COVID-19 Oral symptoms: आपके मुंह पर दिख सकते हैं कोरोना वायरस के ये 5 लक्षण, समझें और टेस्ट कराएं

By उस्मान | Published: April 10, 2021 01:01 PM2021-04-10T13:01:57+5:302021-04-10T13:01:57+5:30

कोरोना के लक्षण मुंह और जीभ पर नजर आ सकते हैं

COVID-19 Oral symptoms: Coronavirus unusual oral symptoms you can see on your mouth | COVID-19 Oral symptoms: आपके मुंह पर दिख सकते हैं कोरोना वायरस के ये 5 लक्षण, समझें और टेस्ट कराएं

कोरोना के लक्षण

Highlightsकोरोना के लक्षण मुंह और जीभ पर नजर आ सकते हैंलक्षण दिखने पर तुरंत टेस्ट कराएंतेजी से बढ़ रहे हैं कोरोना के नए लक्षण

कोरोना वायरस के लक्षण तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। गंध और स्वाद की हानि कोरोना वायरस के सबसे निश्चित लक्षणों में से हैं। इन्हें  पूरी तरह से ठीक होने में हफ्तों लग सकते हैं। अध्ययनों के अनुसार, कोरोना के कुल मामलों के 60% से अधिक में यह लक्षण दिखाई दिए हैं।

कोरोना फेफड़ों को प्रभावित नहीं करता है बल्कि यह शरीर के अन्य अंगों को भी नुकसान पहुंचा रहा है। कोरोना के कुछ लक्षण मुंह पर भी दिखाई देने शुरू हो गए हैं जिनका आप आसानी से पता लगा सकते हैं। 

वैज्ञानिक पत्रिका नेचर मेडिसिन में प्रकाशित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ द्वारा किए गए एक नए अध्ययन के अनुसार, कोरोना वायरस के लगभग आधे पीड़ित संक्रमण के दौरान मुंह के लक्षणों से पीड़ित होते हैं।

NIH अध्ययन के अनुसार, कोरोना के मुंह से जुड़े लक्षण हल्के और गंभीर हो सकते हैं। यह लक्षण उनमें भी दिख सकते हैं जिनमें कोरोना के क्लासिक लक्षण जैसे खांसी या बुखार नहीं हैं। हम आपको कुछ ऐसे ही लक्षणों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें समझकर आपको तुरंत टेस्ट कराना चाहिए। 

ड्राई माउथ
ड्राई माउथ सिंड्रोम आमतौर पर वायरल संक्रमण, ऑटोइम्यून विकारों से जुड़ा है और अब यह कोरोना से भी जुड़ गया है। इसका मतलब यह है कि मुंह में लार का उत्पादन सही तरह नहीं हो रहा है, जो मुंह को चिकनाई देता है, पाचन में सहायता करता है और सबसे महत्वपूर्ण बात, मुंह को खराब बैक्टीरिया और अन्य रोगजनकों से बचाता है। 

छाले या घाव
कोरोना से सूजन की समस्या हो सकती है क्योंकि वायरस मांसपेशियों पर हमला करता है। यह सूजन घाव या छालों के रूप में दिखाई दे सकती है। यह जीभ या होंठ पर नजर आ सकते हैं।

कुछ लोगों में यह लक्षण अल्सर, जलन और एलर्जी के रूप में सामने आ सकता है। हालांकि इन घावों से राहत पाने का कोई बेहतर तरीका नहीं है, लेकिन आपको कुछ चीजों के सेवन से बचना चाहिए।

कोविड टंग 
यह एक बहुचर्चित वायरल लक्षण है। हालांकि इसका कोई सटीक कारण नहीं है। कोरोना जीभ को प्रभावित करता है। इस लक्षण से मरीजों को जीभ की सतह पर जलन और सूजन का भी अनुभव होता है। कुछ डॉक्टर इसे त्वचा पर होने वाले चकत्ते से जोड़कर देखते हैं।

जीभ का रंग बदलना और सफेद पैच
कोरोना के मरीजों में जीभ का रंग बदलना जैसे लक्षण भी देखे जा रहे हैं। मुंह की जलन और सूजन जीभ को अजीब महसूस करा सकते हैं। इससे मुंह में जलन, होंठ और जीभ में झुनझुनी हो सकती है। यह जीभ के रंग में बदलाव का कारण भी बन सकता है। इतना ही नहीं इससे जीभ पर सफेद पैच भी देखे जा सकते हैं।

लक्षण को नजरअंदाज न करें
याद रखें कि मुंह और जीभ में बदलाव अभी कोरोना के सटीक लक्षण नहीं हैं और हर किसी को प्रभावित नहीं कर सकते हैं। हालांकि, वायरस के बदलते व्यवहार और मामलों में वृद्धि के साथ, किसी भी लक्षण और अचानक, असामान्य लक्षण जांचने योग्य हैं।

यदि आप असामान्य परिवर्तन का अनुभव करते हैं या अन्य लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो जल्द से जल्द परीक्षण करवाने पर विचार करें। खुद को अलग करें और मेडिकल हेल्प लें। 

Web Title: COVID-19 Oral symptoms: Coronavirus unusual oral symptoms you can see on your mouth

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे