Covid delta variant symptoms: अमेरिकी डॉक्टरों ने बताए 'डेल्टा वैरिएंट' के 5 नए लक्षण, समझें और जांच कराएं

By उस्मान | Published: July 26, 2021 11:56 AM2021-07-26T11:56:03+5:302021-07-26T12:00:46+5:30

कोरोना के लक्षण तेजी से बढ़ रहे हैं और डेल्टा रूप आने के बाद मरीजों में अलग ही लक्षण देखने को मिल रहे हैं

Covid delta variant symptoms in Hindi: US Doctors warn news symptoms of delta variant | Covid delta variant symptoms: अमेरिकी डॉक्टरों ने बताए 'डेल्टा वैरिएंट' के 5 नए लक्षण, समझें और जांच कराएं

डेल्टा वैरिएंट के लक्षण

Next
Highlightsकोरोना वायरस के लक्षण तेजी से बढ़ रहे हैं डेल्टा रूप आने के बाद मरीजों में अलग ही लक्षण देखने को मिल रहे हैं किसी भी लक्षण को नजरअंदाज न करें

कोरोना वायरस के घातक रूप 'डेल्टा' ने दुनियाभर में तबाही मचा रखी है। इसका सबसे ज्यादा प्रकोप अमेरिका में देखने को मिल रहा है। यहां डेल्टा के रोजाना सैकड़ों मामले सामने आ रहे हैं। इस बीच स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने डेल्टा के कुछ अलग लक्षणों के बारे में चेतावनी जारी की है। 

डॉक्टरों ने कहा है कि अस्पतालों में भर्ती होने वाले ज्यादातर युवा और टीका नहीं लगवाने लोग हैं। उन्होंने आगाह किया है कि डेल्टा मरीजों में ऐसे कई लक्षण हो सकते हैं जो SARS-CoV-2 के अन्य प्रकारों से भिन्न हैं। कई लोगों को लक्षण गंभीर होने पर ही इसका पता चलता है।

कोरोना वायरस के आम लक्षण

महामारी की शुरुआत के दौरान देखे गए कोरोना के सामान्य लक्षणों में बुखार या ठंड लगना, खांसी, सांस लेने में तकलीफ या सांस लेने में कठिनाई, थकान, मांसपेशियों या शरीर में दर्द, सिरदर्द, स्वाद या गंध की कमी, गले में खराश, बहती नाक शामिल हैं। 

कोरोना के डेल्टा स्ट्रेन के लक्षण

सीडीसी के अनुसार, डेल्टा संस्करण अमेरिका में कई राज्यों में अपनी पकड़ मजबूत कर रहा है. ओक्लाहोमा स्टेट मेडिकल एसोसिएशन के एक पूर्व अध्यक्ष डॉ जॉर्ज मोंक्स ने चेतावनी दी है कि डेल्टा संस्करण 'खांसी, सांस की तकलीफ, बुखार, शरीर में दर्द, बहती नाक जैसी समस्याएं पैदा कर सकता है। 

उन्होंने बताया है कि डेल्टा के मामले में स्वाद और गंध का नुकसान होना जैसे लक्षण नहीं महसूस होते हैं. इसका मतलब है कि अगर आपको इन लक्षणों के अलावा अन्य लक्षण महसूस हो रहे हैं, तो आपको तुरंत जांच करानी चाहिए।

विशेषज्ञ चेतावनी दे रहे हैं कि भारत में कहर बरपाने वाले डेल्टा वेरिएंट में किसी को बीमार करने में तुलनात्मक रूप से बहुत कम समय लगता है और लक्षण अपेक्षाकृत कम समय में ही गंभीर हो जाते हैं। 

ओक्लाहोमा स्टेट मेडिकल एसोसिएशन के वर्तमान अध्यक्ष डॉ मैरी क्लार्क ने अमेरिकी प्रसारकों को बताया कि जिन लोगों को पूरी तरह से टीका लगवा लिया है, उन्हें भी मास्क पहनने की आवश्यकता है।

टीका लगवाने वालों में कोरोना के लक्षण

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, यूनाइटेड किंगडम में चल रहे एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि दोनों टीके लगवाने लोग भी कोरोना का शिकार हो सकते हैं और उनमें भी कोरोना के लक्षण नजर आ सकते हैं। लेकिन डेटा इस बात की पुष्टि करता है कि इन लोगों में आमतौर पर हल्के लक्षण होते हैं।

* सिरदर्द
* बहती नाक
* छींक आना
* गले में खराश 
* गंध की भावना का नुकसान

टीका नहीं लगवाने वालों में कोरोना के लक्षण

कोरोना का टीका नहीं लगवाने वालों में सिरदर्द, गले में खराश, बहती नाक, बुखार, लगातार खांसी और सूंघने की कमी आदि लक्षण नजर आ सकते हैं। इनमें से सूंघने की क्षमता कम होना कोरोना के लक्षणों की सूची में नौवें स्थान पर आ गया और सांस की तकलीफ 30वें स्थान पर आ गया है।

Web Title: Covid delta variant symptoms in Hindi: US Doctors warn news symptoms of delta variant

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे