COVID treatment at home: कोरोना होने पर गलती से भी न खायें ये 5 चीजें, 5 तरीकों से घर पर ही करें कोविड-19 का इलाज

By उस्मान | Published: January 23, 2021 03:12 PM2021-01-23T15:12:38+5:302021-01-23T15:21:52+5:30

जानिये कोरोना से जल्दी ठीक होने के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए

COVID-19 treatment at home: foods to eat and avoid during covid-19 treatment, coronavirus ka ilaaj, coronavirus ke lakshan, corona ke side effects, corona se bachne ke upay, home remedies for coronavirus in Hindi | COVID treatment at home: कोरोना होने पर गलती से भी न खायें ये 5 चीजें, 5 तरीकों से घर पर ही करें कोविड-19 का इलाज

कोरोना वायरस का इलाज

Highlightsकोरोना के लक्षणों का घर पर इलाज संभवजल्दी ठीक होने के लिए डाइट का ध्यान रखना जरूरीलक्षणों के गंभीर होने पर डॉक्टर से मिलें

कोरोना का प्रकोप अभी थमा नहीं है लेकिन अच्छी खबर यह है कि कोरोना के अधिकतर लक्षण हल्के हैं और इनके लिए आपको अस्पताल में एडमिट होनी की जरूरत नहीं है। आप घर भी कोरोना के लक्षणों का इलाज कर सकते हैं। कोरोना के मरीज घर पर अपने लक्षणों का इलाज और प्रबंधन कैसे करें, इस बारे में हम आपको कुछ आसान उपाय बता रहे हैं।

कोरोना के मरीज क्या खाएं क्या नहीं

याद रखें कि वायरल लोड शरीर से दूर होने में समय लेता है इसलिए इस दौरान अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने की आवश्यकता है। इसलिए, कोई भी ऐसे खाद्य पदार्थ न खाएं, जो आपके ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस लेवल को बढ़ा सकते हैं या प्रतिरक्षा प्रणाली को स्वस्थ तरीके से काम नहीं करने देते। 

जल्दी से ठीक होने के लिए हेल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी है। अपनी डाइट में स्वस्थ सब्जियां, फल, नट, फलियां और बीज शामिल करें। तेजी से ठीक होने के लिए हेल्दी प्रोटीन के साथ एंटीऑक्सिडेंट युक्त खाद्य पदार्थों को आहार में शामिल किया जाना चाहिए।

एक नियम के रूप में आपको बहुत अधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, शक्कर युक्त पेय या नमकीन खाद्य पदार्थ नहीं खाने चाहिए। यह न केवल स्वास्थ्य के लिए खराब हैं, बल्कि प्रतिरक्षा कम कर सकते हैं और सूजन पैदा कर सकते हैं। अगर आप सांस की तकलीफ से गुजर रहे हैं, तो चाय, गुड़ और नट्स जैसी चीजें आपके लिए बेहतर विकल्प हैं।

भूख न लगने पर क्या करें

कई मामलों में भूख में कमी होने लगती है। गंध की क्षीणता से पीड़ित लोगों को सामान्य खाद्य पदार्थ खाने में परेशानी हो सकती है। बहरहाल, पौष्टिक रूप से भोजन करना महत्वपूर्ण है। ऐसे लोगों को स्मूदी, जूस और प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ प्रचुर मात्रा में खाने चाहिए।

हाइड्रेट रहें 
हाइड्रेट रहने से आपको जल्दी से ठीक होने में मदद मिल सकती है। सुनिश्चित करें कि आप एक दिन में कम से कम 2-3 लीटर पानी पीते हैं, और अन्य हाइड्रेटिंग पेय (ओआरएस के घोल का भी उपयोग किया जा सकता है)। 

श्वसन संबंधी लक्षणों को ध्यान रखें
श्वसन संबंधी लक्षण, जैसे खांसी, बहती नाक, गले में खराश अभी भी कोविड के आम लक्षण हैं। इसलिए, एक मरीज को बहुत शुरुआत से ध्यान देने की आवश्यकता होगी।

स्टीम लेना और गरारे करना ऐसे लक्षणों को दूर करने में सबसे अधिक मदद करते हैं। काउंटर दवाओं पर, जैसे कि कफ सिरप, नाक स्प्रे और लोज़ेन्ग को रखा जा सकता है।

बुखार का ध्यान रखें
बुखार, ठंड लगना, थकान, शूटिंग दर्द और दर्द- आमतौर पर वायरल बीमारियों के साथ प्रदर्शित होने वाले कोविड संक्रमण के मामले में काफी निर्दयी हो सकते हैं। 100 डिग्री से अधिक फ़ारेनहाइट तक तापमान ठीक है लेकिन इससे अधिक होने पर डॉक्टर से मिलें। 

Your Child

कुछ दवाएँ, जैसे कि पेरासिटामोल, जो तापमान को नीचे लाने का काम करती हैं, और अन्य दर्द निवारक दवाएं जो शरीर में सूजन को कम करती हैं। हालांकि, पहले डॉक्टर से जांच अवश्य करा लें।

- यदि संभव हो तो, घर पर अपने संपर्क को कम करने की कोशिश करें, पर्याप्त धूप और वेंटिलेशन वाले कमरे में रहें। अलग बाथरूम का इस्तेमाल करें।

- घर में कीटाणुनाशक, मास्क, हैंडवाश, कॉन्टैक्टलेस थर्मामीटर, स्टीम इनहेलेशन मशीन, पल्स ऑक्सीमीटर, साफ कपड़े धोने और अलग बिस्तर की व्यवस्था करें। 

- अपने पास बीपी मॉनिटर और ग्लूकोज मॉनिटरिंग मशीन रखें, क्योंकि लक्षणों के बिगड़ने पर इनकी जरूरत पड़ सकती है।

- चूंकि आप कम से कम 10-14 दिनों के लिए अपने कमरे में अलग रह जाएंगे, इसलिए आप उन चीजों की खरीद भी कर सकते हैं जो आपको मानसिक रूप से फिट और सक्रिय रहने में मदद करेंगी।

Web Title: COVID-19 treatment at home: foods to eat and avoid during covid-19 treatment, coronavirus ka ilaaj, coronavirus ke lakshan, corona ke side effects, corona se bachne ke upay, home remedies for coronavirus in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे