COVID-19 treatment: ब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने कोविड-19 के नए उपचार की खोज की, जानिये 5 खास बातें

By उस्मान | Published: October 30, 2021 09:21 AM2021-10-30T09:21:04+5:302021-10-30T09:21:04+5:30

शोधकर्ताओं के अनुसार, कोरोना वायरस का यह नया उपचार दवाओं पर आधारित है

COVID-19 treatment: UK researchers identified Novel drug treatment for Covid-19, know 5 facts in Hindi | COVID-19 treatment: ब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने कोविड-19 के नए उपचार की खोज की, जानिये 5 खास बातें

कोरोना वायरस का इलाज

Highlightsब्रिटेन के शोधकर्ताओं ने कोरोना के नए उपचार की खोज की कोरोना वायरस का यह नया उपचार दवाओं पर आधारितशोधकर्ताओं के अनुसार, सार्स-को-2 वायरस की प्रतिकृति को दबा देती हैं उपचार में शामिल दवाएं

कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ बेशक टीकाकरण शुरू हो गया है लेकिन अभी तक इसका कोई स्थायी इलाज नहीं मिला है। ब्रिटेन के शोधकर्ताओं को एक नए अध्ययन में एक संभावित नए उपचार की पहचान की है, जो सार्स-को-2 वायरस की प्रतिकृति को दबा देता है। यह वही वायरस है, जो कोविड-19 का कारण बनता है।

गुणा करने के लिए कोरोना वायरस सहित सभी वायरस, कोशिकाओं को संक्रमित करते हैं और उन्हें नोवल वायरस उत्पन्न करने के लिए पुन: प्रोग्राम करते हैं। यह अध्ययन वैज्ञानिक पत्रिका मेटाबोलाइट 'टारगेटिंग द पेंटोस फॉस्फेट पाथवे फॉर सार्स-को-2 थेरेपी' में प्रकाशित किया गया है।

शोध से पता चला है कि सार्स-को-2 से संक्रमित कोशिकाएं केवल नोवल वायरस का उत्पादन कर सकती हैं, जब उनका मेटाबॉलिक पेंटोस फॉस्फेट मार्ग सक्रिय होता है। इसके लिए जब एक इन्हिबिटर दवा 'बेंफूक्सीथायमिन' (benfooxythiamine) का इस्तेमाल किया गया तो इसने सार्स-को-2 की प्रतिकृति को दबा दिया था और संक्रमित कोशिकाओं ने कोरोना वायरस का उत्पादन नहीं किया था।

यूनिवर्सिटी ऑफ केंट के स्कूल ऑफ बायोसाइंसेज और इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल वायरोलॉजी के एक शोध में पाया गया कि दवा ने '2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज' की एंटीवायरल गतिविधि को भी बढ़ाया। यह एक ऐसी दवा है, जो वायरस के गुणन को कम करने के लिए कोशिका के चयापचय को संशोधित करती है।

इससे पता चलता है कि बेंफूक्सीथायमिन जैसे पेंटोस फॉस्फेट पाथवे इनहिबिटर कोविड-19 के लिए एक संभावित नए उपचार विकल्प हैं। यह दोनों दवाएं अपने आप में और अन्य उपचारों के साथ संयोजन में असरदार हैं।

इसके अलावा बेंफूक्सीथायमिन दवा का एंटीवायरल मैकेनिज्म कोरोना की अन्य दवाओं जैसे कि रेमेडिसविर और मोलनुपिरवीर से भिन्न होता है। इसलिए, इनके वायरस रेसिस्टेंट बेंफूक्सीथियामिन के प्रति संवेदनशील हो सकते हैं।

केंट यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर मार्टिन माइकलिस ने कहा, 'यह कोरोना के उपचार में एक सफलता है। चूंकि वायरल रोगों के उपचार में प्रतिरोध विकास एक बड़ी समस्या है, इसलिए विभिन्न लक्ष्यों का उपयोग करने वाली चिकित्सा बहुत महत्वपूर्ण है। इससे कोविड-19 के लिए सबसे प्रभावी उपचार विकसित करने की उम्मीद है।

Web Title: COVID-19 treatment: UK researchers identified Novel drug treatment for Covid-19, know 5 facts in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे