COVID 3rd wave prevention: 'डेल्टा वैरिएंट' से बचना है तो बिल्कुल न जाएं इन 5 जगहों पर

By उस्मान | Published: July 27, 2021 10:57 AM2021-07-27T10:57:19+5:302021-07-27T11:00:49+5:30

दूसरी लहर धीमी होने का मतलब यह नहीं है कि खतरा टल गया है

COVID 3rd wave prevention: 5 riskiest places you can catch covid-19 delta variant | COVID 3rd wave prevention: 'डेल्टा वैरिएंट' से बचना है तो बिल्कुल न जाएं इन 5 जगहों पर

कोरोना का जोखिम

Highlightsदूसरी लहर धीमी होने का मतलब यह नहीं है कि खतरा टल गया है इन जगहों पर है कोरोना का अधिक जोखिमकुछ दिन और संभलकर रहें , खतरा अभी टला नहीं है

कोरोना वायरस का डेल्टा स्ट्रेन इस समय दुनियाभर के लिए खतरा बना हुआ है। अमेरिका में इस वैरिएंट ने तबाही मचा रखी है और भारत भी इसे तीसरी लहर के लिए जिम्मेदार बताया जा रहा है। बेशक दूसरी लहर का प्रकोप थोड़ा कम हुआ लेकिन खतरा अभी टला नहीं है। कोरोना से बचने के लिए आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए। जानिये कहां-कहां पर कोरोना का अधिक जोखिम हो सकता है। 

बार और रेस्टोरेंट 
एक्सपर्ट्स मानते हैं कि बार और रेस्टोरेंट जैसी जगहों पर कोरोना का अधिक जोखिम हो सकता है। बेशक मामले कम हो गए हैं और लॉकडाउन भी खुल गया है लेकिन अगर आपको तीसरी लहर से बचना है तो आपको फिलहाल ऐसी बंद और भीड़ वाली जगहों पर जाने से बचना चाहिए। 

जिम 
फिलाहल जिम जाना सेफ नहीं है। जिम में इस्तेमाल होने वाले उपकरणों को सभी लोग टच करते हैं और इससे संक्रमण फैलने का उतना ही खतरा है। इसके बजाय आप खुले पार्क में जा सकते हैं और वहां भी आपको किसी चीज को छूने से बचना चाहिए। 

ग्रोसरी स्टोर
एक्सपर्ट्स मानते हैं कि इन जगहों पर कोरोना का खतरा अभी भी ज्यादा है। इंडोर में कोरोना का अधिक रिस्क है। दूसरा इन जगहों पर सही वेंटिलेशन नहीं होता है जिससे कोरोना आसानी से फैल सकता है। 

भीड़ वाली जगहों पर 
दूसरी लहर खत्म होते ही लोग भीड़ वाली जगहों पर जा रहे हैं। याद रहे कि खतरा टला नहीं है। इन जगहों पर आप आसानी से कोरोना की चपेट में आ सकते हैं। जाहिर है पब्लिक ट्रांसपोर्ट और पर्यटन वाली जगहों पर जाना अभी खतरे से खाली नहीं है। 

टीका नहीं लगवाने लोगों से मिलना 
अगर अप ऐसे लोगों से मिल रहे हैं, जिन्होंने कोरोना का टीका नहीं लगवाया है तो आप कोरोना को दावत दे रहे हैं। ऐसे लोगों से मिलने से आपको कोरोना का ज्यादा खतरा हो सकता है। फिलहाल ऐसा करने से बचें। 

कोरोना की तीसरी लहर से बचने के उपाय

नीति आयोग के सदस्य डॉ। वीके पॉल ने कहा कि बदलते वायरस की प्रतिक्रिया समान रहती है। हमें कोविड-उपयुक्त व्यवहार अपनाने की जरूरत है, जैसे मास्क लगाना, दूरी बनाना, स्वच्छता, गैर जरूरी मुलाकातें नहीं करना और घर में ही रहना। 

- सीएसआईआर ने भी कहा कि भारत अभी सामुदायिक प्रतिरोधक क्षमता हासिल करने से दूर है और ऐसे में लोगों को वायरस के संक्रमण से बचने के लिए मास्क पहनना चाहिए। इसके अलावा लोगों को सामाजिक दूरी तथा हाथों की सफाई जैसे उपायों का भी पालन करते रहना चाहिए।  

- कोरोना की तीसरी लहर से बचने के लिए अपने हाथों को नियमित रूप से साबुन से धोते रहें। 
- हो सके तो घर से बाहर ही न निकलें और अगर जा भी रहे हैं, तो मास्क पहनकर जायें और सैनिटाइजर साथ रखें। 
- अपने मास्क और किसी भी चीज को छूने से बचें। 
- संक्रमित लोगों और अन्य लोगों से कम से कम मीटर की दूरी बनाकर रखें। 
- छींकते या खांसते समय अपने मुंह को रुमाल या टिश्यू पेपर से कवर करें और टिश्यू पेपर को सही जगह फेंके। 
- अगर आपका स्वास्थ्य पहले से ही खराब है तो आप घर के अंदर ही रहें। 
- स्मोकिंग से बचें और फेफड़ों को प्रभावित करने वाली चीजों से दूरी बना लें। 
- कोरोना वायरस से बचने का सबसे आसान तरीका तो यह है कि अप बेवजह घर से बाहर ही न निकलें। 

Web Title: COVID 3rd wave prevention: 5 riskiest places you can catch covid-19 delta variant

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे