Diet Tips: मोमोज के साथ तेज मिर्च वाली चटनी खाने से युवक की फट गई आंत, जानिये ज्यादा मसालेदार चीजें खाने के नुकसान

By उस्मान | Published: August 5, 2020 10:49 AM2020-08-05T10:49:02+5:302020-08-05T10:56:44+5:30

Diet tips: मसालेदार भोजन बेशक टेस्टी होता है लेकिन इसके कई नुकसान होते हैं

Diet Tips: china man eating sharp spicy momos, a sudden explosion occurred in his stomach and his intestines burst, side effect of spicy food in Hindi | Diet Tips: मोमोज के साथ तेज मिर्च वाली चटनी खाने से युवक की फट गई आंत, जानिये ज्यादा मसालेदार चीजें खाने के नुकसान

मसालेदार भोजन के नुकसान

Highlightsमोमोज की तीखी चटनी खाने से पेट में हुआ ब्लास्टमसालेदार भोजन से पेट का अल्सर हो सकता हैगर्भवती और स्तनपान कराने वाली मसालेदार भोजन से बचें

पूरी दुनिया में बहुत से लोग मसालेदार खाने के शौकीन हैं। इसके कारण कई बार ऐसी खबरें भी आती हैं जो हैरान कर देती हैं। ज्यादा चटपटा और मसालेदार खाना आंतों के लिए हानिकारक होता है और इसका एक ताजा उदहारण चीन में सामने आया है। 

चपटे मोमोज को देखकर चीन का एक आदमी खुद पर काबू नहीं रख पाया और उसकी वजह से उसकी हालत बिगड़ गई। बताया जा रहा है कि मोमोज के साथ मिलने वाली मसालेदार चटनी खाने से उसके पेट में विस्फोट हुआ और उसकी आंत फट गई।    

क्या है पूरा मामला
इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के अनुसार, चीन के जिआंगसु प्रांत में रहने वाले 63 साल के वांग ने डिनर में खूब तेज मिर्ची वाले मोमोज खाए। थोड़ी देर बाद उसके पेट में तेज दर्द होने लगा और पेट में छोटे धमाके की आवाज सुनाई दी। उसकी तबियत बिगड़ने लगी। जल्दी से वांग को अस्पताल ले जाया गया। डॉक्टरों ने जांच करने के बाद बताया कि तेज मिर्ची वाले मोमोज खाने से उनके पेट में तेजी से गैस बनी। लेकिन आंतों में खाना फंस और प्रेशर बढ़ने पर ब्लास्ट हो गया।

My Stomach Hurts So Bad | Causes Of Lower Abdominal Pain ...

बताया जा रहा है कि गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती एक व्यक्ति की जान अब बच गई है। डॉक्टरों ने इसके लिए बहुत प्रयास किया। इस मामले में, डॉक्टरों ने जांच करने के बाद कहा कि 'मजबूत मिर्च के साथ मोमोज खाने से उसके पेट में गैस बनती है। लेकिन भोजन आंतों में फंस गया और दबाव बढ़ गया और ब्लास्ट हो गया।

 पाचन समस्याएं
भारत के लोग बिना मसालों वाला खाना खाने की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। मसालेदार भोजन के व्यंजन स्वादिष्ट होते हैं लेकिन इनके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। इससे आपको पेट के अल्सर सहित अन्य पाचन समस्याएं भी हो सकती हैं।

पेट का अल्सर
जब आप मिर्ची जैसे मसाला खाते हैं, तो इससे आपकी चीभ बहुत जलती है, जाहिर है इससे पेट में जलन होगी। मिर्च में कैप्सैसिन तत्व मौजूद होता है, जिसके कई सारे स्वास्थ्य लाभ होते हैं। सरसों और सहजन जैसे मसाले ऊतकों को अत्यधिक नुकसान पहुंचाते हैं।

Stomach Ulcer and Stomach Cancer – Know the Difference | Medlife ...

दस्त और पेट दर्द
मसालेदार भोजन कुछ लोगों को दस्त और पेट दर्द की गंभीर समस्या भी हो सकती है। क्योंकि मसाले एक प्राकृतिक अड़चन की तरह काम करते हैं, जो आंत्र आंदोलनों को बहुत प्रभावित करता है क्योंकि यह पाचन तंत्र से गुजरता है। 

ब्लड थिनर 
संवेदनशील पेट वाले लोगों के लिए प्रभाव बहुत गंभीर हो सकते हैं, हालांकि कुछ लोगों के लिए कैप्सैसिन एक लैक्सटिव के रूप में कार्य करता है। मिर्च में पाए जाने वाले तत्व कैप्सैसिन को ब्लड थिनर के रूप में भी जाना जाता है।

इन बातों का रखें ध्यान 
- गर्भवती आयर स्तनपान कराने वाली महिलाओं को अधिक मसालेदार चीजों के सेवन से बचना चाहिए, इससे शिशु की सेहत पर असर पड़ सकता है। 
- डायबिटीज के मरीज और खून पतला करने वाली दवाई ले रहे लोगों को मसालेदार भोजन से बचना चाहिए। 
- अगर आपको मिर्च-मसलों से एलर्जी है तो आपको मसालेदार भोजन नहीं करना चाहिए। 
- जिन लोगों के पेट में हमेशा गैस की शिकायत रहती है उन्हें इससे बचना चाहिए। 
- अल्सर, हर्टबर्न और आंत के विकारों से संबंधित लोगों को मसालेदार भोजन से दूर रहना चाहिए। 

English summary :
63-year-old Wang lives in China's Jiangsu Province, ate a very strong chilli momose during dinner. After a while there was a severe pain in his stomach and a small bang sound was heard in the stomach. Wang is quickly taken to the hospital. After examining the doctors, it was said that eating strong chilli momos made gas fast in his stomach.


Web Title: Diet Tips: china man eating sharp spicy momos, a sudden explosion occurred in his stomach and his intestines burst, side effect of spicy food in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे