कोरोना से ठीक होने के बाद सूखी या गीली खांसी से राहत पाने के लिए आजमाएं ये 5 आसान घरेलू उपाय

By उस्मान | Published: July 27, 2021 09:12 AM2021-07-27T09:12:41+5:302021-07-27T09:12:41+5:30

कोरोना से ठीक होने के बाद अगर पीछा नहीं छोड़ रही खांसी तो ये उपाय आजमाकर देखने चाहिए

covid cough treatment and home remedies: 5 easy tips to manage dry or wet cough post-COVID recovery | कोरोना से ठीक होने के बाद सूखी या गीली खांसी से राहत पाने के लिए आजमाएं ये 5 आसान घरेलू उपाय

खांसी के लिए घरेलू उपाय

Highlightsकोरोना से ठीक होने के बाद अगर पीछा नहीं छोड़ रही खांसी तो ये उपाय आजमाकर देखने चाहिए कई हफ्तों तक परेशान कर सकती है खांसीकुछ आसान तरीकों से जल्दी मिलेगा खांसी से आराम

कोरोना वायरस से ठीक हुए लोगों में बाद में भी कई लक्षण नजर आ सकते हैं। इस स्थिति को लॉन्ग कोविड लक्षण कहा जाता है। यह लक्षण कई हफ्ते या महीने तक रह सकते हैं। इनमें एक लक्षण खांसी भी है। देखा गया है कि कोरोना से ठीक हुए लोग कई हफ्तों तक खांसी का सामना कर रहे हैं। 

ठीक होने के बाद आपको सूखी या गीली दोनों तरह की खांसी हो सकती है। सीडीसी के अनुसार, हल्के से मध्यम संक्रमण के मरीज 10 दिनों के भीतर ठीक हो जाते हैं। गंभीर बीमारी वाले मरीजों को ठीक होने में 20 दिन तक का समय लगता है। 

अपनी सामान्य दिनचर्या में वापस लौटना फेफड़ों और ऊतकों को हुए नुकसान पर निर्भर करता है। यह उन लोगों के लिए ज्यादा गंभीर हो सकता है, जो पहले से पुरानी बीमारियों से पीड़ित रहे हैं। खांसी से जल्दी राहत पाने के लिए नीचे दिए गए उपाय आजमाने चाहिए।

सेल्फ आइसोलेशन जारी रखें 
ठीक होने के बाद शरीर आसानी से एनी बीमारियों या संक्रमणों की चपेट में आ सकता है। भले ही आपके परिवार में कोई भी बीमार न हो, लेकिन वो वाहक हो सकते हैं और आपको संक्रमित कर सकते हैं। अपने डॉक्टर से सलाह लें कि आपको कब तक खुद को आइसोलेट करने की जरूरत है। इस बीच आपको सूखी या गीली खांसी का इलाज करना चाहिए। यदि आपको भारी खांसी का सामना करना पड़ रहा है, तो आपको किसी भी दवा के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए जो आप ले सकते हैं।

भरपूर नींद लें
स्कूल, घर या कार्यालय के काम की अपनी पिछली दिनचर्या में वापस आने से पहले इस अवसर का लाभ उठाएं। यदि आप अपने गले में भारी थूक का अनुभव कर रहे हैं, तो आप ज्यादा सोने की कोशिश करें और अपनी पीठ के बल न सोएं क्योंकि यह आपके गले में थूक को निकालने में मदद करेगा।

ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें
कोरोना के मरीजों में रिकवरी के बाद सांस लेने में दिक्कत दिखाई दी है। इससे राहत पाने के लिए आप ब्रीदिंग एक्सरसाइज कर सकते हैं। इससे आप धीरे-धीरे अपनी सहनशीलता का निर्माण कर सकते हैं। इससे नाक और गले में जमा कफ को निकालने में मदद मिल सकती है।

खुद को हाइड्रेट रखें
आपका गला अभी भी कफ और थूक से भरा हुआ महसूस करेगा और यह बहुत असहज हो सकता है। हाइड्रेटेड रहना जरूरी है। बलगम से राहत पाने के लिए गुनगुना पानी, सूप, हर्बल चाय और काढ़ा पिएं।

नियमित रूप से व्यायाम करें
भले ही आपका शरीर कमजोर है और आप थकान महसूस करते हैं, फिर भी खुद को अपनी दिनचर्या में वापस लाने के लिए व्यायाम बहुत जरूरी है। एक छोटे और हल्के व्यायाम के साथ शुरू करें और धीरे-धीरे आगे बढ़ें।इससे आपके फेफड़ों की क्षमता बढ़ती है और कफ को बाहर निकालना आसान हो सकता है ।

लक्षणों पर नजर रखें
यदि आप लगातार थकान, अत्यधिक सिरदर्द या किसी अन्य लक्षण का अनुभव करते हैं, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें। वे आईजीजी एंटीबॉडी टेस्ट, सीबीसी और कोलेस्ट्रॉल टेस्ट की सलाह दे सकते हैं। ये टेस्ट किसी अन्य संक्रमण या सीओवीआईडी ​​के पुन: संक्रमण के मामले में आपके स्वास्थ्य की जांच के लिए किए जाते हैं।

Web Title: covid cough treatment and home remedies: 5 easy tips to manage dry or wet cough post-COVID recovery

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे