COVID vaccination centers list: दिल्ली के इन 56 सरकारी और 136 प्राइवेट अस्पतालों में लगेगा कोरोना का टीका, जानें कैसे करें रजिस्ट्रेशन

By उस्मान | Published: March 1, 2021 09:24 AM2021-03-01T09:24:29+5:302021-03-01T09:28:33+5:30

Coronavirus vaccination drive: प्राइवेट अस्पतालों में टीका लगवाने के लिए 250 रुपये देने होंगे

COVID vaccination Centers list: List of 56 Government and 136 private Covid Vaccination Centers in Delhi | COVID vaccination centers list: दिल्ली के इन 56 सरकारी और 136 प्राइवेट अस्पतालों में लगेगा कोरोना का टीका, जानें कैसे करें रजिस्ट्रेशन

कोरोना वायरस का टीका

Highlightsप्राइवेट अस्पतालों में टीका लगवाने के लिए 250 रुपये देने होंगे टीके के लिए कोविन ऐप पर करना होगा रजिस्ट्रेशनसरकारी अस्पतालों में फ्री में लगेगा टीका

देश में एक मार्च से 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और गंभीर बीमारियों से ग्रसित 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों का टीकाकरण करने की तैयारी चल रही है। कोविड-19 टीका सरकारी अस्पतालों में मुफ्त दिया जायेगा, जबकि निजी अस्पतालों में लोगों को इसके लिए भुगतान करना होगा। 

प्राइवेट अस्पतालों में 250 रुपये का शुल्क

टीके के लिए अधिकतम शुल्क 250 रुपये लिया जाएगा, जिसमें 150 रुपये टीके की कीमत और 100 रुपये सेवा शुल्क है। यह व्यवस्था अगले आदेशों तक लागू रहेगी।

टीके के लिए जरूरी दस्तावेज

कोविड-19 के खिलाफ राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान 16 जनवरी को शुरू हुआ था। मंत्रालय ने कहा था कि सभी लाभार्थियों को अपना एक तस्वीर युक्त पहचान पत्र--आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र--आदि लेकर टीकाकरण केंद्र जाना होगा। वहीं, किसी बीमारी से ग्रसित 45 वर्ष से अधिक उम्र का लाभार्थी होने की स्थिति में बीमारी से संबद्ध प्रमाणपत्र भी साथ लाना होगा, जिस पर पंजीकृत चिकित्सक के हस्ताक्षर होने चाहिए।  

मोदी ने कोविड-19 टीके की पहली खुराक ली

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को यहां अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में कोविड-19 टीके की पहली खुराक ली और उन सभी लोगों से टीका लगवाने की अपील की, जो इसके योग्य हैं। 

उन्होंने कहा. 'मैं उन सभी लोगों से कोरोना वायरस का टीका लगवाने की अपील करता हूं, जो इसके लिए योग्य हैं। हम सब मिलकर भारत को कोविड-19 से मुक्त बनाएंगे।' 

राजधानी दिल्ली भी टीके लिए तैयार

दिल्ली में 3.6 लाख से अधिक लोगों को कोविड-19 का टीका लगाने के बाद अब यहां अधिकारी एक मार्च से इस टीकाकरण अभियान के दूसरे चरण को शुरू करने के लिए तैयार हैं।

सरकारी अस्पतालों की लिस्ट यहां देखें

दिल्ली सरकार के अस्तपालों में डॉक्टर एवं अन्य चिकित्सा कर्मी अभियान के इस दूसरे चरण को लेकर उत्साहित हैं। दिल्ली में अगले चरण के लिए तैयारी पूरी जोरों पर है। यहां 56 सरकारी और 136 प्राइवेट अस्पतालों में कोरोना वायरस का टीका लगाया जाएगा।

प्राइवेट अस्पतालों की लिस्ट यहां देखें 

दूसरे चरण के तहत पात्र लोग सोमवार से ही कोविन पर अपना पंजीकरण करवा पायेंगे। लोग सत्र केंद्रों पर भी जाकर भी पंजीकरण करवा पायेंगे।  

कोरोना के टीके के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें

इसके लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने काविड-19 वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क (को-विन) डिजिटल ऐप वर्जन 2.0 तैयार जिस पर लाभार्थी सेल्फ रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। 

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, कोविड-19 टीकाकरण के दूसरे चरण में सरकार ने चल रहे टीकाकरण अभियान में निजी क्षेत्र की स्वास्थ्य सुविधाओं को महत्वपूर्ण रूप से शामिल करने की योजना बनाई है। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा है कि सरकार देश के राष्ट्रव्यापी कोविड-19 टीकाकरण अभियान के अगले चरण में मार्च में 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को टीके लगाने की तैयारी में है।

कैसे डाउनलोड होगा CoWin app

आपने मोबाइल में CoWin app को गूगल प्ले स्टोर या एप्पल ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा आप टीका लगने वाली जगह पर भी अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। 

CoWin app पर कैसे करें रजिस्ट्रेशन

वर्तमान में, आम जनता कोरोना वायरस वैक्सीन के लिए इस ऐप पर रजिस्ट्रेशन नहीं कर सकते है। इसके चार मॉड्यूल होंगे -यूजर एडमिनिस्ट्रेटर मोड्यूल, बेनेफिसिअरी रजिस्ट्रेशन, vaccination एंड beneficiary acknowledgment और स्टेटस अपडेशन शामिल हैं।

CoWin ऐप या वेबसाइट लाइव होने के बाद पंजीकरण के लिए तीन विकल्प मिलेंगे जिसमें सेल्फ रजिस्ट्रेशन, व्यक्तिगत पंजीकरण और बल्क अपलोड शामिल हैं। इसका लॉजिस्टिक्स अभी तक सामने नहीं आया है। 

टीका लगवाने के लिए जरूरी दस्तावेज

लोगों को पंजीकरण करने के लिए एक फोटो पहचान अपलोड करनी होगी। यह आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, और अन्य हो सकता है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने घोषणा की है कि फ्रंटलाइन श्रमिकों के लिए टीकाकरण मुफ्त होगा। 

(समाचार एजेंसी भाषा के इनपुट के साथ) 

Web Title: COVID vaccination Centers list: List of 56 Government and 136 private Covid Vaccination Centers in Delhi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे