COVID-19 tips: आयुष मंत्रालय ने बताए इम्यून पावर स्ट्रोंग करने के 4 सरल घरेलू उपाय, कोरोना से लड़ने में मिलेगी मदद

By उस्मान | Published: November 24, 2020 09:52 AM2020-11-24T09:52:01+5:302020-11-24T09:54:21+5:30

कोरोना वायरस से बचने के उपाय : वैक्सीन नहीं आने तक कोरोना से लड़ने के लिए इम्यून पावर को मजबूत बनाना जरूरी

COVID-19 prevention tips: AYUSH Ministry recommends share 4 home remedies to boost immunity system and fight coronavirus pandemic | COVID-19 tips: आयुष मंत्रालय ने बताए इम्यून पावर स्ट्रोंग करने के 4 सरल घरेलू उपाय, कोरोना से लड़ने में मिलेगी मदद

इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत करने के उपाय

Highlightsकोरोना से निपटने का एकमात्र तरीका इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करनाकमजोर इम्यून पावर वाले लोगों को यह वायरस जल्दी प्रभावित करता हैघर में मौजूद चीजों से बढ़ाई जा सकती है इम्यून पावर

कोरोना वायरस का प्रकोप तेजी से बढ़ता जा रहा है और इससे निपटने के लिए पूरी दुनिया को अब बस वैक्सीन का इंतजार है। फिलहाल इससे निपटने का एकमात्र तरीका इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करना है। 

जैसा कि कहा जाता है, रोकथाम इलाज से बेहतर है। इसी के मद्देनजर आयुष मंत्रालय कोरोना संकट में लगातार आम लोगों से इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने की सलाह दे रहा है ताकि वायरस से मुकाबला करने में आसानी हो सके। 

एक्सपर्ट्स मानते हैं कि कमजोर इम्यून पावर वाले लोगों को यह वायरस जल्दी प्रभावित करता है। इस बीच मंत्रालय ने एक बार फिर इमुयूनिटी पावर स्ट्रोंग करने के कुछ सरल उपाय बताए हैं।

ministry of ayush, covid -19, buikding immunity, golden milk, yogasanas, meditation, oil pullingayush kwatga, ayush matural ways to improve immunity

फाइनेंसियल एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, अपने नए ट्वीट में मंत्रालय ने प्रतिरक्षा में सुधार के लिए तीन सरल कदम उठाने को कहा है। इनमें पहला है दिन भर गर्म पानी पीना, दूसरा प्राणायाम, योग आसन और तीसरा हर दिन कम से कम 30 मिनट ध्यान करना और चौथा खाने में हल्दी, लहसून, धनिया जैसी चीजों को शामिल करना। 

इसके अलावा मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट में आगे लिखा है कि सुबह च्यवनप्राश (10 ग्राम) लेने से, हर्बल चाय और हल्दी के साथ किशमिश, गुड़ या दूध भी इम्यूनिटी बढ़ाने में कारगर हैं। 

मंत्रालय भी तिल या नारियल के तेल को नाक में लगाने के तरीके को भी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने वाला माना है। इसके अलावा मंत्रालय ने कहा है कि पुदीने की पत्तियों और अजवाईन के बीजों को पानी में डालकर भाप लेने से या शहद के साथ लौंग खाने से सूखी खांसी और गले में खराश से राहत मिल सकती है। 

immunity booster foods : include Jaggery or Gud and milk in your diet to boost immune power and fight coronavirus, anemia, constipation and joint pain | सर्दियों में इम्यून पावर मजबूत करने, संक्रमण से लड़ने, खून की कमी पूरी करने के लिए गर्म दूध के साथ खाएं गुड़

देश में कोविड-19 रोगियों की संख्या 91 लाख के पार

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सोमवार को जारी आंकड़ों के अनुसार भारत में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 44,059 मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या 91 लाख से अधिक हो गई है। अब तक 85,62,641 लोग संक्रमण से उबर चुके हैं।

देश में लगातार 13वें दिन उपचाराधीन रोगियों की संख्या पांच लाख से कम रही। भारत में फिलहाल उपचाराधीन रोगियों की संख्या 4,43,486 है, जो कुल संक्रमितों का 4.85 प्रतिशत है। महाराष्ट्र में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 4,153 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 17,84,361 हो गई है, जबकि 30 रोगियों की मौत के बाद मृतकों की कुल संख्या 46,653 हो गई है।

भारत में 16 दिन से रोजाना 50 हजार से कम बनी हुई है संक्रमण के मामलों की संख्या

भारत में पिछले 16 दिन से कोविड-19 के दैनिक रूप से 50 हजार से कम मामले सामने आ रहे हैं। मंत्रालय ने कहा कि ये आंकड़े काफी महत्व रखते हैं क्योंकि पश्चिमी गोलार्ध के कई देशों में सर्दियों की शुरुआत में संक्रमण के मामलों में काफी वृद्धि देखने को मिली है।

देश में कोरोना वायरस को मात देकर ठीक हुए लोगों की संख्या अब 85,62,641 हो गई है जो उपचाराधीन मरीजों की तुलना में 81,19,155 अधिक है। भारत में इस समय उपचाराधीन मरीजों की संख्या 4,43,486 है, जो कुल मामलों का 4.85 प्रतिशत है और यह पांच प्रतिशत के आंकड़े से नीचे बनी हुई है।

(समाचार एजेंसी भाषा के इनपुट के साथ) 

Web Title: COVID-19 prevention tips: AYUSH Ministry recommends share 4 home remedies to boost immunity system and fight coronavirus pandemic

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे