Diabetes tips: यूके के डॉक्टर का दावा, इन 3 आसान तरीकों से सिर्फ 6 महीनों में कम कर दी 100 मरीजों की शुगर की बीमारी

By उस्मान | Published: July 30, 2021 10:00 AM2021-07-30T10:00:33+5:302021-07-30T10:14:03+5:30

डायबिटीज का कोई स्थायी इलाज नहीं है, इसे सिर्फ कंट्रोल किया जा सकते है

Diabetes control tips: A UK doctor share 3 easy and effective tips to reverse diabetes | Diabetes tips: यूके के डॉक्टर का दावा, इन 3 आसान तरीकों से सिर्फ 6 महीनों में कम कर दी 100 मरीजों की शुगर की बीमारी

डायबिटीज कंट्रोल करने के उपाय

Highlightsडायबिटीज का कोई स्थायी इलाज नहीं है, इसे सिर्फ कंट्रोल किया जा सकते हैहेल्दी डाइट के जरिये डायबिटीज को कंट्रोल करना आसानअध्ययन में पाया गया है कि कम कार्ब्स लेने से इसे कंट्रोल किया जा सकता है

देश में लगभग 70 मिलियन लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं। यही वजह है कि भारत को दुनिया की डायबिटीज राजधानी कहा जाता है। वर्ष 2030 तक यह संख्या बढ़कर 101 मिलियन होने की उम्मीद है, जो चिंताजनक है।

टाइप-2 डायबिटीज टाइप-1 डायबिटीज से अधिक आम है। टाइप-2 डायबिटीज में लोगों को अपना ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रखने में परेशानी होती है, लेकिन इन लोगों को अपनी स्थिति को नियंत्रित करने के लिए इंसुलिन की आवश्यकता नहीं होती है। 

टाइप-2 डायबिटीज एक जीवन शैली की बीमारी है और इसके कुछ कारण वजन बढ़ना, अन्हेल्दी डाइट और फिजिकल एक्टिविटी नहीं करना आदि हैं। यदि सावधानी से इलाज नहीं किया जाता है, तो टाइप-2 डायबिटीज जीवन के लिए खतरा हो सकता है। जबकि इस स्थिति को कंट्रोल करने के कई तरीके हैं।

डायबिटीज के मरीजों के लिए एक अच्छी खबर है। टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, यूके में एक डॉक्टर ने दावा किया है कि उसने अपनी डाइट में केवल एक बदलाव करके बड़ी संख्या में अपने डायबिटीज के रोगियों को ठीक करने में मदद की है। चलिए जानते हैं उसने क्या किया। 

साउथपोर्ट में नॉरवुड सर्जरी के डॉक्टर डेविड उरविन पिछले कई सालों से डायबिटीज को बिना दवाओं के कंट्रोल और सही करने पर काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि वो इस बीमारी को बिना किसी दवा से दूर करने के तरीकों का अध्ययन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि वो डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए पारंपरिक दिशानिर्देशों का पालन करते थे और अपने मरीजों को भी ऐसा करने की सलाह देते थे। 

- डॉ उरविन के अनुसार, कम कार्ब वाली डाइट लेने से टाइप 2 डायबिटीज के उलट होने की संभावना अधिक होती है। यह जानने के लिए एक अध्ययन किया गया और पाया गया कि लो कार्ब डाइट स्थिति को उलटने में बेहतर काम करती है। 

- लो कार्ब डाइट में आपको अनाज, स्टार्च वाली सब्जियां, चीनी और अन्य कार्ब युक्त भोजन को सीमित करना होगा। कार्ब्स के बजाय, आप अपनी दैनिक कैलोरी की जरूरतों को पूरा करने के लिए अधिक प्रोटीन और फैट लेना होगा। 

- नो-कार्ब डाइट वह है जिसमें आप कार्ब्स को खत्म करते हैं या बहुत कम कार्ब्स खाते हैं। इसका मतलब यह है कि इस डाइट में आपके खाने में साबुत अनाज, फल और अधिकांश सब्जियां नहीं होती हैं।

- अध्ययन में 23 रैंडम ट्रायल के डेटा का उपयोग किया गया जिसमें 1357 प्रतिभागियों को शामिल किया गया। इससे उन्हें एक साल के भीतर डायबिटीज कंट्रोल करने, वजन घटाने और प्रतिकूल घटनाओं कम करने में मदद मिली। 

- यह बताया गया कि लो कार्ब डाइट लेने वाले रोगियों नेअन्य रोगियों की तुलना में छह महीने में डायबिटीज को कम करने की एक अच्छी दर हासिल की। अध्ययन में पाया गया है कि टाइप 2 डायबिटीज को उलटने के तीन सरल चरण हैं- 

- अच्छी तरह से संतुलित और स्वस्थ आहार खाना
- व्यायाम
- अतिरिक्त वजन कम करना

अधिक कार्ब वाली चीजें जिनसे बचना चाहिए
ब्रेड और अनाज, स्टार्च वाली सब्जियां, पास्ता, बीन्स, शहद, मीठा दही, चिप्स, दूध, चावल, मिश्री, शक्कर, मैदा, कुकीज, गाढ़ा दूध और कुछ सेरेल्स। चाहे आपको टाइप 1 डायबिटीज हो या टाइप 2 डायबिटीज, कोई भी प्रबंधन विकल्प शुरू करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर से बात करें।

Web Title: Diabetes control tips: A UK doctor share 3 easy and effective tips to reverse diabetes

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे