Diet tips: पुरुष जरूर खायें प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम वाली ये 10 चीजें, कभी नहीं होगी कमजोरी, खून की कमी की शिकायत

By उस्मान | Published: June 27, 2020 03:28 PM2020-06-27T15:28:47+5:302020-06-27T15:28:47+5:30

Diet tips for men: अगर आप भी हैं कमजोरी के शिकार तो आज ही खाना शुरू कर दें ये चीजें

Diet tips for men: include these protein, iron and calcium rich foods in your diet to beat weakness, anemia, obesity and heart and sexual problems | Diet tips: पुरुष जरूर खायें प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम वाली ये 10 चीजें, कभी नहीं होगी कमजोरी, खून की कमी की शिकायत

गुड़ और चना

Highlightsकमजोरी दूर करके बलवान बनने के लिए खाएं ये चीजेंइन चीजों में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है इन चीजों के सेवन के साथ एक्सरसाइज करने से बलवान बनता है शरीर

थकान, कमजोरी, खून और कामेच्छा की कमी आजकल हर युवाओं के लिए बड़ी समस्या बन गई हैं। खराब खान-पान और बिगड़ती जीवनशैली की वजह से यह समस्याएं बढ़ रही हैं। शरीर के कमजोर होने से व्यक्ति का मनोबल घटता है जिससे अवसाद, चिंता और तनाव जैसी समस्याएं जन्म लेती हैं। 

जाहिर है स्वस्थ और लंबा जीवन जीने के लिए हेल्दी चीजों का सेवन जरूरी है। हम आपको कमजोरी दूर करने के लिए ऐसे आहार बताएंगे जिनको आप अपनी डाइट में लेने से आपकी खोई हुई ताकत फिर से वापस आ सकती है। इन चीजों के खाने से थकान, कमजोरी और खून की कमी जैसी मुसीबतों से राहत मिल सकती है।

पनीर
आपको बता दे पनीर में अच्छी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है आप पनीर को स्वादानुसार भोजन में ले सकते इससे आपके शरीर मे प्रोटीन की कमी नही होगी।

सोयाबीन
मासपेशियां बनाने वाले लोग सोयाबीन का सेवन जरूर करे। यह शरीर के लिए बहुत ही जरूरी पौस्टिक आहार माना जाता है। यह आपकी बॉडी का बढ़ाता है। 

मूंगफली
मूंगफली खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलता है। 100 ग्राम मूंगफली में लगभग 24 ग्राम प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है। जबकि 100 ग्राम चिकन में केवल 15-16 ग्राम प्रोटीन की मात्रा ही पाई जाती है।

केला
केले में एमिनो एसिड पाया जाता है जो कि हमारे शरीर के निर्माण के लिए बहुत जरूरी होता है। हमे हर रोज़ काम से कम 2 केले जरूर खाने चाहिए। 

दूध
दूध में भरपूर मात्रा में विटामिन डी होता है जो कि हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए काम आता है। बता दे दूध हमारे ब्लड सर्कुलेशन को भी सही रखता है।

अंडे
अंडे खाने से शरीर को केल्सियम, सोडियम, पोटेशियम, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन ई और ओमेगा-3 जैसे पोषक तत्त्व भरपूर मात्रा में मिलते है और भरपूर ऊर्जा भी मिलती है इसलिए पुरूषों को सुबह नाश्ते में दो अंडे जरूर खाने चाहिए इससे शरीर ताकतवर बन जायेगा अंडे खाने से आंखों की रौशनी तेज होती है।

बादाम
दूध के साथ खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन और अन्य कई जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं। जो शरीर को मजबूत और ताकतवर बनाने में सहायक होते हैं।

गुड़ और चने
चना प्रोटीन तो गुड में विटामिन मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। रोजाना एक कटोरी गुड़ चना खाने से आपको कई फायदे मिल सकते हैं। खून में हीमोग्लोबिन की कमी दूर करने के लिए आप गुड़ और चने का सेवन कर सकते हैं। क्योंकि यह आपके शरीर में खून की कमी भी कभी नहीं होने देता है। गुड़ और चने के अंदर काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। जो मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करता है अगर आप वर्कआउट करते हैं तो आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए। क्योंकि इससे एनर्जी मिलती है और मांसपेशियों में भी मजबूती आती है।

अगर आपको कब्ज की समस्या होती है और आपके शरीर का डाइजेशन खराब रहता है। तो ऐसे ही मैं आपको और भुने हुए चने का सेवन करें ऐसा करने से पाचन शक्ति भी ठीक रहती है। अगर आप अपने वजन को घटाना चाहते हैं तो रोजाना सुबह के समय इसका सेवन करें ऐसा करने से आपका मेटाब्लॉजिम भी तेज होता है और वजन भी आसानी से और तेजी के साथ घट जाता है।

दूध और मिश्री
विटामिन्स, कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम प्रोटीन जैसे तत्व दूध में पाया जाता है। इसी के चलते बड़ो और बुजुर्गो को दूध पीने की सलाह दी जाती है। इसी के महिलाओं के लिए भी दूध काफी फायदेमंद होता है क्योंकि एक उम्र के बाद उनकी बॉडी में कैल्शियम की कमी होने लगती है।
 
दूध में मिश्री मिलाकर काफी फायदेमंद होती है। डॉक्टरों के मुताबिक दूध में मिश्री एक एंटासिड एजेंट के रूप में काम करती है।यह हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ावा देने और शरीर में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने में मदद करती है।  

Web Title: Diet tips for men: include these protein, iron and calcium rich foods in your diet to beat weakness, anemia, obesity and heart and sexual problems

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे