COVID-19 Diet: कोरोना काल में कमजोर इम्यूनिटी, कब्ज, खून की कमी जैसे 10 रोगों से मुक्ति पाने के लिए भिगोकर खायें किशमिश

By उस्मान | Published: June 22, 2020 01:14 PM2020-06-22T13:14:34+5:302020-06-22T13:25:15+5:30

किशमिश में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने में सहायक है

Diet plan during Coronavirus pandemic : Eat Raisins soaked in water to beat virus, piles, constipation, anemia, cholesterol, kidney and liver problems | COVID-19 Diet: कोरोना काल में कमजोर इम्यूनिटी, कब्ज, खून की कमी जैसे 10 रोगों से मुक्ति पाने के लिए भिगोकर खायें किशमिश

किशमिश

Highlightsकोरोना संकट में स्ट्रोंग इम्यूनिटी के लिए विटामिन सी जरूरीपाचन दुरुस्त रहने से शरीर को पोषक तत्व मिल सकते हैं शरीर मजबूत रहेगा तो वायरस से बचने में मिल सकती है मदद

कोरोना काल में सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। इसके लिए हेल्दी चीजों का सेवन जरूरी है। बेहतर खान-पान नहीं होने से इम्यूनिटी सिस्टम वीक हो सकता है जिसकी वजह से आप आसानी से कोरोना जैसे वायरस की चपेट में आ सकते हैं। 

ड्राई फ्रूट्स को इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए जाना जाता है। इन्हीं में एक किशमिश है जिसके रोजाना सेवन से आपको विटामिन सी मिलता है जो स्ट्रोंग इम्यूनिटी के लिए जरूरी है। साथ ही यह फाइबर का एक बेहतर स्रोत है जिस वजह से आपका पाचन दुरुस्त रहता है। 

आपने आज तक किशमिश को ड्राई फ्रूट की तरह ही खाया होगा। लेकिन क्या आपको पता है कि अंगूर को सुखाकर बनाई जाने वाली किशमिश को भिगोकर खाने से स्वास्थ्य को अनगिनत फायदे हो सकते हैं, चलिए जानते हैं कैसे-  

कब्ज से राहत
आजकल कब्ज की समस्या एक आम समस्या बन गई है। ज्यादातर लोग कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं। ऐसे में रोजाना सुबह भीगी हुई किशमिश खाने से कब्ज से राहत मिल सकती है। इसका कारण यह है कि यह फाइबर के एक बड़ा स्रोत है।

मजबूत हड्डियां 
मुलायम सी दिखने वाली किशमिश हड्डियों को भी मजबूत बनाने में सक्षम होती है। ऐसे में अगर आप जोड़ों के दर्द, घुटनों के दर्द से परेशान रहते हैं तो आपके लिए किशमिश का सेवन करना काफी लाभदायक रहेगा।

लीवर बनता है मजबूत 
किशमिश हड्डियों को मजबूत ही नहीं करती है बल्कि इसमें मौजूद विटामिन ए, विटामिन बी कंपलेक्स और सेलेनियम शरीर में होने वाले गुप्त रोगों, कमजोर लीवर और कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत बनाने का काम करते हैं। इसके लिए अगर आप किशमिश को रात में पानी में भिगोकर रखें और सुबह उस पानी का सेवन करें तो काफी लाभ नजर आएगा।

खून की कमी होती है दूर
किशमिश में आयरन और विटामिन बी कंपलेक्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिसकी वजह से किशमिश का सेवन करने से शरीर में आयरन की कमी को आसानी से दूर किया जा सकता है। एनिमिया के मरीजों को किशमिश का सेवन करना काफी लाभदायक होता है।

आंखों की रोशनी होती है तेज
किशमिश में विटामिन बी कंपलेक्स, सेलेनियम, आयरन के अलावा कई सारे एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके लिए प्रतिदिन पांच किशमिश खाना फायदेमंद होता है।

पाचन रहता है दुरुस्त
अगर आप पाचन तंत्र की समस्या से परेशान रहते हैं तो आपको सुबह खाली पेट 4-5 भीगे हुए किशमिश का सेवन करना काफी फायदेमंद साबित होगा। इसमें फाइबर की मात्रा होने के कारण या पाचन को दुरुस्त करता है।

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में सहयक
किशमिश में फाइबर के साथ और भी कई अन्य तत्व मौजूद होते हैं जो कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित करते हैं और दिल की बीमारियों से भी बचाव करते हैं। हाई ब्लड प्रेशर के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है। इसमे पाए जाने वाला पोटैशियम तत्व हाइपरटेंशन से बचाव करता है।

इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायक
किशमिश को भिगोकर खाने और इसका पानी पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो इम्यूनिटी को बूस्ट करता है। यह विटामिन सी का बेहतर स्रोत है। 

किडनी की पथरी से बचाव
किशमिश का पानी पीने से टॉक्सिंस को बाहर निकालता है जिससे लीवर के रोग, किडनी, पथरी आदि से बचाव होता है। इसके अलावा त्वचा पर चमक भी आती है। इसमें कटेचिंस कुछ मात्रा में पाया जाता है जिससे कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है।
 
डायबिटीज कंट्रोल करने में मददगार
किशमिश में नेचुरल शुगर होता है इसलिए यह शुगर वाले मरीजों के लिए भी फायदेमंद होता है। यह डायबिटीज को कंट्रोल करता है और इंसुलिन को नियंत्रित रखता है।

English summary :
Dry fruits are known to increase immunity. There is a raisin in it, whose daily intake gives you vitamin C, which is necessary for strong immunity. Also, it is a better source of fiber due to which your digestion remains healthy.


Web Title: Diet plan during Coronavirus pandemic : Eat Raisins soaked in water to beat virus, piles, constipation, anemia, cholesterol, kidney and liver problems

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे