Covid breakfast ideas: कोरोना संकट में नाश्ते में खायें प्रोटीन से भरपूर 5 चीजें, इम्यून सिस्टम रहेगा मजबूत

By उस्मान | Published: October 22, 2020 08:39 AM2020-10-22T08:39:26+5:302020-10-22T08:39:26+5:30

हेल्दी डाइट टिप्स : शरीर को अंदर से ताकतवर बनाने के लिए नाश्ते में इन चीजों को शामिल करें

covid breakfast ideas: include these 5 protein rich recipe in your breakfast to boost immunity system and fight covid virus, anemia, cold and flu | Covid breakfast ideas: कोरोना संकट में नाश्ते में खायें प्रोटीन से भरपूर 5 चीजें, इम्यून सिस्टम रहेगा मजबूत

कोरोना वायरस हेल्दी डाइट

Highlightsशरीर को ताकतवर बनाकर रोगों से लड़ने के लिए सुबह हेल्दी ब्रेकफास्ट जरूरीमहामारी के दौरान इम्यून पावर बढ़ाने के प्रोटीन जरूरी

कोरोना संकट में इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत करने के लिए हेल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी है क्योंकि यह वायरस ऐसे लोगों को अधिक प्रभावित कर रहा है जो शारीरिक रूप से कमजोर हैं यानी जिनके शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता कमजोर है।

शरीर को ताकतवर बनाकर रोगों से लड़ने के लिए सुबह हेल्दी ब्रेकफास्ट करना बहुत जरूरी है। अगर सुबह का नाश्ते हेल्दी रहे तो शरीर स्वस्थ्य रहता है। साथ ही पेट से जुड़ी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है। पूरे दिन शरीर को चार्ज रखने के लिए सुबह का नाश्ते अहम भूमिका निभाता है।  

महामारी के इस संकट में आपको अपने नाश्ते में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए, जिनमें सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं ताकि आपके शरीर को पूरे दिन बेहतर तरीके से कामकाज करने की क्षमता मिले। आज हम आपको कुछ ऐसी डिश के बारे में बता रहे हैं, जिनमें प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

 

सोया उत्तपम

घर में रह रहे लोग आसानी सोया उत्तपम बना सकते हैं। जो आपके हेल्दी डाइट में भी शामिल है। नास्ते में अगर आप सोया उत्तपम खाते हैं तो पूरे दिन आप एनर्जेटिक महसूस करेंगे।

यह एक हेल्दी और प्रोटिन से भरपूर ब्रेकफास्ट है। इसे आप सोया, सूजी और कुछ कटी हुई सब्जियों के साथ तैयार कर सकते हैं। ये खाने में भी स्वादिष्ट है और स्वास्थ्य वर्धक भी है।

Healthy delicious breakfast with Soya Uttapam Nmami Life

ओट्स इटली

इस दौरान आप अपने नाश्ते में ओट्स शामिल करें। इससे आपके शरीर में प्रोटिन की कमी पूर्ती होगी, और खाना भी आसानी से पकेगा। दही, चना दाल, उड़द की दाल, गाजर और ओट्स मिलाकर इनको तैयार कर सकते हैं।

यह प्रोटिन से भरपूर होते हैं साथ ही इसमे कैलोरी में भी कमी होती है, जो आपको केवल एनर्जी तो देते है लेकिन आपके वजन को बढ़ने से रोकते है। अपने नास्ते में ओट्स को शामिल करके अपने शरीर को स्वस्थ्य और मजबूत बनाए। 

Oats Idli | Oats Recipe | Oats Idli Recipe| How to make Idli

सेब की खीर

सेब की खीर शायद ही आपने कभी खाया हो। हो सकता है आपने पहली बार सुना भी हो लेकिन सेब की खीर हेल्दी और पोषण से भरपूर रेसिपी है। जिसे सुबह के नाश्ते में बनाया जा सकता है। सेब की खीर को बनाने के कई तरीके  है। इसमें कई तरह के हेल्दी चीजों को मिलाकर बना सकते हैं और पूरे दिन चार्ज रह सकते हैं। 

Apple Kheer Recipe - सेब की खीर से करें आज मुंह मीठा | Patrika News

दलिया

दलिया को भी प्रोटीन का सबसे अच्छा स्त्रोत कहा जाता है। सुबह उठकर नाश्ता बनाने के लिए आपके पास समय नहीं है तो आप दलिया बना सकते हैं। वैसे तो दलिया दो तरीके से बनाया जाता है।

How To Make Daliya ki Kheer ,Metha Daliya Recipe » Maayeka

अगर आप दूध के साथ दलिया बना रहे हैं तो चीनी की जगह हनी का उपयोग करें और अगर आप नमकीन दलिया बना रहे हैं तो इसमें मसाला कम डालें। यह दोनों ही आपको दिनभर के लिए भरपूर एनर्जी देने वाले होंगे। साथ ही आपके वजन को भी नियंत्रित करेंगे।

बेसन का चिल्ला

बेसन का चिल्ला भी सुबह के नाश्ते के लिए एक बेस्ट ऑप्शन है। ये ना सिर्फ आपको दिन भर की एनर्जी देगा बल्कि आपको भरपूर प्रोटीन भी देगा। इसे बनाकर आप टिफिन में भी ले जा सकते हैं या बच्चों के लंज बॉक्स में भी पैक कर सकते हैं। बस इसे बनाते हुए भी ध्यान रखें कि ज्यादा तेल का इस्तेमाल ना करें।

Besan Chilla Recipe, How to make chilla recipe | Besan ka Cheela

अंडा

अंडा सुबह के ब्रेकफास्ट के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। अंडा प्रोटिन का सस्ता और अच्छा स्रोत है। इसे आप कई तरह से बना के खा सकते हैं। एग करी, ऑमलेट, या अंडे की भुर्जी बना सकते हैं। ज्यादातर लोग सुबग उबले हुए अंडे खाना पसंद करते हैं लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है, आप चाहे तो उबले हुए अंडे के अलावा उसकी तरह तरह की डिस बना के खा सकते हैं।

अंडे में कई तरह के प्रोटिन और विटमिन पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। अगर आप भी रोजाना अंडा खाते हैं तो आपका शरीर स्वस्थ रहेगा। 

Web Title: covid breakfast ideas: include these 5 protein rich recipe in your breakfast to boost immunity system and fight covid virus, anemia, cold and flu

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे