Healthy Diet Tips : ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखता है टमाटर, कैल्शियम और विटामिन सी की नहीं होने देगा कमी

By उस्मान | Published: November 22, 2019 01:47 PM2019-11-22T13:47:05+5:302019-11-22T13:47:05+5:30

अगर हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से पीड़ित हैं तो टमाटर का बिना नमक का रस आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

diet tips for high blood pressure patients, health benefit of tomato for lifestyle diseases | Healthy Diet Tips : ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखता है टमाटर, कैल्शियम और विटामिन सी की नहीं होने देगा कमी

Healthy Diet Tips : ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखता है टमाटर, कैल्शियम और विटामिन सी की नहीं होने देगा कमी

खराब लाइफस्टाइल, डाइट और स्ट्रेस के चलते आपको कई समस्याएं हो सकती हैं। उनमें से एक ऐसी बीमारी हाई ब्लड प्रेशर यानी हाइपरटेंशन भी है। अगर हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से पीड़ित हैं तो टमाटर का बिना नमक का रस आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। टमाटर का रस हृदय संबंधी बीमारियों के खतरे को कम करता है। 'फूड साइंस एंड न्यूट्रीशन' में प्रकाशित अनुसंधान के लिए 184 पुरुषों और 297 महिलाओं को एक साल तक टमाटर का बिना नमक का रस पिलाया गया।

जापान की तोक्यो मेडिकल एंड डेंटल यूनिवर्सिटी के अनुसंधानकर्ताओं के अनुसार अध्ययन के अंत में उच्च रक्तचाप से पीड़ित 94 प्रतिभागियों के रक्तचाप में गिरावट हुई। उन्होंने बताया कि इसके अलावा उच्च कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित 125 प्रतिभागियों का एलडीएल कोलेस्ट्रॉल स्तर 155।0 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर से कम होकर 149।9 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर हो गया।

हाई ब्लड प्रेशर के शुरुआती लक्षणों की पहचान नहीं हो पाती है जिस वजह से हर साल लाखों लोगों की मौत हो जाती है। डॉक्‍टरों के अनुसार यह समस्या तनाव, गलत खान-पान, शराब, तंबाकू, किडनी से जुड़ी बीमारी या फिर फिजिकल एक्टिविटी में कमी आदि से हो सकती है। 

ब्लड प्रेशर की नॉर्मल रेंज क्या है

किसी सामान्य व्यक्ति का ब्लड प्रेशर 120-80 होता है और जब यह पैमाना 140-159 से ज्यादा है, तो इसे हाई ब्लड प्रेशर कहते हैं। इसके सही नहीं रहने से किडनी की समस्याएं या हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। एक्सपर्ट के अनुसार ब्लड प्रेशर कम होना भी खतरनाक है। इसलिए ब्लड प्रेशर को सामान्य रखना बहुत जरूरी है। 

टमाटर के अन्य फायदे

टमाटर विटामिन सी का भंडार है और इसमें कैलोरी भी कम होती है। इसके अलावा फोलेट, पोटेशियम, थियमिन, नियासिन, विटामिन बी -6, मैग्नीशियम, फास्फोरस और तांबा भी प्रदान करता है, जो सभी अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं।

- टमाटर का लाइकोपीन पराबैंगनी किरणों से त्वचा को बचाता है, जो लाइनों और झुर्रियों का एक प्रमुख कारण होता है। 
- टमाटर में विटामिन के और कैल्शियम दोनों ही हड्डियों को मजबूत बनाने और मरम्मत के लिए बहुत अच्छे होते हैं। 
- देखा गया है, कि लाइकोपीन हड्डियों को सुधारता भी है, जो ऑस्टियोपोरोसिस से लड़ने के लिए बहुत बढ़िया तरीका है।
- टमाटर प्रोस्टेट, गर्भाशय ग्रीवा, मुंह, ग्रसनी, गला, भोजन-नलिका, पेट, मलाशय, गुदा संबंधी, प्रोस्टेट और डिम्बग्रंथि जैसे कैंसर का खतरा कम करता है।
- टमाटर, क्रोमियम का एक बहुत अच्छा स्रोत हैं, जो रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करता है।
- टमाटर जो विटामिन ए प्रदान करता है, वो दृष्टि में सुधार और रतौंधी को रोकने में मदद कर सकता है।
- टमाटर में पाया जाने वाला विटामिन बालों को मजबूत और चमकदार बनाने का काम करता है।
- कुछ अध्ययन बताते हैं, कि गुर्दे और पित्त की पथरी उन लोगों में कम बनती है, जो बीज के बिना टमाटर खाते हैं।
- टमाटर पुराने दर्द को कम कर सकता है। गठिया या पीठ दर्द वाले लोगों के लिए टमाटर बेहतर विकल्प है, जो दर्द को खत्म कर सकता है।
- टमाटर में ढेर सारा पानी और फाइबर होता है, इसीलिये वजन नियंत्रण करने वाले इसे 'फिलिंग फूड' कहते हैं। 

Web Title: diet tips for high blood pressure patients, health benefit of tomato for lifestyle diseases

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे