पुराने से पुराने दाद की आयुर्वेदिक दवा : दाद को जल्दी जड़ से खत्म करने के लिए अपनाएं ये 10 घरेलू उपाय

By उस्मान | Published: September 10, 2020 09:58 AM2020-09-10T09:58:36+5:302020-09-10T11:12:38+5:30

दाद को जड़ से खत्म करने के घरेलू उपचार : समय पर इसका इलाज नहीं करने से यह पूरे शरीर में फैल सकता है

dad ka ilaj or treatment of ringworm : 10 home remedies for ringworm, ayurveda remedies for daad or ringworm in Hindi | पुराने से पुराने दाद की आयुर्वेदिक दवा : दाद को जल्दी जड़ से खत्म करने के लिए अपनाएं ये 10 घरेलू उपाय

पुराने से पुराने दाद की आयुर्वेदिक दवा

Highlightsदाद वाली जगह पर खुजली एवं जलन दोनों हो सकता हैयह छोटा सा भी हो और खुजली कर दी जाए तो यह तेजी से फैलने लगता हैइसके लिए साफ-सफाई बनाए रखें और गीले कपड़ों का प्रयोग न करें

दाद एक ऐसी बीमारी है जो बहुत ही परेशान करती है और सर्दियों या बारिस में इसका प्रकोप कुछ ज्यादा ही बढ़ जाता है। दाद शरीर के नर्म अंगो और सिर के पास होना आम बात हैं, पर यह शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकती हैं।

दाद को चिकित्सकीय भाषा में टिनीया कहा जाता हैं। यह एक परतदार त्वचा पर गोल और लाल चकत्ते के रूप में होता है। इसमें खुजली एवं जलन होते हैं। यह बड़ी ही आसानी से संक्रमित व्यक्ति की चीजें या कपड़े उपयोग करने से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकता है। 

यह छोटा सा भी हो और खुजली कर दी जाए तो यह तेजी से फैलने लगता है। ज्यादा बढ़ जाने पर इसमें फुंसी हो जाती है, जिसमें पस भर जाता है। इसे नजरअंदाज किया तो यह बड़ा, जिद्दी और गंभीर हो सकता है

Ringworm

इसके लिए साफ-सफाई बनाए रखें और गीले कपड़ों का प्रयोग न करें। हम आपको दाद के कुछ ऐसे घरेलू उपचार बताने जा रहें, जिनके इस्तेमाल से कितना भी पुराना दाद हो जड़ से खत्म हो सकता है। 

दाद के लक्षण  
दाद वाली जगह पर खुजली एवं जलन दोनों हो सकता है।
यह लाल चकत्ते के रूप में दिखाई देता है।
दाद वाले चकत्ते बाहरी तरफ से किनारों पर लाल होते है।
यह गोल चकत्तों के रूप में होते है तथा ऊपर की और उभरा हुआ होता है।

दाद को जड़ से खत्म करने के घरेलू उपचार

त्रिफला
इसे भूनकर पीस ले और चूर्ण बना ले, इस चूर्ण में सरसों का तेल, देसी घी, थोड़ी सी फिटकरी, सरसो का तेल और पानी मिलाकर मरहम बना ले। ये मरहम पकने वाले दाद के लिए रामबाण दवा है।

Health Benefits Of Triphala
 
हल्दी
हल्दी में एंटी इंफ्लामेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो कि स्वस्थ के लिए लाभदायक होते हैं, इसके साथ ही इसमें एंटी फंगल भी होता हैं जो कि फंगल के संक्रमण को रोकता हैं, इसके लिए हल्दी पाउडर को लेके इसमें पानी मिला ले और इसका पेस्ट बना ले, और इसके बाद इसे दाद खाज खुजली वाले स्थान पर लागये और इसे सूखने दे और आतंरिक लाभ लेने के लिए हल्दी पानी या हल्दी की चाय भी पी सकते हैं।

सेब का सिरका
सेब के सिरका दाद खाज खुजली में बहुत ही असरदायक घरेलू उपचार हैं, इसमें बहुत ही मजबूत एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं, यह प्रभावित क्षेत्र पर बहुत जल्दी असर दिखता हैं दाद खाज खुजली को ठीक करने के लिए सेब के सिरके को एक कपास की रूई में गीला कर के अपनी त्वचा पर लगाये इससे आपको दाद खाज खुजली से आराम मिलेगा, यह काम आपको दिन में तीन बार करना हैं।

Apple Cider Vinegar for Infants & Children: Benefits and Recipes

नीम के पत्ते
शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो नीम के लाभों और इसके इलाजों में उपयोग के बारे में नहीं जानता होगा। इसका कण कण मानव शरीर के लिए किसी ना किसी रूप में उपयोगी ही होता है। इसी तरह नीम की पत्तियाँ दाद के उपचार में भी उपयोगी सिद्ध होती है। इसके प्रयोग के लिए नीम के पत्तों को पानी में उबाल कर उससे रोजाना नहाने से दाद में आराम मिलता है

नींबू 
अपने आयुर्वेदिक गुणों के कारण बहुत विख्यात है इसलिए दिन में तक़रीबन 4 बार दाद को खुजाएँ और उसपर नीम्बू का रस लगाये, इस उपाय में थोडी सी जलन तो अवश्य होगी, लेकिन ये बहुत कारगर उपाय है और इससे दाद पूरी तरह खत्म हो जाता है।

गर्मियों में किडनी की पथरी से बचने के 5 सरल उपाय | TheHealthSite Hindi

बथुआ 
चर्म रोग हो जाने पर बथुए का प्रयोग करे, इसका इस्तेमाल करने के लिए पहले इसे और नीचोड़कर रस अलग कर लें और फिर रोजाना इसके रस को पिये और बथुए की सब्जी भी अवश्य खाए।

कच्चा आलू
कच्चा आलू दाद के इलाज में बहुत मददगार सिद्ध होता है। कच्चे आलू के रस को पिने से दाद में बहुत आराम मिलता है साथ ही ये उपाय त्वचा में निखार लाने में भी सहायक होता है।

अजवायन
अजवायन का उपयोग बहुत उपयोगी होता है दाद के इलाज में। अजवाइन को पानी में मिला ले और फिर इस पानी से अपने दाद को धो ले। गर्म पानी ले और उसमे अजवाइन को पीस कर एक पेस्ट बना ले और फिर बाद में तक़रीबन एक सप्ताह तक इसका लेप लगाये।

Creative Farmer Panikoorka (Mexican Mint) Pathar Choor (Hindi) Garden Plant(1 Healthy Live Plant): Amazon.in: Garden & Outdoors

आंवला
आंवले का छिलका हटाकर उसकी गुठली को जलाने के बाद उसके भस्म में नारियल तेल मिश्रित करके बने मलहम को खुजली वाले स्थान पर लगाने से खुजली की समस्या दूर होती है। शरीर के जिन स्थानों पर दाद हों, वहां बड़ी हरड़ को सिरके में घिसकर लगाएं।

एलोवेरा
एलोवेरा का अर्क हर तरह के फंगल संक्रमण को ठीक कर देता हैं। इसे तोड़कर सीधे दाद पर लगा लीजिये ठंडक मिलेगी। हो सके तो रात भर लगा कर रखें। एलोवेरा का नियमित सेवन करने और प्रभावित स्थान पर लगाने से दाद और खुजली में बहुत आराम मिलता हैं।

English summary :
Ringworm is medically referred to as tinea. It occurs as a round and red rash on a flaky skin. It causes itching and burning. It can easily spread from one person to another by using things or clothes of an infected person.


Web Title: dad ka ilaj or treatment of ringworm : 10 home remedies for ringworm, ayurveda remedies for daad or ringworm in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे