Covid-19 symptoms treatment: कोरोना वायरस के दूसरे खतरनाक लक्षण 'खांसी' को जड़ से खत्म करने के 4 घरेलू उपाय

By उस्मान | Published: September 12, 2020 03:32 PM2020-09-12T15:32:25+5:302020-09-12T15:32:25+5:30

खांसी के लिए घरेलू उपाय : वैज्ञानिकों का मानना है कि कोरोना के लक्षणों का सही समय पर इलाज करके बीमारी को बढ़ने से रोका जा सकता है

Covid-19 symptoms treatment: coronavirus symptoms fever and cough home remedies in Hindi | Covid-19 symptoms treatment: कोरोना वायरस के दूसरे खतरनाक लक्षण 'खांसी' को जड़ से खत्म करने के 4 घरेलू उपाय

खांसी के लिए घरेलू उपाय

Highlightsकोरोना के आम लक्षणों में बुखार, गले में खराश और थकान शामिल हैंकोरोना का सबसे पहला लक्षण बुखार और दूसरा लक्षण खांसी

कोरोना के आम लक्षणों में बुखार, गले में खराश और थकान शामिल हैं। वैज्ञानिक मानते हैं कि कोरोना का सबसे पहला लक्षण बुखार और दूसरा लक्षण खांसी है। इतना है नहीं उनका मानना है कि ऐसे लक्षणों को शुरुआत में रोककर बीमारी को बढ़ने से रोका जा सकता है। 

दरअसल वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस के मरीजों में लक्षण दिखने के संभावित क्रम का पता लगा लिया है। शोधकर्ताओं का कहना है कि कोविड-19 के मरीजों में सबसे पहला संभावित लक्षण बुखार और दूसरा लक्षण खांसी है। यह अध्ययन फ्रंटियर्स इन पब्लिक हेल्थ पत्रिका में प्रकाशित हुआ है। 

What Does a Wet Cough vs. a Dry Cough Mean? - AFC Urgent Care

कोरोना के लक्षणों का क्रम कुछ इस तरह है- 1) बुखार, 2) उसके बाद खांसी, 3) मांसपेशियों में दर्द, 4) मितली, उल्टी और 5) दस्त जैसे लक्षण हैं। प्रमुख शोधकर्ता जोसफ लार्सन ने कहा, 'लक्षण नजर आने का क्रम मायने रखता है। 

हर बीमारी अलग तरीके से आगे बढ़ती है और इसका मतलब है कि चिकित्सक जल्द यह पता लगा सकते हैं कि कोई व्यक्ति कोविड-19 से पीड़ित है या फिर उसे कोई अन्य रोग है। इससे वह उपचार संबंधी बेहतर फैसले ले सकते हैं। उनका यह भी मानना है कि लक्षणों का पता चलते ही अगर समय पर इलाज शुरू हो जाए तो बीमारी पर काबू पाने में मदद मिल सकती है। 

खांसी से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

शहद की चाय
कुछ शोधों के अनुसार, शहद खांसी से राहत दिला सकता है। बच्चों में रात में खांसी के उपचार के लिए यह बेहतर विकल्प है। खांसी के इलाज के लिए शहद का उपयोग करने के लिए आप इसे गर्म पानी या एक हर्बल चाय के साथ 2 चम्मच मिलाकर पी सकते हैं। इस मिश्रण को दिन में एक या दो बार लें। एक साल से कम उम्र के बच्चों को शहद न दें।

Honey Tea: Benefits & How to Make | Organic Facts

अदरक
अदरक एक सूखी या दमा खांसी को कम कर सकता है, क्योंकि इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह मतली और दर्द से भी राहत दिला सकता है। एक अध्ययन से पता चलता है कि अदरक के गुण वायुमार्ग में झिल्ली को आराम देते हैं, जिससे खांसी कम हो सकती है। एक कप गर्म पानी में मिलाकर चाय बना लें। स्वाद में सुधार करने के लिए शहद या नींबू का रस जोड़ सकते हैं।

Want to strengthen your immune system Start your morning with ginger tea or ginger kashayam; know the recipes | Health Tips and News 

भाप
भाप लेने से गीली खाँसी, जो कि बलगम या कफ पैदा करती है से राहत मिल सकती है। गर्म स्नान या स्नान करें और बाथरूम को भाप से भरने की अनुमति दें। लक्षणों के कम होने तक कुछ मिनट तक इस भाप में रहें। बाद में ठंडा होने के लिए एक गिलास पानी पियें। वैकल्पिक रूप से एक कटोरे में पानी नीलगिरी या मेंहदी जैसे जड़ी-बूटियों को उसमें मिक्स करें और भाप लें। 

मार्शमैलो रूट
मार्शमैलो रूट एक जड़ी बूटी है जिसका खांसी और गले में खराश के इलाज के रूप में उपयोग किया जा सकता है। यह जड़ी बूटी खांसी के कारण होने वाली  जलन को कम कर सकती है। यह आम सर्दी और श्वसन पथ के संक्रमण से उत्पन्न खांसी से प्रभावी रूप से राहत देता है। यह एक सूखी जड़ी बूटी या एक टी बैग के रूप में उपलब्ध होती है।

How to Harvest Marshmallow Root From the Spring Herb Garden | Joybilee® Farm | DIY | Herbs | Gardening |

नमक के पानी के गरारे
यह सरल उपाय गले में खराश और गीली खांसी के इलाज के लिए सबसे प्रभावी है। नमक का पानी गले के पिछले हिस्से में कफ और बलगम को कम करता है जिससे खांसी की जरूरत कम हो सकती है। एक कप गर्म पानी में आधा चम्मच नमक घुलने तक घोलें। घोल को इस्तेमाल करने से पहले थोड़ा ठंडा होने दें। मिश्रण को थूकने से पहले कुछ क्षणों के लिए गले के पीछे बैठें। खांसी में सुधार होने तक हर दिन कई बार नमक के पानी से गरारे करें।

Web Title: Covid-19 symptoms treatment: coronavirus symptoms fever and cough home remedies in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे