Black Fungus oral related symptoms: दांत और मसूड़ों से जुड़े ये 5 लक्षण हो सकते हैं ब्लैक फंगस की निशानी, समझें और इलाज कराएं

By उस्मान | Published: June 2, 2021 12:19 PM2021-06-02T12:19:52+5:302021-06-02T12:19:52+5:30

दांत और मसूड़ों की समस्याओं को हल्के में न लें

COVID black fungus sign and symptoms: 5 oral related symptoms that could be black fungus | Black Fungus oral related symptoms: दांत और मसूड़ों से जुड़े ये 5 लक्षण हो सकते हैं ब्लैक फंगस की निशानी, समझें और इलाज कराएं

ब्लैक फंगस के लक्षण

Highlightsदांत और मसूड़ों की समस्याओं को हल्के में न लेंकोई भी लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर के पास जाएं भारत में तेजी से बढ़ रहे हैं ब्लैक फंगस के मामले

कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के बीच ब्लैक फंगस या म्यूकोर्मिकोसिस का भी प्रकोप जारी है। कई राज्यों में इसे महामारी घोषित किया गया है। आंकड़े बताते हैं कि देश में ब्लैक फंगस के 12,000 से अधिक मामले हैं। समस्या यह है कि इसके लक्षण भी लगातार बढ़ रहे हैं। 

ब्लैक फंगस के सबसे आम लक्षणों में चेहरे का आकार बदलना, काली पपड़ी का बनना, आंशिक पक्षाघात, सूजन, लगातार सिरदर्द और बदतर मामलों में, जबड़े की हड्डी का नुकसान आदि शामिल हैं।

हालांकि इलाज करने वाले डॉक्टर कह रहे हैं ब्लैक फंगस के कुछ चेतावनी और संकेत बदल रहे हैं और इनकी अनदेखी की जा रही है। अगर इन लक्षणों की सही समय पर पहचान कर ली जाए, तो सही इलाज में मदद मिल सकती है। 

दांत और जबड़े को प्रभावित कर रहा ब्लैक फंगस
अब विशेषज्ञ मानते हैं कि कोरोना के ठीक हुए रोगियों को विशेष रूप से पहले 6 हफ्तों में सावधान रहने की आवश्यकता है। दांतों की समस्या से पीड़ित लोगों को बेहद सावधानी से निपटना चाहिए। संक्रमण तब खतरनाक हो सकता है, जब यह मस्तिष्क और चेहरे की मांसपेशियों से गुजरता है। 

यह जबड़े की हड्डी और दांतों को प्रभावित कर सकता है। इसलिए दांत से जुड़ी किसी भी समस्या को हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए क्योंकि यह ब्लैक फंगस की वजह से हो सकता है। आपको नीचे बताये गए लक्षणों पर नजर रखनी चाहिए। 

दांतों का ढीला होना
अगर आपके दांतों में ढीलापन महसूस हो रहा है तो आप सतर्क हो जाएं। हालांकि चोट और संक्रमण सहित कई कारणों से दांत ढीले हो सकते हैं। लेकिन कोरोना से ठीक होने के बाद अगर आप ऐसा महसूस कर रहे हैं, तो यह संकेत हो सकता है आप ब्लैक फंगस की चपेट में हों।

जीभ और मुंह के ऊतकों का मलिनकिरण
ब्लैक फंगस होने पर मरीज की जीभ, मुंह के टिश्यू और उसके आसपास के हिस्से का रंग भी फीका पड़ सकता है, इसलिए उन्हें हल्के में न लें। 

मसूड़े में संक्रमण
दांत और मसूड़ों में इन्फेक्शन ब्लैक फंगस के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं। ऐसा होने से मसूड़ों में दर्द और मवाद बन सकती है। अगर आपको मसूड़ों में दर्द रहने लग गया है, तो आपको तुरंत जांच करानी चाहिए। 

जबड़े की हड्डी के आसपास दर्द
मरीज प्रारंभिक अवस्था में ऊपरी जबड़े और मुंह के आसपास दर्दनाक लक्षण महसूस कर सकता है। दांतों का टूटना और दांतों में फोड़ा भी जबड़े की हड्डी के आसपास संवेदनशीलता और दर्द पैदा कर सकता है। यदि आप जबड़े, माथे और लाल आंखों के आसपास दर्द महसूस कर रहे हैं, तो डॉक्टर से परामर्श लें।

गालों/मुंह पर सुन्नपन
मुंह या गालों के एक तरफ सुन्न होने की अनुभूति से पीड़ित होना एक संकेत हो सकता है। एकतरफा सूजन और पक्षाघात, लालिमा या बढ़ी हुई संवेदनशीलता ब्लैक फंगस के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं। मांसपेशियों में अचानक कमजोरी, लार आना भी फंगल संक्रमण से संबंधित हो सकते हैं।

Web Title: COVID black fungus sign and symptoms: 5 oral related symptoms that could be black fungus

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे