Uric acid diet tips: सोच-समझकर खायें प्रोटीन से भरपूर ये 5 चीजें, शरीर में तेजी से बढ़ा देंगी यूरिक एसिड, हो जाएगा गाउट रोग

By उस्मान | Published: August 4, 2020 09:37 AM2020-08-04T09:37:55+5:302020-08-04T09:39:18+5:30

diet tips for uric acid and gout: शरीर में यूरिक एसिड लेवल बढ़ने से जोड़ों में तेज दर्द होने लगता है जिसे गाउट कहते हैं

diet tips for uric acid and gout: 5 protein rich food that can increased uric acid level in body and cause gout | Uric acid diet tips: सोच-समझकर खायें प्रोटीन से भरपूर ये 5 चीजें, शरीर में तेजी से बढ़ा देंगी यूरिक एसिड, हो जाएगा गाउट रोग

यूरिक एसिड रोकने के उपाय

Highlightsयूरिया यूरिक एसिड में परिवर्तित होकर हड्डियों के बीच में जमा होता है यूरिक एसिड मांस, शराब, सोफ्ट ड्रिंक और फास्ट फूड से बढ़ता है

गाउट जोड़ों में होने वाली एक गंभीर समस्या है जो शरीर में यूरिक एसिड लेवल बढ़ने से होती है। यूरिक एसिड कार्बन, हाइड्रोजन, ऑक्सीजन और नाइट्रोजन जैसे तत्वों से मिलकर बना एक तत्व होता है, जो शरीर को प्रोटीन से एमिनो एसिड के रूप में प्राप्त होता है। 

जब किडनी सही तरह फिल्टर नहीं कर पाती है, तो यूरिया यूरिक एसिड में परिवर्तित होकर हड्डियों के बीच में जमा हो जाता है। हड्डियों के बीच यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने से गाउट हो जाता है, जो एक प्रकार का गठिया रोग ही होता है जिसमें शरीर के जोड़ों में बहुत दर्द रहने लगता है।

बताया जाता है कि यूरिक एसिड मांस, शराब, सोफ्ट ड्रिंक और फास्ट फूड जैसे चीजों के अधिक सेवन से बढ़ता है। इसके अलावा डिब्बा बंद फूड भी यूरिक एसिड बढ़ाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्रोटीन से भरपूर कुछ चीजें भी शरीर में यूरिक एसिड बढ़ाने का काम करती हैं। चलिए जानते हैं क्या-क्या हैं वो चीजें। 

शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण

शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने पर किडनी सही तरह काम नहीं कर पाती है। ऐसे में अगर आपको किडनी से जुड़ी कोई समस्या सताने लगे तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए। लेवल बढ़ने से पैरों में हर समय दर्द रहने लगता है या फिर जोड़ों और एड़ियों में दर्द बना रहता है। इसके अलावा जोड़ों में जलन, शरीर में सूजन होना या फिर गांठ महसूस होना भी इसके लक्षण हैं/ ऐसे लक्षण दिखने पर आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए और इन चीजों का सेवन कम कर देना चाहिए।

डेयरी उत्पाद
डेयरी उत्पाद जैसे कि दही, छाछ और पनीर में बैक्टीरिया कोशिकाओं के न्यूक्लिक एसिड से प्यूरीन होता है जो किण्वन के दौरान फैलता है। यही वजह है कि इन चीजों के सेवन से यूरिक एसिड बढ़ सकता है। हालांकि आप किण्वित नहीं किये हुए उत्पादों जैसे कि पनीर, पनीर, मट्ठा प्रोटीन आदि का सेवन कर सकते हैं।

Top 10 Companies in Dairy Products Market | Meticulous Blog

अंडे
अंडा प्रोटीन का सबसे बड़ा स्रोत है। लेकिन आपको बता दें कि अंडे की जर्दी में न्यूक्लिक एसिड होता है जबकि सफेद हिस्सा प्रोटीन होता है। यही वजह है कि पूरे अंडे का सेवन करने से शरीर में यूरिक एसिड लेवल बढ़ सकता है। 

नट्स
नट्स में प्यूरीन कम होते हैं और कम प्यूरीन वाली चीजों को प्रतिदिन खाया जा सकता है। कम प्यूरीन नट्स और बीजों के अच्छे स्रोतों में अखरोट, बादाम, फ्लैक्ससीड्स और काजू शामिल हैं। ध्यान रखें कि नट्स कैलोरी से भरपूर होते हैं, इसलिए उनमें से बहुत अधिक खाने से आपका वजन बढ़ सकता है।

8 Healthy Ways to Add Nuts to Your Diet

दाल और फलियां 
बीन्स और दालों में कम से मध्यम मात्रा में प्यूरीन होता है। हालांकि, शोधकर्ता साबित करते हैं कि पौधों के स्रोतों से प्यूरीन को नुकसान होने की संभावना कम है और प्रति दिन दालों का सेवन करने से यूरिक एसिड लेवल बढ़ने की संभावना है। 

मांस 
बेकन, बीफ, पोर्क और अंग मांस जैसे-दिमाग, हृदय, गुर्दे, यकृत और स्वीटब्रेड, एंकॉवी, सार्डिन, हेरिंग, मैकेरल, और स्कैलप्स में प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है। यूरिक एसिड से बचने के लिए इनसे बचा जाना चाहिए।

Web Title: diet tips for uric acid and gout: 5 protein rich food that can increased uric acid level in body and cause gout

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे