COVID vaccine: 1 मई से 18 साल से ऊपर के लोगों को लगेगा टीका, कैसे होगा रजिस्ट्रेशन, क्या होगी कीमत, जानें 10 बातें

By उस्मान | Published: April 20, 2021 10:28 AM2021-04-20T10:28:06+5:302021-04-20T10:31:05+5:30

कोरोना का प्रकोप बढ़ता देख लिया गया है फैसला

COVID-19 vaccination drive: Vaccinations will be opened to all above 18 from May 1, know how to registration, price and other 10 facts in Hindi | COVID vaccine: 1 मई से 18 साल से ऊपर के लोगों को लगेगा टीका, कैसे होगा रजिस्ट्रेशन, क्या होगी कीमत, जानें 10 बातें

कोरोना वायरस टीकाकरण

Highlightsकोरोना का प्रकोप बढ़ता देख लिया गया है फैसला तीसरे चरण में सबको लगेगा टीकाजानिये पंजीकरण का तरीका

कोरोना वायरस की दूसरी लहर में संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है और मृतकों का आंकड़ा भी तेजी से ऊपर जा रहा है। इस बीच केंद्र ने देशव्यापी कोविड-19 टीकाकरण अभियान के दायरे का विस्तार किया है। इसमें 1 मई से 18 वर्ष की आयु तक सभी को शामिल किया गया है। देश में टीकाकरण का पहला चरण 16 जनवरी से शुरू हुआ था। 

1 मई से क्या होगा?

- 1 मई से, 18 वर्ष की आयु से ऊपर के सभी लोग टीके के लिए पात्र हो जाएंगे। कोरोना के बढ़ते प्रकोप के चलते विशेषज्ञ काफी दिनों से इसकी मांग कर रहे थे।

- इस टीकाकरण अभियान के तहत राज्य, निजी अस्पताल और औद्योगिक प्रतिष्ठान सीधे निर्माताओं से टीके खरीद सकेंगे। 

तीसरे चरण में क्या बदलाव हुए हैं?

- अगले महीने से शुरू होने वाले टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण के तहत, वैक्सीन निर्माता अपनी मासिक सेंट्रल ड्रग्स लेबोरेटरी (सीडीएल) की 50 प्रतिशत आपूर्ति केंद्र सरकार को जारी करेंगे और शेष 50 प्रतिशत खुराक राज्य सरकारों और खुले बाजार में आपूर्ति करने के लिए स्वतंत्र होंगे। 

- निर्माताओं को 50 प्रतिशत आपूर्ति के लिए मूल्य की अग्रिम घोषणा करनी होगी जो राज्य सरकारों और 1 मई 2021 से पहले खुले बाजार में उपलब्ध होगी। इस मूल्य के आधार पर, राज्य सरकारें, निजी अस्पताल, औद्योगिक प्रतिष्ठान निर्माताओं से वैक्सीन खुराक लेने में सक्षम होंगे। 

- केंद्र मामलों की संख्या के आधार पर राज्यों या केंद्र शासित प्रदेशों को अपने हिस्से से टीके आवंटित करेगा। वर्तमान में पात्र लोगों के लिए दूसरी खुराक प्राथमिकता होगी।

- भारत ने दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरुआत दो टीकों - कोविशिल्ड और कोवाक्सिन के साथ की। इस महीने की शुरुआत में, रूस की कोरोना वायरस वैक्सीन 'स्पुतनिक वी' को भारत के दवा नियामक द्वारा आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी मिल गई है।

वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन ऐसे करें

- रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया बहुत ही आसान है। अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर के ब्राउजर में selfregistration.cowin.gov.in/ पर लॉगिन करें। यहां आपको अपने मोबाइल नंबर के साथ रजिस्ट्रेशन करना होगा।

- पोर्टल के जरिए निर्धारित समय सीमा में आप वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। एक मोबाइल फोन से अधिकतम चार लोग वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

- आप अपने नजदीकी वैक्सिनेशन सेंटर पर जाकर भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। 

टीके की कीमत

- भारत सरकार के टीकाकरण केंद्रों में स्वास्थ्य सेवा में लगे लोगों, सीमावर्ती श्रमिकों और 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए टीकाकरण पहले की तरह जारी रहेगा जोकि निशुल्क होगा। जबकि प्राइवेट अस्पतालों में वैक्सीन का शुल्क 250 रुपये निर्धारित है।

Web Title: COVID-19 vaccination drive: Vaccinations will be opened to all above 18 from May 1, know how to registration, price and other 10 facts in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे