Coronavirus vaccine: भारत में 3 वैक्सीन पर ट्रायल जारी, रूस में जल्द लॉन्च हो सकती है दुनिया की पहली कोविड-19 वैक्सीन, जानें अब तक का पूरा अपडेट

By उस्मान | Published: August 11, 2020 03:31 PM2020-08-11T15:31:00+5:302020-08-11T15:31:00+5:30

कोरोना वायरस वैक्सीन अपडेट : रूस में कोरोना वायरस की वैक्सीन का इस हफ्ते रजिस्ट्रेशन हो सकता है

Covid-19 vaccine latest updates: coronavirus vaccine in India, USA, Russia, name of covid-19 vaccine, vaccine trial update, how many vaccine trial in world | Coronavirus vaccine: भारत में 3 वैक्सीन पर ट्रायल जारी, रूस में जल्द लॉन्च हो सकती है दुनिया की पहली कोविड-19 वैक्सीन, जानें अब तक का पूरा अपडेट

कोरोना वायरस की वैक्सीन

Highlightsदुनियाभर में 26 वैक्सीन पर काम चल रहा है भारत में तीन वैक्सीन पर ट्रायल जारी हैरूस जल्द ही दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन को लॉन्च कर सकता है

कोरोना वायरस का प्रसार तेजी से बढ़ रहा है। दुनियाभर में इस महामारी की चपेट में 2 करोड़ से अधिक लोग आ चुके हैं और 7 लाख से ज्यादा लोगों की मौत चुकी है। भारत और दुनिया भर में फार्मा कंपनियां कोरोना वायरस बीमारी के इलाज के लिए काफी प्रयास कर रही हैं। 

कोरोना के उपचार और वैक्सीन बनाने के लिए कई वैज्ञानिक अध्ययन भी किए जा रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, कुल 26 वैक्सीन विकसित की जा रही हैं। चलिए जानते हैं कोरोना वैक्सीन के बनने का काम कहां तक पहुंचा है।

- भारत में वैक्सीन को लेकर एक विशेषज्ञ समिति बुधवार को बैठक करेगी और जिसमें टीकों की खरीद और प्रशासन के बिंदुओं पर विचार होगा। इस समिति की अध्यक्षता निति आयोग डॉक्टर वीके पॉल करेंगे। 

- इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के अनुसार, तीन भारतीय टीके वर्तमान में नैदानिक परीक्षण के विभिन्न चरणों में हैं। आईसीएमआर ने कहा कि इनमें से दो टीके - भारत बायोटेक वैक्सीन और ज़ाइडस कैडिला के डीएनए वैक्सीन ने चरण 1 पूरा कर लिया है और चरण 2 क्लिनिकल परीक्षण शुरू कर देंगे।

- इंस्टीट्यूट ने कहा कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) द्वारा निर्मित ऑक्सफोर्ड वैक्सीन को चरण 2 और 3 नैदानिक परीक्षणों के लिए मंजूरी मिल गई है, जो एक सप्ताह के भीतर शुरू हो रही है।

- वैश्विक स्तर पर, रूस क्लिनिकल ट्रायल पूरा होने से पहले कोरोना वायरस वैक्सीन के नागरिक उपयोग की अनुमति देने के लिए आगे बढ़ रहा है। सरकार की योजना है कि इस सप्ताह की शुरुआत में इसे पंजीकरण करने की है। 

- इस बीच, मॉडर्न दुनिया में पहली कंपनी बन गई है जिसने अपने कोरोना वायरस वैक्सीन के चरण 3 का परीक्षण शुरू किया है। संयुक्त राज्य अमेरिका में इसकी सुविधाओं पर परीक्षण किए जा रहे हैं। परीक्षण 27 जुलाई को शुरू हुए है। 

- फाइजर ने भी 27 जुलाई को अपने संयुक्त चरण 2 और 3 का अध्ययन शुरू किया और सितंबर तक 30,000 स्वयंसेवकों के नामांकन की उम्मीद है। कंपनी के सीईओ अल्बर्ट बोरला ने कहा कि उन्होंने अगस्त के पहले सप्ताह तक 2,000 से अधिक लोगों को टीका लगाया है।

देश में कोरोना के मामलों की संख्या 22 लाख पार

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि मंगलवार को सामने आए 53,601 नए मरीजों के बाद देश में संक्रमितों की कुल संख्या 22,68,675 हो गई है। वहीं, संक्रमण से स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या 15,83,489 हो गई है जिससे देश में स्वस्थ होने की दर भी 69.80 फीसदी हो गई है। 

मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटे में संक्रमण से 871 और लोगों की मौत के बाद मृतकों की कुल संख्या बढ़कर 45,257 हो गई। मृतकों की संख्या में गिरावट से मृत्यु दर भी दो फीसदी से घटकर 1.99 फीसदी हो गई है। 

भारत में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या सात अगस्त को 20 लाख के पार गई थी। देश में फिलहाल 6,39,929 मरीजों का इलाज चल रहा है जो कि देश में कुल संक्रमितों की संख्या का 28.21 फीसदी है। 

आईसीएमआर के अनुसार नौ अगस्त तक 2,45,83,558 नमूनों की जांच की गई। इनमें से 4,77,023 नमूनों की जांच सोमवार को की गई। कुल 871 लोगों की मौत में से सबसे ज्यादा 293 लोगों की मौत महाराष्ट्र में हुई है।

Web Title: Covid-19 vaccine latest updates: coronavirus vaccine in India, USA, Russia, name of covid-19 vaccine, vaccine trial update, how many vaccine trial in world

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे