Covid-19 Tips: कोरोना संकट में इन 5 तरीकों से करें खुद की देखभाल, तनाव, चिंता, बेचैनी होगी दूर

By प्रिया कुमारी | Published: July 3, 2020 04:16 PM2020-07-03T16:16:07+5:302020-07-03T16:16:07+5:30

खुद को अंदर से खुश रखने के लिए मेंटल हेल्थ पर ध्यान देने की सख्त जरूरत है। ऐसे मे दिए गए टिप्स को फॉलो करके अपना ख्याल रख सकते हैं।

Covid-19 Tips: Self care is necessary do this 5 things for your mental healthy in corona time | Covid-19 Tips: कोरोना संकट में इन 5 तरीकों से करें खुद की देखभाल, तनाव, चिंता, बेचैनी होगी दूर

खुद की देखभाल भी है जरूरी, करें ये 5 काम मेंटल हेल्थ रहेगा फिट

Highlightsइस भागदौड़ भरी जिंदगी में खुद का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। अगर आप भी चाहते हैं खुश रहना तो अपनाएं ये कुछ टिप्स और रहे फिट।

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग खुद का ख्याल रखना जैसे भूल ही जाते हैं, जिसके कारण उन्हें कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में ये बेहद जरूरी है कि खुद के बारे में सोचे और अपनी दिनचर्या में थोड़ा बदलाव करें। खास कर ऐसे में जब कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन लगा हो अकेलेपन में ऐसे बहुतसारे ख्याल आते हैं जो हमे नेगेटिवीटी की ओर ले जाते हैं। शारीरिक हेल्थ का ख्याल बेहद जरूरी है लेकिन शारीरिक हेल्थ के साथ-साथ मेंटल हेल्थ के बारे में सोचना बहुत ही जरूरी है। इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स जिससे खुद को तरोताजा रख पाएंगे। 

खुद को रखें संतुष्ट

अक्सर लोग किसी के दबाव में आकर या जरूरत को पूरा करने पैसे की कमी के कारण मजबूरी में कुछ ऐसे काम को करने लगते हैं जो आपको पसंद नहीं होता लेकिन बस दिन काटने के लिए कर रहे हैं। ऐसे में आपको खुद को आजाद रखने की जरूरत है। थोड़ा ना कहना भी जरूरी है, दिमाग में ज्यादा प्रेशर के कारण आप खुश नहीं रह पाएंगे इसलिए वही काम करें जो आपको करना पसंद हो, ताकि आप अंदर से खुद को संतुष्ट रख सके। 

नींद से ना करें मजाक

नींद हमारे लिए कितना जरूरी है इस बात का शायद ही आप अंदाजा लगा सकते हैं। एक अच्छी नींद आपके पूरे दिन को खुशनुमा बना सकती है। आपके सोने की रूटिन से आपके हेल्थ पर काफी प्रभाव पड़ता है। कम से कम 8 घंटे की गहरी नींद बहुत ही जरूरी है। गहरी और प्रयाप्त मात्रा में नींद लेना शरीर को डिटॉक्सीफाई करने का एक तरीका भी है। सोते समय शरीर खुद को मरम्मत ही नहीं करता बल्कि खुद को रिचार्ज भी करता है। जो लोग 10 बजे सो कर 6 बजे जगते हैं वह पूरे दिन फ्रेश रहते हैं। ऐसे लोगों को तनाव और चिंता कम होती है। आरामदायक नींद के लिए आपको लेट नाइट जगने वाली आदतों को छोड़ना होगा। 

प्राकृति से जुड़े

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में जहां लोग बंद कमरों में और घरों में अपना समय मोबाइल और लैपटॉप में बिताते हैं, जिससे उन्हें कई तरह की दिक्कतें हैं जैसे डिप्रेशन अकेलापन, चिड़चिड़ापन आदि, ऐसे में आपके लिए नेचर से जुड़ना अच्छा विकल्प है। अगर आप खुद को थका हुआ हारा हुआ महसूस करने लगे तो प्राकृति से जुड़े थोड़ा समय प्राकृतिक चीजों को दें। इससे आपके अंदर एक पॉजिटिव एनर्जी आएगी और अच्छा महसूस करेंगे। 

नेगेटिव लोग से दूर रहे

ये सबसे जरूरी बात है खुद की खुशी के लिए सबसे पहले आपको उन नेगेटिव चीजों और लोगों से दूर रहना होगो जा आपके मेंटल हेल्थ की सबसे बड़ी परेशानी है। कुछ ऐसे लोग हर किसी के जीवन में होते हैं जिन्हें हर किसी में बुराई में नजर आती है। ऐसे नेगेटिव लोग से जितना जल्दी हो सके दूर हो जाएं। जो आपको मोटिवेट करने के बजाया आपके काबिलियत पर उंगली उठाए वैसे लोग जीवन में आगे बढ़ने से रोकने के अलावा और कुछ नहीं कर सकते हैं। इसलिए अपने मेंटल हेल्थ को सही रखने के लिए नेगिटिवीटी से दूर रहें। 

जिंदगी में आगे बढ़ना सीखें 

जिंदगी में ऐसे कई परेशानियां आती हैं जो हमे अंदर से तोड़कर रख देती है। जिसके बाद इंसान काफी होपलेस हो जाता है। और निगेटिवीटी इंसान के दिमाग भर जाती है जिसके कारण डिप्रेशन में जाने की संभावना बढ़ जाती है। इस परिस्थिति आपको खुद को संभालना होगा, ये समझना होगा कि ऐसे दुखी रहने से कुछ नहीं होता आपको अपने लिए खुद ही आगे बढ़ना होगा कोशिश करना होगा इस परिस्थिति से निकलने की। जितना हो सके खुद को व्यस्थ रखें अच्छे दोस्तों के साथ समय बिताए, हो सकता है आपको ये सब करने की इच्छा ना हो लेकिन ना चाहते हुए भी आपको अपने लिए करना धीरे-धीरे आप खुद ही अच्छा महसूस करने लगेंगे।

Web Title: Covid-19 Tips: Self care is necessary do this 5 things for your mental healthy in corona time

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे