Depression Relief Tips: कैचअप से लेकर फ्रूट जूस तक इन पांच चीजों से बढ़ता है एंग्जाइटी और डिप्रेशन, भूल कर भी ना खाएं

By प्रिया कुमारी | Published: June 14, 2020 10:50 AM2020-06-14T10:50:21+5:302020-06-14T11:08:41+5:30

Depression Relief Tips: आज के समय में युवाओं में डिप्रेशन ज्यादा देखने को मिलता है। इसकी कई सारी वजह है आपके खाने पीने से लेकर और कई चीजे हैं। अगर आप डिप्रेशन मेंं हैं तो भूल कर भी कुछ इन पांच चीजों का सेवन ना करें।

depression Relief Tips These five things increase anxiety or depression solution avoid to eat | Depression Relief Tips: कैचअप से लेकर फ्रूट जूस तक इन पांच चीजों से बढ़ता है एंग्जाइटी और डिप्रेशन, भूल कर भी ना खाएं

इन पांच चीजों से बढ़ता है एंग्जाइटी और डिप्रेशन, भूल कर भी ना खाए

Highlightsअगर आप डिप्रेशन में हैं तो इन पांच चीजों को भूलकर भी न खाएं। एंग्जाइटी और डिप्रेशन से बचने के लिए टिप्स को आजमा सकते हैं।

इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में ज्यादातर लोग डिप्रेशन का शिकार होते जा रहे हैं। डिप्रेशन की कई सारी वजह हो सकती है, अच्छी डाइट न होना, ज्यादा टेनशन, ऐसी कई सारी वजह हो सकती हैं। एंग्जाइटी या डिप्रेशन इसलिए भी आपके लिए खतरनाक हो सकते हैं क्योंकि इसके लक्षण शरुआत में पता नहीं चलते। किसी भी व्यकित के बदलाव तब दिखता है जब उसके अंदर डिप्रेशन का लेवल काफी बढ़ जाता है।

रिसर्च में कहा गया है कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए आहार और पोषण की बहुत ही अहम भूमिका होती है। ऐसे में आपको अपने खाने पीने का खास ख्याल रखना होगा क्योंकि कई ऐसे फूड हैं जो डिप्रेशन लेवल को और बढ़ाते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं, कुछ ऐसे फूड के बारे में जिन्हें खाने से डिप्रेशन लेवल और बढ़ सकता है। 

फ्रूट जूस- फलों में पाए जाने वाले फाइबर एनर्जी को तो बढ़ा देता है साथ ही आपको स्वस्थ्य भी रखता है। लेकिन शायद आप ये नहीं जानते होंगे कि बाजार में मिलने वाले पैक्ड फ्रूट जूस में फलों की असली रस की जगह कई कैमिकल से मिले पदार्थ होते हैं। और भी कई चीजों का इस्तेमाल किया जाता है। रिसर्चस का मानना है कि इससे सिर दर्द, एंग्जाइटी और डिप्रेशन की शिकायत होती है। इसलिए पैक्ड फ्रूट जूस की जगह आपको फलों का सेवन करना चाहिए। ये आपके शरीर के लिए बेहद फायदेमंद हैं, आपको अच्छी हेल्थ के लिए फ्रूट डेली डाइट में लेना चाहिए। 

डाइट सोडा- डाइट सोडा को लेकर कई लोगों का मानना है कि इसमें चीनी की मात्रा नहीं होती है तो ये हमारे लिए नुकसानदायक नहीं है। लेकिन ऐसा नहीं है भले ही इसमें मीठा नहीं है लेकिन डाइट सोडा के सेवन से डिप्रेशन का खतरा बढ़ जाता है। इसके साथ ही आपको कमजोरी महसूस हो सकती है। कैफीन की बहुत अधिक मात्रा के चलते आप एंग्जाइटी के साथ ही थकान महसूस कर सकते हैं। इसलिए डाइट सोडा का सेवन कम से कम करे या ना ही करे तो बेहतर है। 

वाइट टोस्ट- वाइट टोस्ट ज्यादातर लोग नास्ते में खाते हैं। शायद आपको इस बात की जानकारी नहीं होगी कि वाइट टोस्ट शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ाता है जो आगे चलकर एंग्जाइटी का कारण बनता है। डॉक्टरों का कहना है कि वाइट टोस्ट के अधिक सेवन का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए यदि आपको टोस्ट खाना है तो आटे का ब्रेड खाए। ये आपके सेहत के लिए लाभदायक है। 

कैचअप- कैचअप को लेकर अधिकतर लोगों को लगता है कि इसमें टमाटर की मात्रा अधिक होती है। लेकिन ये बात बिल्कुल भी सही नहीं है। कैचअप में भारी मात्रा में चीनी पाई जाती है। एक चम्मच में कैचअप में करीब 4 ग्राम चीनी होती है। मीठा पेट के लिए खराब होता है ही साथ ही यह डिप्रेशन और एंग्जाइटी का कारण बनती है। ऐसे में डॉक्टर सलाह देते हैं कि बाजार से खरीदा हुआ कैचअप ना ले हो सके तो घर में ही कैचअप करे। 

अल्कोहल- अल्कोहल को लेकर कहा जाता है कि इसे लेने से तनाव दूर हो जाता है। मगर ये पूरी तरह से गलत है। शराब का सेवन न सिर्फ शरीर के महत्वपूर्ण अंगो को नुकसान पहुंचाते हैं बल्कि यह डिप्रेशन का कारण भी बनते है। अगर आप डिप्रेशन में है तो शराब का सेवन भूल कर ना करें। आपके लिए घातक साबित हो सकता है।  

Web Title: depression Relief Tips These five things increase anxiety or depression solution avoid to eat

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे