ग्रीन टी पीने वाले जान लें इसके नुकसान, पेट, लीवर, नींद पर करती है असर

By गुलनीत कौर | Published: July 8, 2019 06:52 AM2019-07-08T06:52:17+5:302019-07-08T06:52:17+5:30

दिन में एक बार ग्रीन टी लेना सेहत को अधिक नुकसान नहीं पहुंचाता, लेकिन अगर इसकी मात्रा को बढ़ाकर दो से तीन कर दिया जाए तो प्रॉब्लम शुरू हो जाती है।

Dangerous side effects of drinking green tea daily in hindi | ग्रीन टी पीने वाले जान लें इसके नुकसान, पेट, लीवर, नींद पर करती है असर

ग्रीन टी पीने वाले जान लें इसके नुकसान, पेट, लीवर, नींद पर करती है असर

Highlightsग्रीन टी पीने से बॉडी में कैफीन की मात्रा बढ़ जाती हैग्रीन टी अधिक पीने से पेट संबंधी रोग बढ़ते हैंलगातार सिरदर्द रहना ग्रीन टी पीने का साइड इफ़ेक्ट है

हम या हमारे आसपास ऐसे कई लोग हैं जो रोजाना अपने दिन की शुरुआत ग्रीन टी पीकर करते हैं। महिलाएं खासतौर से ग्रीन टी की शौक़ीन होती हैं। क्यूंकि वजन कम करने के लिए यह लिस्ट में सबसे पहले ऑप्शन पर आती है। साथ ही ग्रीन टी आजकल की मॉडर्न सोसाइटी का ट्रेंड बन गया है। लेकिन अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो रोजाना ग्रीन टी पीते हैं। एक से अधिक ग्रीन टी लेते हैं तो ज़रा इसके नुकसान जान लें। क्यूंकि ग्रीन टी का आवश्यक मात्रा से अधिक सेवन आपको कई तरह के रोग दे सकता है। आइए जानें:

1) बॉडी में कैफीन की मात्रा बढ़ाए

हमारी बॉडी को कैफीन की जरूरत नहीं होती लेकिन कुछ हद तक बॉडी सीए अपना लेती है। ग्रीन टी में कैफीन की मात्रा अधिक होती है और इसके अधिक सेवन से बॉडी तमाम तरह की बीमारियों और एलर्जी का शिकार हो जाती है।

2) बॉडी आयरन लेना बंद कर देती है

ग्रीन टी अधिक पीने से बॉडी को एक खास प्रकार का साइड इफ़ेक्ट हो जाता है जिस वजह से आयरन शरीर में जाने के बाद भी अपना असर नहीं दिखाता है। आयरन हमारी बॉडी को मजबूती और आंखों की रोशनी को तेज करता है। इसकी कमी हमें रोगी बना सकती है।

3) ग्रीन टी से बढ़ते हैं पेट संबंधी रोग

ग्रीन टी में मौजूद कैफीन और 'टैनिस' पेट में गड़बड़ पैदा करता है। पेट में एसिड अधिक बनने लगता है जिसकी वजह से पाचन क्षमता भी आहात होती है। अल्सर, हाइपरएसिडिटी, एसिड रिफ्लक्स आदि दिक्कतें होती हैं।

4) लगातार सिरदर्द

एक शोध के अनुसार ग्रीन टी अधिक पीने वालों के शरीर में आयरन की कमी हो जाते एही जिस वजह से उन्हें लगातार सिरदर्द रहने की ह्सिकायत सताती है। सिरदर्द के अलावा सिर का भारी होना, थकान महसूस होना आदि परेशानियां भी होती हैं।

5) नींद में कमी

इनसोम्निया का अगर आपने नाम सुना है तो जरूर जानते होंगे कि यह नींद की कमी से जुड़ी परेशानी हिया। जिस वजह से नीन्दं या तो कम आती है या फिर आती ही नहीं है। ग्रीन टी का अधिक सेवन करने से इनसोम्निया की शिकायत होने का ख़तरा बढ़ जाता है।

6) डिहाइड्रेशन की समस्या

ग्रीन टी का अधिक सेवन बॉडी में पाने की कमी की समस्या यानी डिहाइड्रेशन को पैदा करता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार ग्रीन टी ज्यादा पीने वालों को हर थोड़ी देर में यूरिन पास करने का मन होता है जिससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है। डिहाइड्रेशन की वजह से थकान, कमजोरी, दिल संबंधी रोग, त्वचा संबंधी दिक्कतें सब आ जाती हैं।

यह भी पढ़ें: 4 अलग साइज़ में आता हैं कॉन्डम, जानें कैसे करें खुद के लिए सही का चुनाव

7) जी मचलाता है

दिन में एक बार ग्रीन टी लेना सेहत को अधिक नुकसान नहीं पहुंचाता, लेकिन अगर इसकी मात्रा को बढ़ाकर दो से तीन कर दिया जाए तो प्रॉब्लम शुरू हो जाती है। इसके अलावा खाली पेट ग्रीन टी पीना और भी खतरनाक है। यह हर समय जी मचलाने, बॉडी को तनाव में रखने जैसी समस्या पैदा करता है।

8) स्किन एलर्जी

जैसा कि हमने बताया कि ग्रीन टी ज्यादा पीने वालों डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है, जिसकी वाझ से स्किन एलर्जी होना आम बात है। शरीर के किसी भी हिस्से में अचानक सूजन, त्वचा पर हल्की खुजली करने से ही उसका बहुत ज्यादा लाल हो जाना, छोटे छोटे लाल चक्ते बनना और कई बार उनसे खून आना, आदि दिक्कतें सामने आती हैं।

Web Title: Dangerous side effects of drinking green tea daily in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे