COVID second wave symptoms: 3 unusual symptoms of coronavirus yo can see in second wave | COVID second wave symptoms: कोरोना की दूसरी लहर के साथ आए हैं 3 गंभीर लक्षण, समझें और बचाव करें
कोरोना वायरस के नए लक्षण

Highlightsअब सिर्फ बुखार या खांसी कोरोना के लक्षण नहीं रह पेट की समस्या को नजरअंदाज न करेंआंखों का लाल होना भी कोरोना का लक्षण

भारत समेत कई देशों में कोरोना वायरस का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। देश में कोरोना की दूसरी लहर जारी है और नए मामलों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है। कोरोना के नए रूप सामने आने के बाद लक्षणों की सूची भी बढ़ रही है। 

आउटलुक इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना वायरस के सामान्य लक्षणों में बुखार, शरीर में दर्द, गंध और स्वाद की हानि, ठंड लगना, सांस फूलना आदि शामिल हैं। लेकिन अब कोविड-19 की दूसरी लहर में लक्षणों में बदलाव हुए हैं। 

कोरोना वायरस की दूसरी लहर के लक्षण

शोधकर्ताओं के अनुसार कोरोना के लक्षणों में कुछ नए लक्षण शामिल हुए हैं। कई अध्ययन यह सुझाव दे रहे हैं कि गुलाबी आंख, पेट या आंत की समस्या और सुनने में परेशानी जैसे लक्षणों को हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए।

गुलाबी आंख या कंजंक्टिवाइटिस 
चीन में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, गुलाबी आंख या कंजंक्टिवाइटिस संक्रमण का संकेत है। इस स्थिति में आंखो में लालिमा, सूजन हो सकती है और आंखों से पानी बहा सकता है। कोरोना वायरस के बहुत से मरीजों में यह लक्षण पाया गया है।

सुनने में परेशानी 
अगर आपको अचानक सुनने में परेशानी या कम सुनाई देने लगा है, तो यह कोरोना वायरस का संकेत हो सकता है। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ ऑडियोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, संक्रमण सुनने की समस्याओं का कारण बन सकता है। शोधकर्ताओं ने 56 अध्ययनों में पाया कि कोविड और सुनने की समस्याओं के बीच एक जुड़ाव है। उन्होंने अध्ययन के 24 में से डेटा को अनुमान लगाया कि सुनवाई हानि की व्यापकता 7।6 प्रतिशत थी।

पेट या आंत के लक्षण
पेट या आंत की समस्या को गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल भी कहा जाता है। शोधकर्ताओं के अनुसार, कई गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल शिकायतें जैसे दस्त, उल्टी, पेट में ऐंठन, मतली और दर्द कोरोना वायरस के लक्षण हो सकते हैं। यदि आप किसी भी पाचन असुविधा का सामना कर रहे हैं, तो आपको अपना टेस्ट कराना चाहिए।

बच्चों में कोरोना के लक्षण

हार्वर्ड हेल्थ में एक रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि बच्चे वायरस के कारण कई नतीजों से पीड़ित हो सकते हैं- कुछ में कोई लक्षण नहीं हो सकते या कम लक्षण विकसित हो सकते हैं। कुछ एमआईएस-सी की जटिलताओं से भी पीड़ित हो सकते हैं।

कोरोनावायरस के क्लासिक लक्षण बुखार, सिरदर्द, खांसी और सर्दी के रूप में रहते हैं। हालांकि, जैसा कि अब मामले सामने आते हैं, यह सलाह दी जा रही है कि किसी भी असामान्य विकास या लक्षण को खारिज नहीं किया जाना चाहिए और परीक्षण किया जाना चाहिए। 

- बुखार होना
-त्वचा पर चकत्ते, पैर की उंगलियों
-लाल आंखें
-शरीर का दर्द, जोड़ों का दर्द
-पेट में ऐंठन और जठरांत्र संबंधी शिकायतें
- फटा हुआ होंठ या चेहरे और होंठों पर नीले रंग का निशान 
- थकान और सुस्ती
-मोटी त्वचा
- भूख न लगना
-उल्टी
-मांसपेशियों में दर्द
- छाला होना

Web Title: COVID second wave symptoms: 3 unusual symptoms of coronavirus yo can see in second wave

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे