curry leaves benefits: Surprising health benefits of curry leaves in Hindi, curry leaves nutrition, how to use curry leaves in foods | curry leaves benefits: करी पत्ता के फायदे, पोषक तत्वों का भंडार करी पत्ता 8 बीमारियों से कर सकता है बचाव
करी पत्ते के फायदे

Highlightsखाने का स्वाद बढ़ाने का काम करता है करी पत्ताकई स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज कर सकता है मीठा नीमत्वचा समस्याओं का भी करता है निदान

ऐसे कई पेड़-पौधे और जड़ी बूटियां होती हैं जिनका इस्तेमाल खाना बनाने के साथ-साथ कई स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज में किया जाता है। इनमें से एक करी पत्ता भी है। करी पत्ते का इस्तेमाल अक्सर भारतीय रसोई में तड़के के तौर पर किया जाता है। ये पौधा सेहत को दुरुस्त करने के भी काम कर सकता है।

करी पत्ता किसे कहते हैं

करी पत्ता जिसे मीठा नीम भी कहते हैं। इसका पौधा आपके या आपके पड़ोसियों के घर में आपको जरूर लगा मिलेगा। यह जितनी आसानी से गमलों में उग जाता है, इसके फायदे उतने ही बेहतरीन हैं। मीठे नीम के पत्ते विशेषकर कढ़ी में डाले जाते हैं जिस वजह से इसे करी पत्ता कहा जाता है। 

करी पत्ता के पोषक तत्व

करी पत्ता में कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, विटामिन बी1, विटामिन बी2, विटामिन सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा करी पत्ते में एंटी-ओक्सिडेंट, एंटी-डायबिटिक, एंटी-माइक्रोबियल गुण होते है। इसलिए जब आप करी पत्ते को खाने में डाले तो इन पत्तियों को अलग करके फेंकने की बजाए इन्‍हें जरूर खाएं।

करी पत्ता खाने का तरीका

करी पत्ता का इस्तेमाल खाना बनाते समय मसाले के रूप में किया जाता है। इसे कढ़ी, सब्जी, दाल, सांभर और तरह-तरह के व्यंजनों का स्वाद बढाने के लिए प्रयोग किया जा सकता है। आप इसकी चटनी भी बना सकते हैं। कुछ विशेष परिस्थियों जैसे किसी खास बीमारी से बचाव के लिए इसके जूस का सेवन भी किया जा सकता है।

करी पत्ता के फायदे

करी पत्ते में मौजूद कारबेजोल एलकोलाइड्स नामक तत्व वजन को कम करने में मदद करते हैं। ये शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने में भी मदद करते हैं।

करी पत्ते में लैक्सेटिव तत्व होते हैं। ये अपच की समस्या को खत्म करने में मदद कर सकता है। करी पत्ते में एंटी बैक्टेरियल, एंटी फंगल और एंटी इंफ्लामेटरी तत्व होते हैं। इसलिए रोजाना करी पत्ते के सेवन से सर्दी-जुकाम आदि संक्रामक बीमारियों से बचाव हो सकता है।

करी पत्ते में हाइपग्लेसमिक तत्व पाए जाते हैं। ये खून में शर्करा की मात्रा को कम करने में मदद करता है। इससे डायबिटीज रोग में लाभ होता है। करी पत्ते का सेवन आंखों के लिए भी अच्छा है। इसमें मौजूद विटामिन ए रतौंधी, मोतियाबिंद और आंखों का धुंधलापन आदि दूर करने में कारगर होता है।

कई लोगों को कामकाज के दबाव के चलते तनाव का सामना करना पड़ता है। इससे बचने के लिए भी करी पत्ता अच्छा विकल्प है। इसमें मौजूद विटामिन ए, बी, सी और ई स्ट्रेस को दूर करने में मदद करते हैं।

करी पत्ते में मौजूद सत्व के सेवन से कैंसर जैसी घातक बीमारी में भी लाभ होता है। ये ल्यूकेमिया, प्रोस्टेट कैंसर और कोलोरेक्टेकल कैंसर में सबसे ज्यादा उपयोगी होता है।

करी पत्ते में टेनिन नामक गुणकारी तत्व होता है। ये लिवर के संक्रमण से बचाने में मदद करता है। करी पत्तों को सुखाकर इसे नारियल तेल में पकाकर लगाने से बालों का झड़ना बंद होता है। इससे बाल काले भी होते हैं।

जिन लोगों को गैस्ट्रिक या बदहजमी की शिकायत हो जाती है, उन्हें भी करी पत्ता खाना चाहिए। ये आंतों में मौजूद गंदगी को बाहर निकालने का काम करता है।

Web Title: curry leaves benefits: Surprising health benefits of curry leaves in Hindi, curry leaves nutrition, how to use curry leaves in foods

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे