Diet plan for Covid patient: कोरोना की थकान और कमजोरी दूर करके जल्दी ठीक होने के लिए खाएं ये 7 चीजें

By उस्मान | Published: June 16, 2021 09:51 AM2021-06-16T09:51:39+5:302021-06-16T09:51:39+5:30

कोरोना से ठीक होने के बाद भी शरीर में कई हफ्तों तक कमजोरी रहती है

Diet plan for Covid patient: include 7 foods in your diet to recover fast coronavirus and bear weakness and tiredness | Diet plan for Covid patient: कोरोना की थकान और कमजोरी दूर करके जल्दी ठीक होने के लिए खाएं ये 7 चीजें

कोरोना डाइट प्लान

Highlightsकोरोना से ठीक होने के बाद भी शरीर में कई हफ्तों तक कमजोरी रहती है डाइट में पोषक तत्वों का ध्यान रखना जरूरीप्रोटीन की कमी न होने दें

कोरोना के दौरान और बाद में खाने-पीने का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। बीमारी के दौरान आप क्या खाते हैं इससे आपका समग्र स्वास्थ्य प्रभावित होता है। बीमारी के दौरान और बाद में विटामिन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन जरूरी है ताकि शरीर को पहले की तरह तंदरुस्त बनाया जा सके। तो चलिए जानते हैं कि आपको अपनी डाइट में किन-किन चीजों को शामिल करना चाहिए। 

हाई प्रोटीन डाइट 
प्रोटीन एक ऐसा तत्व है जो सही करने की क्षमता को बढ़ाता है। कोरोना के मरीजों को प्रोटीन से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए। इससे शरीर को मजबूती मिलती है मांसपेशियों में सुधार होता है। इसके लिए आप पनीर, चिकन, अंडा, दाल आदि का सेवन कर सकते हैं। 

कार्बोहाइड्रेट 
बीमारी की थकान और कमजोरी से निपटने के लिए आपको कार्बोहाइड्रेट वाली चीजों का सेवन करना चाहिए। रोजाना कम से कम 150 ग्राम कार्बोहाइड्रेट का सेवन करना चाहिए। इसके लिए आपको खाने में साबुत अनाज, सब्जियां, दाल और फलियां शामिल करनी चाहिए।

फाइबर 
कोरोना के मरीजों को अपने खाने में फाइबर वाली चीजों को शामिल करना चाहिए। इसके लिए आपको ताजा फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए। आपको ज्यादा फल का रस पीने के बजाय उन्हें खाना चाहिए। 

विटामिन डी 
विटामिन डी कोरोना के मरीजों के लिए जरूरी तत्व है। कोरोना के मरीजों में इसकी कमी हो सकती है। इसके लिए आपको अंडे, सोयाबीन, मछली आदि का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा आपको कैल्शियम वाली चीजों का भी सेवन करना चाहिए। 

डेयरी उत्पाद
कोरोना के मरीजों को जल्दी ठीक होने के लिए डाइट में डेयरी उत्पादों को शामिल करना चाहिए। इनमें मौजूद प्रोबायोटिक्स पेट को स्वस्थ और मजबूत बनाने में सहायक है। इसके लिए आपको दही, दूध, टोफू आदि को शामिल करना चाहिए। 

खूब पानी पियें 
आपको रोजाना कम से कम आठ से दस गिलास पानी पीना चाहिए। इसके अलावा आपका हर्बल चाय, नींबू पानी और नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं। हालांकि कार्डियक और किडनी के मरीजों को पानी की मात्रा का ध्यान रखना चाहिए। 

दिन में कई बार और थोड़ा-थोड़ा खाएं
आपको दिन में थोड़ा-थोड़ा और कई बार खाना चाहिए। ध्यान रहे कि एक साथ ज्यादा खाने से बचें। इसके आलावा आपको नर्म और हल्के फूड खाने चाहिए ताकि उन्हें आसानी से पचाया जा सकता है।  

Web Title: Diet plan for Covid patient: include 7 foods in your diet to recover fast coronavirus and bear weakness and tiredness

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे