Diet Tips: कभी खाली पेट न खायें ये 7 चीजें, पेट में तेजाब, सीने में जलन, ऐंठन जैसे 8 रोगों का खतरा

By उस्मान | Published: March 3, 2021 10:14 AM2021-03-03T10:14:28+5:302021-03-03T10:14:28+5:30

डाइट टिप्स इन हिंदी : गलत समय पर खाई गई हेल्दी चीजें भी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं

Diet tips healthy diet plan: 7 foods you should avoid empty stomach in Hindi | Diet Tips: कभी खाली पेट न खायें ये 7 चीजें, पेट में तेजाब, सीने में जलन, ऐंठन जैसे 8 रोगों का खतरा

हेल्दी डाइट टिप्स

Highlightsगलत समय पर खाने से हेल्दी चीजें भी नुकसानदायकखाली पेट फलों का रस भी खतरनाकसुबह उठते ही मसालेदार चीजों को खाने से बचें

बेहतर स्वास्थ्य के लिए जिस तरह पोषक तत्वों से भरपूर चीजों का सेवन जरूरी है, उसी तरह खाने-पीने के समय का भी ध्यान रखना जरूरी है। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि कुछ हेल्दी चीजों को अगर गलत समय पर खाया जाए, तो उससे फायदे की जगह नुकसान हो सकता है। 

यही वजह है कि न्यूट्रिशनिस्ट सुझाव देते हैं कि कुछ चीजों को सुबह उठते ही खाली पेट सेवन करना चाहिए और कुछ चीजों से बचना चाहिए। कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे होते हैं जिन्हें खाली पेट खाने से आपका पेट खराब हो सकता है। 

इसका कारण यह है कि पाचन तंत्र को नींद के लंबे घंटों के बाद काम शुरू करने के लिए कुछ समय देना चाहिए। यही वजह है कि उठने के बाद कम से कम दो घंटे बाद नाश्ता करना चाहिए। हालांकि आप सुबह उठकर कुछ हल्की चीजों का सेवन कर सकते हैं। 

मसालेदार भोजन
कभी भी खाली पेट मसालेदार या मिर्च वाली चीजें नहीं खानी चाहिए। इससे पेट की परत में जलन हो सकती है जिससे एसिडिक रिफ्लक्स और ऐंठन हो सकती है। इससे आपको अपच और कई तरह की पेट की समस्याएं हो सकती हैं।

मीठी चीजें
लोग यह सोचते हैं कि सुबह-सुबह एक गिलास फलों का रस पीना सेहत के लिए सही है लेकिन यह धारण गलत है। अपने दिन की शुरुआत एक लंबे गिलास फलों के रस से न करें क्योंकि यह अग्न्याशय पर एक अतिरिक्त भार डाल सकता है। पेट खाली होने के साथ, फलों में फ्रुक्टोज के रूप में चीनी आपके लिवर पर भी भार डाल सकती है। प्रोसेस्ड शुगर और भी खराब होती है, इसलिए नाश्ते में मिठाइयों या ज्यादा मीठी स्मूदी से बचें।

कोल्ड ड्रिंक्स
कोल्ड ड्रिंक्स पीना वैसे तो नुकसानदायक ही है लेकिन खाली पेट पीने से इससे ज्यादा नुकसान होता है। क्योंकि कार्बोनेटेड एसिड पेट के एसिड के साथ मिक्स हो सकते हैं, जिससे मतली और गैस जैसी समस्याएं हो सकती हैं। आपका पेट भोजन के पाचन में मदद करने के लिए एसिड जारी करता है और अगर आपके पेट में कोई भोजन नहीं है, तो आपके पाचन तंत्र में अतिरिक्त एसिड जमा हो सकता है जिससे पेट में ऐंठन या दर्द हो सकता है।

कोल्ड कॉफी
कई लोग अपने दिन की शुरुआत कोल्ड कॉफी से करते हैं जोकि काफी खतरनाक है। खाली पेट पर बर्फ वाले पेय पदार्थ पीने से श्लेष्म झिल्ली को नुकसान हो सकता है और दिन के समय पाचन धीमा हो सकता है। इसके बजाय आपको गुनगुना पानी पीना चाहिए जिससे चयापचय बेहतर बना रहता है।

खट्टे फल
अगर सही समय पर खाया जाए तो फल हमेशा बहुत स्वस्थ होते हैं। खट्टे फलों को खाली पेट खाने से एसिड का उत्पादन बढ़ सकता है। इसके अलावा, फलों में बहुत अधिक फाइबर और फ्रुक्टोज भी आपके पाचन तंत्र को धीमा कर सकते हैं। आपको विशेष रूप से सुबह-सुबह अमरूद और संतरे जैसे सख्त फाइबर वाले फल खाने से बचना चाहिए।

कच्ची सब्जियां
यह विशेष रूप से उन लोगों के लिए है जो सलाद को ज्यादा बेहतर मानते हैं। कच्ची सब्जियां या सलाद खाली पेट खाना सबसे अच्छी बात नहीं हो सकती है। वे मोटे फाइबर से भरे होते हैं जिन्हें खाने से पेट पर भार पड़ता है। खाली पेट खाने से पेट फूलना और पेट दर्द भी हो सकता है।

कॉफी
एक कप कॉफी के साथ दिन की शुरुआत करना एक बहुत ही आम बात है। यह नींद से जागने और तरोताजा होने का एक आसान तरीका है, लेकिन खाली पेट कॉफी पीने से एसिडिटी हो सकती है। यह पाचन तंत्र में हाइड्रोक्लोरिक एसिड के स्राव को उत्तेजित करता है जो कुछ लोगों में गैस्ट्रिटिस का कारण बनता है।

Web Title: Diet tips healthy diet plan: 7 foods you should avoid empty stomach in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे