COVID-19 vaccine: दिसंबर में शुरू हो सकता है कोविड-19 टीकाकरण, जानिये कहां तक पहुंचा अलग-अलग वैक्सीन का काम

By उस्मान | Published: November 23, 2020 01:06 PM2020-11-23T13:06:11+5:302020-11-23T13:11:54+5:30

कोरोना वायरस वैक्सीन अपडेट : जानिये भारत समेत दुनियाभर में कोरोना वायरस टीकाकरण को लेकर तैयारियां कहां तक पहुंची

COVID-19 vaccine update: USA could begin COVID-19 vaccinations by December 11, when covid-19 vaccine came, full update of coronavirus vaccinations in India and world | COVID-19 vaccine: दिसंबर में शुरू हो सकता है कोविड-19 टीकाकरण, जानिये कहां तक पहुंचा अलग-अलग वैक्सीन का काम

कोरोना वायरस वैक्सीन

Highlightsअमेरिका में 11 या 12 दिसंबर से शुरू हो सकता है टीकाकरण कार्यक्रमभारत में टीकाकरण अभियान होगा तेजइटली में टीकाकरण की प्रक्रिया जनवरी में आरंभ होगी

कोरोना वायरस का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। चीन से निकले इस खतरनाक वायरस से दुनियाभर में अब तक 59,002,152 लोग संक्रमित हो गए हैं और 1,393,879 लोगों की मौत हो गई है। 

कोरोना का फिलहाल कोई स्थायी इलाज या टीका उपलब्ध नहीं हुआ है। हालांकि कई टीकों का अंतिम परीक्षण जारी है और दावा किया जा रहा है कि अगले साल की शुरुआत में आ सकता है। चलिए जानते हैं कि कोरोना वायरस की वैक्सीन का काम कहां तक पहुंचा है और टीका बाजार में कब आएगा। 

अमेरिका में 11 या 12 दिसंबर से शुरू हो सकता है टीकाकरण कार्यक्रम
अमेरिका में 11 या 12 दिसंबर से कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम शुरू हो सकता है। व्हाइट हाउस की ओर से रविवार को यह जानकारी दी गई। शुक्रवार को अमेरिका की दवा कंपनी फाइजर और जर्मनी की उसकी साझेदार बायोएनटेक ने अपने कोविड-19 टीके के आपात इस्तेमाल की अनुमति लेने के लिये अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) में आवेदन किया था और एफडीए की टीके से संबंधित परामर्श समिति की 10 दिसंबर को बैठक होनी है। 

अमेरिका में कोरोना वायरस टीकाकरण कार्यक्रम के प्रमुख डॉक्टर मोनसेफ स्लाउ ने कहा, ''हमारी योजना मंजूरी मिलने के 24 घंटे के अंदर टीकों को टीकाकरण कार्यक्रम स्थलों तक पहुंचाने की है, लिहाजा मुझे लगता है कि मंजूरी मिलने के दो दिन बाद 11 या 12 दिसंबर से टीकाकरण कार्यक्रम शुरू हो जाएगा। 

मोदी ने भारत की कोविड-19 टीका आपूर्ति रणनीति की समीक्षा की
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत की कोविड-19 टीका संबंधी रणनीति की समीक्षा के लिए बैठक की। इस बैठक में टीके को जरूरतमंदों तक पहुंचाने के लिए तकनीकी मंचों के इस्तेमाल और प्राथमिकता वाले जनसंख्या समूहों, जिनमें कोरोना योद्धा और अग्रिम मोर्चे पर काम करने वाले अन्य कर्मी शामिल हैं, को वरीयता देने जैसे मुद्दों पर चर्चा हुई। 

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री ने निर्देश दिया कि टीका उपलब्ध होने की सूरत में जल्द से जल्द टीकाकरण अभियान शुरू करने के लिये समय पर इन्हें खरीदने और शीघ्र नियामक मंजूरियां देने को लेकर समयबद्ध योजना बनाई जाए। इसके अलावा मोदी ने आपातकालीन परिस्थितियों में इनके इस्तेमाल, निर्माण तथा खरीद की मंजूरी लेने से संबंधित पहलुओं पर भी चर्चा की।

इटली में टीकाकरण की प्रक्रिया जनवरी में आरंभ होगी
इटली में जो भी लोग कोविड-19 से बचाव के लिए टीकाकरण करवाना चाहते हैं, उन्हें संभवत: अगले वर्ष सितंबर तक टीके की सभी खुराकें मिल जाएंगी। वायरस आपातकाल संबंधी इटली के विशेष आयुक्त डेमोनिको अर्करी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि टीके की पहली खुराक जनवरी तक मिल सकेगी। 

अर्करी ने कहा कि यूरोपीय संघ से खरीद कार्यक्रम के तहत इटली को जनवरी के दूसरे हफ्ते के बाद ‘फाइजर’ टीके की 34 लाख खुराक मिलनी हैं, जो इटली की छह करोड़ जनता में से 16 लाख को आवश्यक दो खुराक देने के लिहाज से पर्याप्त है। उन्होंने कहा कि बुजुर्ग लोग और ऐसे लोग जिन्हें संक्रमण का जोखिम अधिक है, उन्हें टीकाकरण में प्राथमिकता दी जाएगी। 

ऑक्सफोर्ड कोविड-19 का टीका अप्रैल में आने की उम्मीद
टीका बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदार पूनावाला ने कहा कि स्वास्थ्य कर्मियों और बुजुर्गों के लिए ऑक्सफोर्ड कोविड-19 का टीका अगले वर्ष फरवरी तक और आम लोगों के लिए अप्रैल तक उपलब्ध होना चाहिए। 

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जनता को जरूरी दो खुराक की कीमत अधिकतम एक हजार रूपए होगी लेकिन यह परीक्षण के अंतिम नतीजों और नियामक की मंजूरी पर निर्भर करेगा। 

(समाचार एजेंसी भाषा के इनपुट के साथ) 

Web Title: COVID-19 vaccine update: USA could begin COVID-19 vaccinations by December 11, when covid-19 vaccine came, full update of coronavirus vaccinations in India and world

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे