Covid-19: WHO says Coronavirus may never go away like HIV | 'एचआईवी की तरह शायद कभी खत्म न हो कोरोना वायरस', जानिये WHO ने ऐसा क्यों कहा
'एचआईवी की तरह शायद कभी खत्म न हो कोरोना वायरस', जानिये WHO ने ऐसा क्यों कहा

कोरोना वायरस का प्रकोप खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है और इसका अभी तक कोई इलाज भी नहीं मिला है। नए मरीजों और मरने वाले लोगों की संख्या भी तेजी से बढ़ती जा रही है। इस महामारी से दुनियाभर में अब तक 4,429,236 लोग संक्रमित हो चुके हैं और 298,165 लोगों की मौत हो गई है।

इस महामारी का कोई इलाज नहीं है और यह इतनी खतरनाक बीमारी है कि इसे समझना दुनियाभर के वैज्ञानिकों के लिए मुश्किल हो रहा है. इसके बारे में रोजाना हैरान करने वाले अध्ययन सामने आ रहे हैं। अब तो विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने भी इसे लेकर हाथ खड़े कर दिए हैं। 

शायद कभी न जाए कोरोना वायरस
डब्ल्यूएचओ के आपात परिस्थिति संबंधी प्रमुख ने कहा है कि यह अनुमान लगाना असंभव है कि वैश्विक महामारी पर कब तक नियंत्रण पाया जा सकेगा। डॉ. माइकल रयान ने कहा, ‘संभवत: यह वायरस कभी न जाए।’

इम्यून स्ट्रोंग होने में लग सकते हैं कई साल
उन्होंने कहा कि कोविड-19 से संक्रमित लोगों की संख्या अभी तक कम है। उन्होंने कहा कि टीके के अभाव में लोगों के भीतर इस विषाणु के खिलाफ प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत होने में वर्षों लग सकते हैं। उन्होंने कहा, ‘यह हमारे समुदायों में एक अन्य महामारी विषाणु बन सकता है।’ 

एचआईवी की तरह कोरोना के साथ जीना पड़ेगा
उन्होंने कहा कि पहले आई अन्य बीमारियां जैसे कि एचआईवी कभी खत्म नहीं हुई बल्कि उनका इलाज खोजा गया ताकि लोग इस बीमारी के साथ जी सकें। रयान ने बताया कि ऐसी उम्मीद है कि इसका एक प्रभावी टीका आएगा लेकिन तब भी इसे बड़ी मात्रा में बनाने और दुनियाभर के लोगों तक मुहैया कराने के लिए बहुत काम करने की आवश्यकता होगी।

कोरोना वायरस से अब तक 2,549 लोगों की मौत

देश में कोरोना वायरस संक्रमण से पिछले 24 घंटे में 134 लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 2,549 तक पहुंच गई है। वहीं बुधवार सुबह आठ बजे से संक्रमण के 3,722 नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या 78,003 हो गई।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में 49,219 लोगों का उपचार चल रहा है जबकि अब तक 26,234 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं और एक मरीज देश से बाहर जा चुका है। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘ अब तक 33.63 फीसदी मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।’’ संक्रमित लोगों में विदेशी नागरिक भी शामिल हैं।

बुधवार सुबह से 134 लोगों की मौत हुई। इनमें से सबसे ज्यादा 54 लोगों की मौत महाराष्ट्र में, गुजरात में 29, दिल्ली में 20, पश्चिम बंगाल में नौ, मध्य प्रदेश में सात, राजस्थान में चार, तमिलनाडु में तीन, तेलंगाना और कर्नाटक में दो-दो, आंध्र प्रदेश, बिहार, जम्मू-कश्मीर और उत्तर प्रदेश में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई।

देश में अब तक इस वायरस की वजह से 2,549 लोगों की मौत हो चुकी है। महाराष्ट्र में अब तक 975, गुजरात में 566, मध्य प्रदेश में 232, पश्चिम बंगाल में 207, राजस्थान में 121, दिल्ली में 106, उत्तर प्रदेश में 83, तमिलनाडु में 64 और आंध्र प्रदेश में 47 लोगों की मौत हुई। तेलंगाना में 34, कर्नाटक में 33, पंजाब में 32, हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में 11-11 तथा बिहार में सात और केरल में छह लोगों की मौत हुई।

English summary :
There is no cure for coronavirus epidemic and scientists around the world doesn't find any vaccine yet. Daily surprising studies are coming out about this. Now even the World Health Organization (WHO) has raised its hand about this.


Web Title: Covid-19: WHO says Coronavirus may never go away like HIV
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे