Covid fever symptoms: कोरोना का बुखार सामान्य बुखार से कैसे है अलग, इन 5 लक्षणों से समझें

By उस्मान | Published: July 24, 2021 09:30 AM2021-07-24T09:30:56+5:302021-07-24T09:30:56+5:30

बहुत से लोग बुखार को सामान्य समझ लेते हैं जबकि वो कोरोना का बुखार हो सकता है

Covid fever symptoms: 5 major different between normal or flu fever and coronavirus fever | Covid fever symptoms: कोरोना का बुखार सामान्य बुखार से कैसे है अलग, इन 5 लक्षणों से समझें

कोरोना वायरस बुखार के लक्षण

Highlightsबहुत से लोग बुखार को सामान्य समझ लेते हैं जबकि वो कोरोना का बुखार हो सकता है कोरोना का बुखार आपको अधिक परेशान कर सकता हैबार-बार उतरता-चढ़ता है कोरोना का बुखार

कोरोना वायरस के मामले बेशक कम हुए हैं लेकिन खतरा अभी टला नहीं है। एक्सपर्ट्स तीसरी लहर की उम्मीद कर रहे हैं। इसका मतलब है कि आपको बिल्कुल भी किसी तरह की लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। 

कोरोना के नए रूप सामने आने के बाद लक्षणों की सूची बढ़ती जा रही है। हालांकि बुखार अभी भी कोरोना का क्लासिक लक्षण है। लेकिन आपको सामान्य बुखार और कोरोना के बुखार के बीच अंतर पता होना चाहिए। 

जाहिर है कोरोना के लक्षण फ्लू के लक्षणों की तरह हैं। यही वजह है कि लोग यह नहीं समझ पा रहे हैं कि उन्हें कोरोना के लक्षण हैं या फ्लू के। हम आपको बता रहे हैं कि सामान्य बुखार और कोरोना के बुखार में क्या अंतर हैं। इससे आपको समय पर जांच कराने और इलाज में मदद मिल सकती है। 

फ्लू और कोरोना श्वसन वायरस हैं। सार्स-को-2 और इन्फ्लूएंजा फ्लू बड़ी बूंदों के माध्यम से फैलते हैं। कोरोना फ्लू की तुलना में अधिक आसानी से फैलता है और कुछ लोगों में अधिक गंभीर बीमारियों का कारण बनता है। 

कोरोना वायरस और फ्लू के लक्षणों में अंतर

- कोरोना के साथ सांस की तकलीफ आम है लेकिन फ्लू में ऐसा नहीं होता है।

- कोरोना वायरस के विपरीत, गंध या स्वाद की भावना का नुकसान फ्लू के साथ बहुत कम होता है।

- कोरोना रोगियों में सिरदर्द कम प्रचलित हैं, लेकिन वे फ्लू के एक क्लासिक लक्षण हैं।

- बीमार या मिचली महसूस करना कोरोना के मरीजों के साथ अधिक बार होता है और फ्लू के साथ कम होता है।

कोरोना वायरस और फ्लू के सामान्य लक्षण

कोरोना वायरस और फ्लू के सामान्य लक्षणों में बुखार, बहती नाक, थकान, गंध की भावना का नुकसान, गले में खराश, सीने में दर्द और सांस लेने में तकलीफ
आदि शामिल हैं। 

कोरोना वायरस और बुखार

बुखार कोरोना का एक सामान्य लक्षण है। हालांकि, हर मरीज में यह लक्षण नहीं हो सकता है। कोरोना के अलावा कई संक्रमण बुखार का कारण बन सकते हैं, लेकिन अगर किसी व्यक्ति को 100.4 ° F (38 ° C) या उससे ऊपर का बुखार है, तो उन्हें घर पर रहना चाहिए और चिकित्सकीय सलाह लेनी चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि बुखार कोरोना का प्रारंभिक लक्षण हो सकता है।

कोरोना वायरस बुखार के बिना भी हो सकता है। कुछ लोगों को केवल खांसी या सांस की तकलीफ का अनुभव हो सकता है, जबकि कई मरीजों में ऐसे लक्षण मिल सकते हैं, जो ठंड से मिलते जुलते हैं, जैसे कि बहती नाक और गले में खराश।

कोरोना वायरस के बुखार से राहत पाने के उपाय

सूखा धनिया
आयुर्वेद में सूखा धनिया का इस्तेमाल सिर दर्द और बुखार के इलाज के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको सूखा धनिया का लेप बनाकर माथे पर लगाना होगा। इससे आपको तत्काल राहत मिल सकती है। इसके लिए धनिया को पानी में भिगो दें और उसके बाद उसे पीसकर माथे पर लगा लें। 

तुलसी  का पानी
तुलसी में एंटीबायोटिक गुण पाए जाते है, जो शरीर का तापमान कम करने में सहायक है। इसके इस्तेमाल के लिए बर्तन में एक लीटर पानी, एक चम्मच लौंग का चूर्ण और दस से पंद्रह तुलसी के ताजे पत्ते डाल कर अच्छी तरह से उबालें। जब तक यह आधा न रह जाएं। इस पानी को ठंडा करके हर घंटे में रोगी को पिलाएं।

मेथी का पानी
वायरल बुखार के रोगी के लिए मेथी का पानी भी काफी फायदेमंद होता है। मेथी में वायरल बुखार को रोकने की क्षमता होती है। इसके इस्तेमाल के लिए पानी में मेथी के दानों को भिगो कर रख दें। अगले दिन यह पानी रोगी को घंटे-घंटे बाद पिलाते रहे।

नमक और अजवाइन 
इसे इस्तेमाल करने के लिए एक छोटा चम्मच सफेद नमक और अजवाइन को तब तक भूनें, जब तक इसका रंग न बदल जाएं। अब इसे एक गिलास पानी में मिक्स करें। फिर इसमें नींबू निचोड़ कर दिन में दो या तीन बार पियें।

अदरक और पुदीना
बुखार से राहत पाने के लिए अदरक के टुकड़ों को पानी में डालकर उबाल लें  और फिर उससे भाप लें। इसके अलावा पुदीने की पत्तियों का रस निकालकर सिर पर लगा लें। इससे सिर दर्द और बुखार में थोड़ा आराम जरूर मिलेगा। 

Web Title: Covid fever symptoms: 5 major different between normal or flu fever and coronavirus fever

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे