COVID-19 vaccine: दुनियाभर में कोरोना मरीजों की संख्या 6 करोड़ पार, जानिये कोविड-19 टीके का काम कहां तक पहुंचा

By उस्मान | Published: November 27, 2020 04:12 PM2020-11-27T16:12:07+5:302020-11-27T16:16:49+5:30

जानिये कण आएगी कोरोना वायरस की वैक्सीन और टीकाकरण के लिए क्या तैयारियां चल रही हैं

COVID-19 vaccine update in India and World: total covid cases, total deaths, covid-19 vaccination update, when come covid vaccine, price and others details in Hindi | COVID-19 vaccine: दुनियाभर में कोरोना मरीजों की संख्या 6 करोड़ पार, जानिये कोविड-19 टीके का काम कहां तक पहुंचा

कोरोना वायरस वैक्सीन अपडेट

Highlightsभारत बायोटेक का दौरा करेंगे मोदीदिल्ली की समूची आबादी का एक महीने में हो सकता है टीकाकरण आरडीआईएफ, हेटेरो भारत में स्पुतनिक वी वैक्सीन की 10 करोड़ खुराक तैयार करने पर सहमत

कोरोना वायरस का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा है। चीन से निकले इस खतरनाक वायरस से दुनियाभर में अब तक 61,397,419 लोग संक्रमित हो गए हैं जिनमें से 1,439,585 की मौत हो गई है और 42,476,031 ठीक हो गए हैं। 

अगर बात करें भारत की तो यहां कोविड-19 संक्रमितों की संख्या 9,309,871 हो गई है जिनमें 135,752 लोगों की मौत हो गई है और 9,309,871 ठीक हो गए हैं।

कोरोना की रोकथाम के लिए कई टीकों का परीक्षण अंतिम चरण में है और अगले साल तक कोई न कोई टीका आ सकता है. चलिए जानते हैं कि देश और दुनिया में कोविड-19 टीकाकरण की तैयारियां कहां तक पहुंची है। 

भारत बायोटेक का दौरा करेंगे मोदी
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को हैदराबाद में कोविड-19 का टीका विकसित कर रही कम्पनी 'भारत बायोटेक' के केन्द्र का दौरा करेंगे। 'भारत बायोटेक' द्वारा विकसित किए जा रहे कोविड-19 टीके का तीसरे चरण का ट्रायल जारी है।

दिल्ली की समूची आबादी का एक महीने में हो सकता है टीकाकरण 
कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम के लिए दिल्ली तैयार है और अगर अस्पताल के कर्मचारियों और नर्सों को भी अभियान में शामिल कर लिया जाए तो एक महीने में समूची आबादी का टीकाकरण हो सकता है। दिल्ली के टीकाकरण अधिकारी सुरेश सेठ ने यह बात कही। 

सेठ ने कहा, 'हमारे पास कोल्ड स्टोरेज के लिए 600 स्थान हैं और बच्चों के टीकाकरण कार्यक्रम के लिए करीब 1800 संपर्क स्थल हैं । टीका के लिए हमारे पास समुचित उपकरण हैं और दो से आठ डिग्री तथा जरूरत पड़ने पर शून्य से 15 डिग्री या 25 डिग्री नीचे के तापमान पर इसे रख सकते हैं । 

अफ्रीका में अभी टीकाकरण शुरू होने की संभावना नहीं
अफ्रीका के शीर्ष जन स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि उपमहाद्वीप में अगले साल की दूसरी तिमाही से पहले कोविड-19 टीकाकरण के शुरू होने की संभावना नहीं है। उन्होंने कहा कि अगर और अधिक विकसित देश अपने लोगों को ही टीके लगाएंगे और टीका लगवाने का सबूत नहीं होने पर लोगों को यात्राएं करने से रोकेंगे तो यह 'बेहद खतरनाक'' होगा।  

भारत में स्पुतनिक वी वैक्सीन की 10 करोड़ खुराक होंगी तैयार
रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष (आरडीआईएफ) और दवा कंपनी हेटेरो भारत में हर साल स्पुतनिक वी वैक्सीन की 10 करोड़ खुराक तैयार करने पर सहमत हो गए हैं। रूस के सावरेन वेल्थ फंड ने एक बयान में यह जानकारी दी। बयान में कहा गया कि कोरोना वायरस की संभावित वैक्सीन स्पुतनिक वी का उत्पादन 2021 में शुरू करने का इरादा है। 

रूस का कोरोना वायरस का टीका 95 प्रतिशत से ज्यादा असरदार 
कोरोना वायरस के खिलाफ रूस द्वारा विकसित स्पुतनिक-5 टीका 95 प्रतिशत से ज्यादा असरदार पाया गया है। रूसी डायरेक्ट इनवेस्टमेंट फंड (आरडीआईएफ) के सीईओ किरिल दिमित्रिव ने यह बात कही। दिमित्रिव ने कहा कि स्पुतनिक-5 केवल असरदार ही नहीं बल्कि दुनिया के सबसे 'किफायती' टीकों में शामिल है। 

(समाचार एजेंसी भाषा के इनपुट के साथ) 

Web Title: COVID-19 vaccine update in India and World: total covid cases, total deaths, covid-19 vaccination update, when come covid vaccine, price and others details in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे