Covid-19 vaccine: नोवावैक्स ने ब्रिटेन में आखिरी स्तर पर टीके के परीक्षण की शुरुआत की

By भाषा | Published: September 26, 2020 01:05 PM2020-09-26T13:05:59+5:302020-09-26T13:05:59+5:30

18 साल से 84 साल की उम्र के 10 हजार लोगों पर टीके के प्रभाव का अध्ययन होगा

Covid-19 vaccine: Novavax initiates late-stage covid-19 vaccine trial in UK | Covid-19 vaccine: नोवावैक्स ने ब्रिटेन में आखिरी स्तर पर टीके के परीक्षण की शुरुआत की

कोरोना वायरस का टीका

Highlights10 हजार लोगों पर होगा अध्ययन होगा टीके का अध्ययनकम से कम 25 प्रतिशत लोग 65 साल से अधिक उम्र के होंगेब्रिटेन इस महामारी से यूरोप में सबसे अधिक प्रभावित

अमेरिका की दवा कंपनी नोवावैक्स ने कोविड-19 के अपने संभावित टीके का ब्रिटेन में बीमारी के आखिरी चरण के स्तर पर किये जाने वाले अहम परीक्षण को शुरू किया है। कंपनी ने इसकी जानकारी दी है। किसी भी टीके का आखिरी स्तर पर परीक्षण उसके विपणन से पहले सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिये बड़े स्तर पर किया जाता है।

10 हजार लोगों पर होगा अध्ययन

कंपनी का कहना है कि ब्रिटेन में कोरोना वायरस का जो मौजूदा उच्चस्तर है उसमें परीक्षण के परिणाम त्वरित रूप से मिल सकते हैं। कंपनी ने कहा कि इस परीक्षण में वह 18 साल से 84 साल की उम्र के 10 हजार लोगों पर टीके के प्रभाव का अध्ययन करेगी।

कंपनी ने कहा कि इनमें से कम से कम 25 प्रतिशत लोग 65 साल से अधिक उम्र के होंगे। कंपनी ने बताया कि यह परीक्षण ब्रिटेन के वैक्सीन टास्कफोर्स की भागीदारी में किया जा रहा है। ब्रिटेन की सरकार ने कोविड-19 के टीके के विकास के काम को तेजी प्रदान करने के लिये इस साल अप्रैल में वैक्सीन टास्कफोर्स का गठन किया था।

नोवावैक्स के शोध एवं विकास प्रमुख डॉक्टर ग्रेगरी एम ग्लेन ने कहा, ‘‘ब्रिटेन में सार्स सीओवी2 के संक्रमण के उच्च स्तर तथा इसके जारी रहने को देखते हुए हम इस बारे में आशावान हैं कि यह महत्वपूर्ण तीसरे चरण का परीक्षण शीघ्र होगा और टीके के प्रभाव को लेकर निकट भविष्य का दृष्टिकोण प्रदान करेगा।’’

यह घोषणा ऐसे समय की गयी है, जब ब्रिटेन में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि जारी है। सरकार ने संक्रमण के 6,634 नये मामले मिलने की सूचना दी। यह महामारी की शुरुआत के बाद किसी भी एकदिन की सर्वाधिक संख्या है।

यूरोप में सबसे अधिक प्रभावित ब्रिटेन 

ब्रिटेन इस महामारी से यूरोप में सबसे अधिक प्रभावित है और अब तक इसके कारण देश में करीब 42 हजार लोगों की मौत हो चुकी है। उल्लेखनीय है कि कई दवा कंपनियां सरकारों के सहयोग से टीके के विकास पर तेजी से काम कर रही हैं।

ब्रिटेन पहले ही नोवावैक्स से टीके के छह करोड़ खुराक खरीदने का समझौता कर चुका है। ब्रिटेन की सरकार ने शुक्रवार को कहा कि नोवावैक्स के टीके के इस दौर के परीक्षण के लिये लोगों का चयन उन ढाई लाख लोगों के बीच से किया जायेगा, जिन्होंने नेशनल हेल्थ सर्विस की वैक्सीन रजिस्ट्री के जरिये खुद को टीके के परीक्षण के लिये उपलब्ध कराया है।  

Web Title: Covid-19 vaccine: Novavax initiates late-stage covid-19 vaccine trial in UK

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे