Covid-19 treatment: Nasal vaccine क्या है और यह कोरोना वायरस के खिलाफ कितनी असरदार है ?

By उस्मान | Published: September 25, 2020 02:16 PM2020-09-25T14:16:45+5:302020-09-25T14:16:45+5:30

कोरोना वायरस के लिए नेजल वैक्सीन : अब मुंह के नहीं नाक के जरिये दी जाएगी कोरोना की खुराक

Covid-19 treatment: What is a nasal vaccine and how does it work, how it works, how effective it, benefits of nasal vaccine in Hindi | Covid-19 treatment: Nasal vaccine क्या है और यह कोरोना वायरस के खिलाफ कितनी असरदार है ?

नेजल वैक्सीन के फायदे

Highlightsबायोटेक सहित कुछ समूह बनाएंगे नेजल वैक्सीननाक के जरिये खुराक देना सरल और असरदारइससे वायरस पर होता है डायरेक्ट असर

भारत बायोटेक ने बुधवार को सेंट लुइस में वाशिंगटन विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ मेडिसिन के साथ कोविड-19 की एकल खुराक वैक्सीन- चिंप एडीनोवायरस (चिंपांजी एडीनोवायरस) के लिए एक लाइसेंस समझौते पर हस्ताक्षर किए।

कोरोना के मामले दुनियाभर में तेजी से बढ़ रहे हैं। विभिन्न राष्ट्र टीकों पर काम कर रहे हैं जो आमतौर पर मौखिक रूप से या बांह के माध्यम से इंजेक्ट किए जाते हैं। हालांकि, बायोटेक सहित कुछ समूह एक अलग टीका नेजल वैक्सीन (Nasal vaccine) बनाने पर भी काम कर रहे हैं। 

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, इस टीके को नाक के जरिये दिया जा सकता है। ऐसा मानना है कि नाक के जरिये टीका दिया जाने पर यह वायरस को तेजी से अटैक कर सकता है। 

Coronavirus vaccine update: Stage is set for phase II trials of Bharat Biotech

नेजल वैक्सीन क्या है (What is Nasal vaccine)

इस तरह के टीके में बजाय मुंह के नाक के जरिये खुराक दी जाती है। माना जाता है कि इससे खुराक श्वसन पथ में सही तरह जाती है। वैक्सीन को एक विशिष्ट नेजल स्प्रे के माध्यम से या एरोसोल वितरण के माध्यम से इंजेक्ट किया जाता है।

नेजल वैक्सीन कैसे काम करती है

वायरस आमतौर पर आपके शरीर में नाक के माध्यम से प्रवेश करता है। नाक का टीका आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को आपके रक्त में और आपकी नाक में प्रोटीन बनाने का कारण बनता है, जो आपको वायरस से लड़ने में मदद करता है। डॉक्टर एक छोटे सिरिंज के साथ आपकी नाक में वैक्सीन स्प्रे करेगा जिसमें कोई सुई नहीं है।

नेजल वैक्सीन कितनी प्रभावी है

नेजल वैक्सीन ने केवल कोरोना के खिलाफ रक्षा करती है, बल्कि यह इम्यूनिटी बढ़ाकर अन्य प्रकार के वायरस और रोगों के प्रसार को भी रोकती है जो मुख्य रूप से उन कोशिकाओं में होती है जो नाक और गले की रेखा बनाती हैं।

नेजल वैक्सीन म्यूकोसल  झिल्ली और ऊतक में मौजूद प्रतिरक्षा कोशिकाओं को लक्षित करता है- जो व्यवस्थित रूप से और साथ ही फेफड़ों और आंतों जैसे अन्य साइटों में मौजूद म्यूकोसल प्रतिरक्षा प्रदान करता है। इसलिए यह घातक संक्रमण के खिलाफ अधिक सक्षम हो सकता है और हल्के लक्षणों को विकसित होने से भी रोक सकता है।

Coronavirus drug maker SciClone Pharma eyes Hong Kong IPO | GlobalCapital

भारत में कोविड-19 के मामले 58 लाख के पार

भारत में कोविड-19 के मामले 58 लाख के पार चले गए, जबकि इनमें से 47 लाख से अधिक लोग संक्रमण मुक्त भी हो चुके हैं। देश में मरीजों के ठीक होने की दर 81.74 प्रतिशत है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, एक दिन में कोविड-19 के 86,052 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 58,18,570 हो गए। वहीं पिछले 24 घंटे में 1,141 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 92,290 हो गई। 

रोगियों की मृत्यु की दर 1.59 प्रतिशत

आंकड़ों के अनुसार देश में अभी तक 47,56,164 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। कोविड-19 से रोगियों की मृत्यु की दर 1.59 प्रतिशत है। उसके अनुसार देश में अभी 9,70,116 मरीजों का कोरोना वायरस का इलाज जारी है, जो कुल मामलों का 16.67 प्रतिशत हैं। 

अब तक कुल 6,89,28,440 नमूनों की जांच

भारत में कोविड-19 के मामले सात अगस्त को 20 लाख के पार, 23 अगस्त को 30 लाख के पार, पांच सितम्बर को 40 लाख के पार और 16 सितम्बर को 50 लाख के पार चले गए थे। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के अनुसार देश में 24 सितम्बर तक कुल 6,89,28,440 नमूनों की जांच की गई, इनमें से 14,92,409 नमूनों की जांच बृहस्पतिवार को की गई।  

(समाचार एजेंसी भाषा के इनपुट के साथ) 

Web Title: Covid-19 treatment: What is a nasal vaccine and how does it work, how it works, how effective it, benefits of nasal vaccine in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे