सेक्स मामले में 'संतुष्टि' के लिए इस चीज का इस्तेमाल करना लड़कियों को पड़ सकता है महंगा

By उस्मान | Published: December 5, 2018 05:11 PM2018-12-05T17:11:35+5:302018-12-05T17:11:35+5:30

कई अध्ययनों से यह पता चलता है कि वाइब्रेटर का इस्तेमाल करने से आपको सेक्स लाइफ पर बुरा असर पड़ सकता है। वाइब्रेटर के अधिक इस्तेमाल से आपको डेड वैजाइना सिंड्रोम (Dead Vagina Syndrome) की समस्या हो सकती है।

Dead Vagina Syndrome causes and symptoms, side effects of use sex toys | सेक्स मामले में 'संतुष्टि' के लिए इस चीज का इस्तेमाल करना लड़कियों को पड़ सकता है महंगा

फोटो- सोशल मीडिया

बॉलीवुड एक्ट्रेस कियारा आडवाणी को नेटफ्लिक्स की एक शोर्ट मूवी 'लस्ट स्टोरीज' में मास्टरबेशन सीन करते दिखाया है। इस सीन में वो वाइब्रेटर का इस्तेमाल अपनी संतुष्टि के लिए इसलिए करती है क्योंकि सेक्स के मामले में उनका पति उन्हें खुश नहीं कर पाता है। वाइब्रेटर एक पॉपुलर सेक्स टॉयज है जिसका महिलाएं इस वजह से करती हैं। जरूरत के अनुसार इस छोटे इलेक्ट्रिक डिवाइस की स्पीड कम ज्यादा की जा सकती है। वास्तव में महिलाओं को इस उपकरण से जननांग क्षेत्रों जैसे कि भगशेफ या गुदा को उत्तेजित करने में मदद मिलती है और उन्हें संतुष्टि का एहसास होता है।  

कई अध्ययनों से यह पता चलता है कि वाइब्रेटर का इस्तेमाल करने से लड़कियों की सेक्स लाइफ पर बुरा असर पड़ सकता है। वाइब्रेटर के अधिक इस्तेमाल से आपको डेड वैजाइना सिंड्रोम (Dead Vagina Syndrome) की समस्या हो सकती है। यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें योनि के आसपास का हिस्सा सुन्न हो जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट मानते हैं कि इससे लड़कियों में संवेदनशीलता में कमी और संभोग करने में असमर्थता पैदा हो सकती है।  

डेड वैजाइना सिंड्रोम क्या है? 
यूनिवर्सिटी ऑफ इंडियाना के एक अध्ययन के अनुसार, 11 फीसदी महिलाएं नियमित रूप से सेक्स टॉयज यूज करती हैं जिस वजह से उन्हें सुन्नता का सामना करना पड़ता है। यूएस नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि यह सुन्नता कम समय के लिए होती है और इसका प्रभाव 60 मिनट के भीतर बंद हो जाता है। चूंकि समय के साथ इसके लक्षण खत्म हो जाते हैं इसलिए डेड वैजाइना सिंड्रोम के इलाज की जरूरत नहीं होती है। 

डेड वैजाइना सिंड्रोम को लेकर एक्सपर्ट की राय
एक्सपर्ट यह भी मानते हैं कि बेशक योनि के आसपस के सुन्नता से आपको थोड़े समय बाद आराम मिल जाता है लेकिन लंबे समय तक सेक्स टॉयज का इस्तेमाल करने से एक समय बाद योनि के हिस्से बुरी तरह सुन्न हो जाता है और फिर आपको पार्टनर के साथ सेक्स से और न ही किसी तरह के सेक्स टॉयज से संतुष्टि नहीं मिलती है। इसका सबसे बड़ा नुकसान यह होता है कि आपकी सेक्स को लेकर इच्छा, उत्तेजना और ऊर्जा खत्म होने लगती है। 

इस बात का रखें ध्यान
अगर आपको डेड वैजाइना सिंड्रोम से जुड़े कोई लक्षण महसूस होते हैं, तो आपको इसके सही कारणों की जांच करनी चाहिए। इसके लिए आप डॉक्टर से सलाह लें क्योंकि तनाव, मोटापा, मूड डिसऑर्डर, अल्कोहल, ड्रग आदि भी इसकी वजह हो सकती हैं। 

Web Title: Dead Vagina Syndrome causes and symptoms, side effects of use sex toys

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे