Delta variant prevention: CDC ने दी सलाह, डेल्टा कोरोना से बचना है तो इन 5 तरीकों से पहनें मास्क

By उस्मान | Published: July 28, 2021 09:45 AM2021-07-28T09:45:18+5:302021-07-28T09:53:04+5:30

कोरोना वायरस के डेल्टा वैरिएंट ने पूरी दुनिया को चिंता में डाल दिया है, भारत में इसे तीसरी लहर का कारण माना जा रहा है

Delta variant prevention: CDC issue new mask guidance to prevent of Delta variant of Covid-19 | Delta variant prevention: CDC ने दी सलाह, डेल्टा कोरोना से बचना है तो इन 5 तरीकों से पहनें मास्क

कोरोना से बचने के उपाय

Next
Highlightsकोरोना वायरस के डेल्टा वैरिएंट ने पूरी दुनिया को चिंता में डाल दिया हैइससे बचने के लिए सरकारी स्वास्थ्य एजेंसी दिशा-निर्देशों में बदलाव कर रही हैंकोरोना से बचने के लिए मास्क के इन नियमों का पालन जरूरी

कोरोना वायरस के डेल्टा वैरिएंट ने अमेरिका सहित दुनिया के कई देशों में कहर बरपाया हुआ है। इसे देखते हुए यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने मास्क पहनने के दिशा-निर्देशों में बदलाव किया है। एजेंसी का मानना है कि सिर्फ मास्क पहनना काफी नहीं है बल्कि कैसे पहनना है, कब पहनना है और किस तरह देखभाल करनी है, यह जानना भी जरूरी है। 

कोविड-19 के डेल्टा स्ट्रेन को लेकर दुनियाभर के देश चिंतित है। इसका सबसे ज्यादा प्रभाव अमेरिका में देखने को मिल रहा है। इसे देखते हुए अमेरिका में के कुछ क्षेत्रों में टीकाकरण वाले लोगों से सिर्फ बाहर ही नहीं बल्कि घरों में भी मास्क पहनने को कहा गया है।

घर के अंदर भी पहनें मास्क
सीएनएन की एक रिपोर्ट के अनुसार, सीडीसी के निदेशक डॉ रोशेल वालेंस्की ने घोषणा की कि अधिक संक्रमित क्षेत्रों में लोगों को घर के अंदर भी मास्क पहनने की अपील की गई है। एजेंसी ने कहा है कि कोरोना के डेल्टा वैरिएंट पिछले सभी वैरिएंट के मुकाबले घातक है। 

सार्वजनिक स्थानों पर जरूर पहनें मास्क
वर्तमान सीडीसी मार्गदर्शन में कहा गया है कि 2 वर्ष और उससे अधिक उम्र के सभी लोग जिन्हें पूरी तरह से टीका नहीं लगाया गया है, उन्हें स्कूल में मास्क पहनना चाहिए।

टीका लगवा चुके लोग भी पहनें मास्क
एजेंसी ने कहा है कि जो टीका लगवा चुके हैं उन्हें भी हमेशा मास्क पहनना चाहिए और जिन लोगों का टीकाकरण नहीं हुआ है, उन्हें किसी भी कीमत पर तब तक मास्क पहनना चाहिए, जब तक वे पूरी तरह से टीका नहीं लगवा लेते।

लोगों को मास्क पहनने के लिए प्रोत्साहित किया जाए
सीडीसी के नए दिशा-निर्देश में लोकल नेताओं से क्षेत्रों में प्रकोप को रोकने के लिए लोगों को टीकाकरण और मास्क पहनने को प्रोत्साहित करने की सलाह दी है। 

कोरोना की तीसरी लहर से बचने के उपाय

नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल ने कहा कि बदलते वायरस की प्रतिक्रिया समान रहती है। हमें कोविड-उपयुक्त व्यवहार अपनाने की जरूरत है, जैसे मास्क लगाना, दूरी बनाना, स्वच्छता, गैर जरूरी मुलाकातें नहीं करना और घर में ही रहना। 

- सीएसआईआर ने भी कहा कि भारत अभी सामुदायिक प्रतिरोधक क्षमता हासिल करने से दूर है और ऐसे में लोगों को वायरस के संक्रमण से बचने के लिए मास्क पहनना चाहिए। इसके अलावा लोगों को सामाजिक दूरी तथा हाथों की सफाई जैसे उपायों का भी पालन करते रहना चाहिए।  

- कोरोना की तीसरी लहर से बचने के लिए अपने हाथों को नियमित रूप से साबुन से धोते रहें। 
- हो सके तो घर से बाहर ही न निकलें और अगर जा भी रहे हैं, तो मास्क पहनकर जायें और सैनिटाइजर साथ रखें। 
- अपने मास्क और किसी भी चीज को छूने से बचें। 
- संक्रमित लोगों और अन्य लोगों से कम से कम मीटर की दूरी बनाकर रखें। 
- छींकते या खांसते समय अपने मुंह को रुमाल या टिश्यू पेपर से कवर करें और टिश्यू पेपर को सही जगह फेंके। 
- अगर आपका स्वास्थ्य पहले से ही खराब है तो आप घर के अंदर ही रहें। 
- स्मोकिंग से बचें और फेफड़ों को प्रभावित करने वाली चीजों से दूरी बना लें। 
- कोरोना वायरस से बचने का सबसे आसान तरीका तो यह है कि अप बेवजह घर से बाहर ही न निकलें। 

Web Title: Delta variant prevention: CDC issue new mask guidance to prevent of Delta variant of Covid-19

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे