Diabetes Diet Tips: डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण हैं ये पेड़ के फूल-पत्ते और डंठल; केवल उबालकर पीने से जल्दी कम होगा आपका Blood Sugar

By आजाद खान | Published: February 23, 2022 05:43 PM2022-02-23T17:43:13+5:302022-02-23T17:48:14+5:30

Drumstick Tree: सहजन के पेड़ में एंटीहाइपरग्लाइसेमिक, एंटीऑक्सिडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी और लिपिड को कंट्रोल करने वाले गुण पाए जाते हैं।

Diabetes Diet Tips Flowers leaves stalks of this tree is a panacea for diabetics reduce your blood sugar sahjan ke ped ke fayde | Diabetes Diet Tips: डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण हैं ये पेड़ के फूल-पत्ते और डंठल; केवल उबालकर पीने से जल्दी कम होगा आपका Blood Sugar

Diabetes Diet Tips: डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण हैं ये पेड़ के फूल-पत्ते और डंठल; केवल उबालकर पीने से जल्दी कम होगा आपका Blood Sugar

Highlightsसहजन के पेड़ डायबिटीज मरीजों के लिए काफी लाभकारी साबित होता है।इसके फल, पत्ते, डंठल और फूल सभी डायबिटीज के मरीजों के लिए उनके इलाज में काम आता है। इसमें एंटीबायोटिक और एंटी बैक्टीरियल वाले गुण पाए जाते हैं।

Drumstick Tree: सहजन के पेड़ डायबिटीज (Diabetes) मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके फल, पत्ते, डंठल और फूल सभी डायबिटीज के मरीजों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है। इससे बहुत हद तक डायबिटीज (Diabetes) कंट्रोल में रहता है। जानकारों का कहना है कि डायबिटीज (Diabetes) मरीजों को यह चाहिए कि दवाओं के साथ जड़ी बूटियों और सब्जियों का भी इस्तेमाल करना चाहिए ताकि आपके शरीर को हर तरह से सुरक्षा दी जा सके। तो ऐसे में सहजन का पेड़ डायबिटीज (Diabetes) मरीजों के लिए कितना लाभकारी है, ये जानने की कोशिश करते हैं। 

सहजन के पेड़ के फायदे (Drumstick Tree Nutrients)

सहजन के पेड़ को मोरिंगा भी कहा जता है। इसकी पारंपरिक चिकित्सा में इस्तेमाल के साथ सब्जी भी बनाने में उपयोग किया जाता है। जानकारों का कहना है कि इस पेड़ के फल, पत्ते, डंठल और फूल सभी डायबिटीज के मरीजो के इलाज के लिए काम मे लाया जाता है। इसकी सब्जी भी काफी टेस्टी होती है। सहजन के पेड़ में एंटीहाइपरग्लाइसेमिक, एंटीऑक्सिडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी और लिपिड को कंट्रोल करने वाले गुण पाए जाते हैं।

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फोर्मेशन (NCBI) पर प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, सहजन का इस्तेमाल खाने के साथ पारंपरिक चिकित्सा में भी उपयोग किया जाता है। तो आइए जानते है कि सहजन के इस्तेमाल से हमें क्या-क्या फायदे मिलते हैं। 

1. डायबिटीज को कैसे कंट्रोल करता है सहजन (Drumstick Tree Controls Diabetes)

जानकारों का कहना है कि सहजन के पत्तों में क्वेरसेटिन होता है जो ब्लड शुगर को कम करने मे काफी मददगार साबित होता है। क्वेरसेटिन एक एंटीऑक्सिडेंट है जिसे ब्लड शुगर के इलाज के लिए उपयोग में लाया जाता है। इसमें क्लोरोजेनिक एसिड भी पाया जाता है जो शरीर में शुगर को अच्छे तरीके से आगे बढ़ाता है। 

2. सहजन में क्या क्या पोषक तत्व पाए जाते हैं (Drumstick Tree Different Nutrients)

आपको बता दें कि इसके 100 ग्राम ताजी कच्ची पत्तियों में 9.8 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। यही नहीं इसमें ओलिक एसिड और विटामिन सी भी मिलता है जो विटामिन ए का बेहतर स्रोत होता है। सहजन में बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन जैसे फोलेट, विटामिन बी 6 (पाइरिडोक्सिन), थायमिन (विटामिन बी -1), राइबोफ्लेविन, पैंटोथेनिक एसिड और नियासिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। 

3. सहजन के अन्य और क्या लाभ है (Drumstick Tree Other Benefits)

इसमें एंटीबायोटिक और एंटी बैक्टीरियल वाले गुण पाए जाते हैं जो कब्ज, गैस्ट्रिटिस और अल्सरेटिव कोलाइटिस जैसे पाचन विकारों से सुरक्षा करता है। इसके अलावा इसके कई और गुण भी है। 

इस तरीके से सहजन का करें इस्तेमाल (How To Use Drumstick Tree)

सहजन के पत्तों और बीजों को आप ऐस इस्तेमाल कर सकते हैं। आप चाहे तो इसे कच्ची पत्तियों की तरह उपयोग कर सकते है, नहीं तो आप इसे पाउडर या जूस के तौर पर भी सेवन कर सकते है। अगर आप इसे चाय की तरह पीना चाहते हैं तो सबसे पहले आप गर्म पानी में कुछ पत्ते डालकर उसे उबाल लें, फिर स्वाद के लिए नींबू और शहद मिला लें और इसे चाय की तरह पी लें। आप चाहें तो इसके पत्तों को सब्जी में मिलाकर भी खा सकते हैं या यह भी कर सकते हैं कि इसके फलों की सब्जी भी बना सकते हैं। अगर आप सिर्फ पत्ते ही चबाना चाहते हैं तो यह भी कर सकते हैं। इससे आपको काफी फायदा मिलेगा। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Diabetes Diet Tips Flowers leaves stalks of this tree is a panacea for diabetics reduce your blood sugar sahjan ke ped ke fayde

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे