Covid-19 second wave symptoms in Hindi: Coronavirus new symptoms, covid-19 new strains symptoms in Hindi | Covid second wave: कोरोना की दूसरी लहर में बुखार, सर्दी के अलावा दिख रहे हैं ये 8 लक्षण, तुरंत टेस्ट कराएं
कोरोना के लक्षण

Highlightsकोरोना के लक्षण अब सिर्फ बुखार या सर्दी तक सिमटकर नहीं रह गएकोरोना के लक्षणों को न करें नजरअंदाज पेट की समस्याओं को अनदेखा न करें

कोरोना वायरस से जुड़े सबसे आम लक्षण सर्दी, खांसी, बुखार, गंध और स्वाद का नुकसान हैं। लेकिन अब कोरोना के लक्षण बढ़ रहे हैं। कोरोना की दूसरी लहर और वायरस के नए रूप सामने आने के बाद तो लक्षणों में अधिक वृद्धि हुई है। 

कोरोना की दूसरी लहर जंगल की आग की तरह फैल रही है और लक्षण पूरी तरह से पहले जैसे नहीं हैं। वायरस किसी व्यक्ति की शारीरिक और मनोवैज्ञानिक स्थिति को प्रभावित कर सकता है। यहां बुखार और सर्दी के अलावा आठ लक्षण हैं जो यह बता सकते हैं कि आपको कोरोना है।

अजीब तरह की खांसी 
खांसी कोरोना का मुख्य लक्षण रहा है। लेकिन अब मरीजों में एक अजीब तरह की खांसी सके लक्षण दिख रहे हैं। सामान्य खांसी से अलग आवाज के साथ लगातार खांसी होना कोरोना का लक्षण हो सकता है। 

गुलाबी आंख 
चीन में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, गुलाबी आंख या कंजंक्टिवाइटिस कोरोना संक्रमण का संकेत है। गुलाबी आंख के मामले में, लोग लालिमा, सूजन और पानी बहना जैसे लक्षण महसूस कर सकते हैं। 

डिस्पेनिया
डिस्पेनिया, छाती में बेचैनी के साथ सांस लेने में कठिनाई और दिल की धड़कन भी इसके कुछ लक्षण हैं। ऐसे में आपको तुरंत कोरोना की जांच करानी चाहिए ताकि सही इलाज में मदद मिल सके। 

पेट की समस्याएं
शोधकर्ताओं के अनुसार, कई जठरांत्र संबंधी शिकायतें भी आ रही हैं। एक नए अध्ययन में कहा गया है कि डायरिया, उल्टी, पेट में ऐंठन, मतली और दर्द कोरोना वायरस के कुछ लक्षण हैं। यदि आप किसी भी पाचन असुविधा का सामना कर रहे हैं, तो आपको खुद का परीक्षण करवाना चाहिए।

थकान 
किसी भी बीमारी या वायरल संक्रमण से उबरने के बाद शरीर को सही होने में समय लगता है लेकिन कोरोना से पीड़ित रोगियों को थकान रहती है जो छह महीने तक रह सकती है। अध्ययनों से पता चलता है कि लगभग 63 प्रतिशत रोगियों ने लगभग छह महीने तक थकान, कमजोरी, मांसपेशियों में दर्द के लक्षण बताए हैं। 

ब्रेन फोग 
वायरस वाले लोगों में न्यूरोलॉजिकल लक्षण रिपोर्ट किए गए हैं। एक अध्ययन के अनुसार, लॉन्ग कोविड रोगियों में से 58 प्रतिशत ने ब्रेन फोग या मानसिक भ्रम के लक्षण बताए। यही नहीं, याददाश्त कमजोर होना और नींद की कमी सहित कई न्यूरोलॉजिकल समस्याएं भी देखी गई।

दिल की समस्याएं
एक अध्ययन के अनुसार, दिल की धड़कन बढ़ना या कम होना भी कोरोना का संकेत हो सकता है। जामा कार्डियोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, कोरोना से ठीक हुए रोगियों में से 78 प्रतिशत ने दिल से जुड़ी समस्याओं का सामना किया जबकि 60 प्रतिशत ने मायोकार्डियल इन्फ्लेमेशन से पीड़ित थे।

गंध और स्वाद की हानि
कोरोना वायरस के सबसे कष्टप्रद लक्षणों में से एक गंध और स्वाद का नुकसान है। अगर इस दौरान आपको यह लक्षण महसूस हो रहा है, तो आपको बिना देर किये कोरोना की जांच कराकर इलाज शुरू करना चाहिए।

Web Title: Covid-19 second wave symptoms in Hindi: Coronavirus new symptoms, covid-19 new strains symptoms in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे