Covid-19 symptoms: भूख में कमी, मतली, उल्टी, दस्त और पेट दर्द, ये हैं कोरोना के 5 नए लक्षण, दिखते ही पहुंचे डॉक्टर के पास

By उस्मान | Published: November 6, 2020 09:44 AM2020-11-06T09:44:50+5:302020-11-06T09:47:20+5:30

कोरोना वायरस के नए लक्षण और बचाव : वैज्ञानिकों का दावा है कि इस तरह के लक्षण हर पांच में से एक मरीज में दिख रहे हैं

Covid-19 new symptoms: study claim one in five patients with Covid-19 may only show gastrointestinal symptoms including loss of appetite, nausea, vomiting, diarrhea and abdominal pain | Covid-19 symptoms: भूख में कमी, मतली, उल्टी, दस्त और पेट दर्द, ये हैं कोरोना के 5 नए लक्षण, दिखते ही पहुंचे डॉक्टर के पास

कोरोना वायरस के लक्षण

Highlightsपांच में से एक मरीज में यानी 20 प्रतिशत मरीजों में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षणमरीजों में भूख में कमी, मतली, उल्टी, दस्त और पेट दर्द

कोरोना वायरस के आम लक्षणों में सांस में कमी, थकान, बुखार और खांसी शामिल हैं। अभी तक इन लक्षणों के आधार पर ही मरीज की पहचान हो रही थी। लेकिन अब वायरस के लक्षण बदल गए हैं। एक नए अध्ययन के अनुसार, कोरोना वायरस के पांच में से एक मरीज में यानी 20 प्रतिशत मरीजों में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण दिखाई दे सकते हैं। 

डेजीवर्ल्ड डॉट कॉम की एक रिपोर्ट के अनुसार, जर्नल अब्डोमिनल रेडियोलॉजी में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, ऐसे मरीजों में भूख में कमी, मतली, उल्टी, दस्त और पेट दर्द दिखाई दे सकते हैं।

कनाडा के यूनिवर्सिटी ऑफ अल्बर्टा के रेडियोलॉजिस्ट और क्लिनिकल लेक्चरर मिच विल्सन ने कहा, 'पेट के लक्षण कोरोना वायरस से जुड़े हुए हैं। उन्होंने यह भी कहा कि पेट के इमेजिंग का संचालन करते समय रेडियोलॉजिस्टों को यह भी देखना चाहिए कि यह कोविड-19 संक्रमण का प्रमाण हो सकता है।

उन्होंने कहा बताया कि उन संकेतों में छोटे और बड़े आंत्र की सूजन, आंत्र की दीवार के भीतर हवा (न्यूमोसिस) और आंत्र वेध (न्यूमोपेरिटोनम) शामिल हैं।

कोरोना वायरस के सबसे आम लक्षण (Most common symptoms of covid-19)

कोरोना के आम लक्षणों में बुखार, सूखी खाँसी, थकान आदि शामिल हैं।

कम सामान्य लक्षण (Less common symptoms of covid-19)

कोरोना के सामान्य लक्षणों में दर्द एवं पीड़ा, गले में खराश, दस्त, आँख आना, सरदर्द, स्वाद या गंध का नुकसान, त्वचा पर एक दाने, या उंगलियों या पैर की, उंगलियों के मलिनकिरण आदि शामिल हैं। 

कोरोना के गंभीर लक्षण (Serious symptoms of covid-19)

कोरोना के गंभीर लक्षणों में सांस लेने में कठिनाई या सांस की तकलीफ और सीने में दर्द या दबाव महसूस होना शामिल हैं।

लक्षण महसूस होने पर क्या करें

यदि आपको ऊपर बताये गए गंभीर लक्षण हैं, तो आप तत्काल चिकित्सा की तलाश करें। हमेशा अपने डॉक्टर या स्वास्थ्य सुविधा पर जाने से पहले फोन करें।

हल्के लक्षण वाले लोग जो अन्यथा स्वस्थ हैं उन्हें घर पर अपने लक्षणों का प्रबंधन करना चाहिए। लक्षण महसूस होने में 5-6 दिन लगते हैं। अगर कोई पीड़ित हैं तो उसके लक्षण 14 दिन में नजर आ सकते हैं।

यह भी हैं कोरोना वायरस के अजीब लक्षण

कश्मीर रीडर की एक रिपोर्ट के अनुसार इन्फ्लूएंजा एक्सपर्ट डॉक्टर निसार उल हसन ने कहा, 'कई मरीजों में स्ट्रोक, तंत्रिका संबंधी समस्याएं या मेंटल रिलेटेड विकार देखने को मिल रहे हैं और उनमें श्वसन या फेफड़ों से जुड़ा कोई लक्षण देखने को नहीं मिला है।

Covid-19 will aggravate mental health issues| Analysis - analysis - Hindustan Times

उन्होंने कहा, 'बुजुर्गों में अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु होने की दर सबसे अधिक होती है, लेकिन उनमें सामान्य लक्षण नहीं होता है। उन्होंने कहा कि भ्रम के साथ आते हैं जो उन्हें कोविड-19 संक्रमण होने का एकमात्र संकेत है।

उन्होंने कहा, 'हम मरीजों को हार्ट अटैक और हार्ट फेलियर को कोरोना वायरस के सबसे बड़े दुष्प्रभाव के रूप में देखते हैं। लेकिन ऐसे कई मरीज हैं जो मतली, उल्टी और दस्त जैसे लक्षणों के साथ आते हैं

डॉक्टर निसार ने कहा, 'कुछ कोविड-19 रोगियों में आंखों की अभिव्यक्तियां या त्वचा पर चकत्ते दिखाई देते हैंकुछ मरीजों को बिना किसी कारण के साथ तीव्र गुर्दे की विफलता या यकृत की विफलता के साथ भर्ती किया जाता है। 

Web Title: Covid-19 new symptoms: study claim one in five patients with Covid-19 may only show gastrointestinal symptoms including loss of appetite, nausea, vomiting, diarrhea and abdominal pain

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे