Covid-19 prevention: CDC director says wearing a face mask may do more to protect against the spread of coronavirus than getting a vaccine | Covid-19: CDC डायरेक्टर का दावा, कोरोना से बचने के लिए वैक्सीन से ज्यादा सस्ती और असरदार है ये चीज, कीमत ₹10
सीडीसी डायरेक्टर डॉक्टर रॉबर्ट रेडफील्ड

Highlightsकोरोना वैक्सीन 70 प्रतिशत प्रभावीफेस मास्क से रक्षा हो सकती हैवायरस की चपेट में अब तक 30,036,868 लोग

कोरोना वायरस का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है। चीन से निकले इस खतरनाक वायरस की चपेट में अब तक 30,036,868 लोग आ गए हैं और 945,092 लोगों की मौत हो गई है। इस बीच सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के निदेशक ने कहा है कि कोरोना वायरस को फैलने से बचाने के लिए वैक्सीन से ज्यादा कारगर मास्क पहनना है। 

ग्लोबल न्यूज़ की एक रिपोर्ट के अनुसार, सीडीसी डायरेक्टर डॉक्टर रॉबर्ट रेडफील्ड ने कोरोना से बचने के लिए मास्क पहनने के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा, 'कोरोना से बचने के लिए वैक्सीन से कहीं ज्यादा भरोसेमंद चीज फेस मास्क है और इससे काफी हद तक वायरस से बचाव हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वैक्सीन सभी के लिए काम नहीं कर सकती है। 

उन्होंने कहा, टीका प में 70 प्रतिशत प्रभावशाली है और अगर मुझे कोई प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया नहीं मिलती है तो टीका मेरी रक्षा करने वाला नहीं है। इसलिए फेस मास्क से रक्षा हो सकती है। 

कोरोना वैक्सीन 70 प्रतिशत प्रभावी

अमेरिकन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव मेडिसिन में प्रकाशित जुलाई के एक अध्ययन में, स्वास्थ्य अधिकारियों ने पाया कि कोरोना वैक्सीन के प्रभावी होने और महामारी को समाप्त करने के लिए टीके का 70 प्रतिशत से अधिक प्रभावशाली होना जरूरी है। अध्ययन में कहा गया है कि खसरे के टीके की प्रभावशीलता दर 95 से 98 प्रतिशत है और फ्लू का टीका 20 से 60 प्रतिशत है।

कोरोना से अब तक 9 लाख से ज्यादा लोगों की मौत

कोरोना वायरस का प्रक्प थमने का नाम नहीं ले रहा है। चीन से निकली इस महामारी की चपेट में अब तक 30,036,868 लोग आ गए हैं और 945,092 लोगों की मौत हो गई है। हालांकि कुल संक्रमितों में से 21,804,030 लोग ठीक भी हुए हैं। 

कोरोना का सबसे ज्यादा असर अमेरिका में हुआ है। यहां संक्रमितों की संख्या 6,828,301 हो गई है जबकि 201,348 लोगों की मौत हुई है। इसके बाद दूसरा सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाला देश भारत है। यहां संक्रमितों की संख्या 5,118,253 हो गई है और 83,230 लोगों की मौत हुई है। 

इसके बाद ब्राजील (4,421,686) और रूस (1,079,519) मामलों के साथ तीसरे और चौथे स्थान पर हैं। इसके बाद पेरू 744,400 मामलों के साथ पांचवें स्थान पर है। कोरोना से लगभग 213 देश प्रभावित हैं। 

कोरोना वायरस से बचने के एनी उपाय

कोरोना का अभी तक कोई स्थायी इलाज नहीं मिला है। हालांकि कई वैक्सीन का ट्रायल अंतिम चरण में है। लेकिन दावा किया जा रहा है कि इसक टीका अगले साल तक ही लोगों के लिए उपलब्ध हो सकेगा। 

सोशल डिस्टेंसिंग है जरूरी

नेनाउ की एक रिपोर्ट के अनुसार, चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने चीन ने अपने नए दिशा-निर्देशों में कहा है कि कोरोना वायरस का संक्रमण मुख्य रूप से श्वसन बूंदों और निकट संपर्क के माध्यम से फैलता है। कोरोना को फैलने से रोकने के लिए लोगों को इसका सख्ती से पालन करना चाहिए। 

Coronavirus: Tory MPs call for change in 2m social distancing rule - BBC News

दूषित वस्तुओं या वातावरण से बचें

नए दिशा निर्देशों में कहा गया है कि संक्रमण के जोखिम तब होते हैं जब लोग कुछ विशेष परिस्थितियों में दूषित वस्तुओं या वातावरण के संपर्क में आते हैं। चीन से आयोग ने लोगों से दूषित वस्तुओं को छूने और वातावरण से बचने की सलाह दी है। 

यात्रा करने वालों को 7 दिनों के आइसोलेशन की सलाह

आयोग के दिशा-निर्देशों के नवीनतम संस्करण के अनुसार, यात्रा करने वाले लोगों को कम से कम 7 दिनों तक आइसोलेशन में रहना चाहिए। इससे कोरोना को फैलने से रोकने में मदद मिल सकती है।  

Making a difference: UBC medical students support patients in self-isolation

क्वारंटाइन के बाद भी टेस्ट जरूरी

आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार, यात्रियों को क्वारंटाइन की अवधि पूरी करने के बाद कोरोना की जांच करानी चाहिए। ऐसा करने से कोरोना को फैलने से रोकने में मदद मिल सकती है।  

नेगेटिव रिजल्ट के बाद भी घर पर रहे

आयोग की सलाह है कि रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद भी व्यक्ति को ओने घर में 7 दिनों के लिए अलग रहना चाहिए। इससे कोरोना के लक्षणों को फैलने से रोका जा सकता है।  

Web Title: Covid-19 prevention: CDC director says wearing a face mask may do more to protect against the spread of coronavirus than getting a vaccine
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे