COVID-19 effects: is sex safe during coronavirus pandemic, know what experts says | COVID-19 effects: कोरोना वायरस महामारी के दौरान यौन संबंध बनाना कितना सुरक्षित ?, जानिये एक्सपर्ट्स की राय
COVID-19 effects: कोरोना वायरस महामारी के दौरान यौन संबंध बनाना कितना सुरक्षित ?, जानिये एक्सपर्ट्स की राय

Highlightsक्या महामारी यौन जीवन को प्रभावित कर रही है एक्सपर्ट्स सावधान रहने के सलाह देते हैंकुछ का कहना है कि इस दौरान दूरी बनाये रखने में भलाई

कोरोना वायरस महामारी ने इंसान के जीवन को कई तरह से प्रभावित किया है। अब यह सवाल भी पैदा हो गया है कि क्या कोरोना वायरस यौन जीवन को भी प्रभावित कर सकता है? वैसे तो इस मामले पर अभी तक किसी तरह के कोई दिशा-निर्देश जारी नहीं हुए हैं लेकिन एक्सपर्ट्स का मानना है कि महामारी के दौरान यौन संबंध को लेकर सतर्क रहना चाहिए। 

एक अंग्रेजी वेबसाइट alestlelive के अनुसार, SIUE में स्वास्थ्य सेवा के चिकित्सा प्रमुख डॉक्टर केली फरोल के अनुसार, महामारी के दौरान सुरक्षा प्राथमिक चिंता है। 

उन्होंने कहा, 'मुझे लगता है कि किसी भी अन्य समय की तरह, मैं हमेशा सुरक्षित यौन संबंध की सलाह दूंगा।कोरोना के समय में, जितना अधिक आप अपने साथी के बारे में जानते हैं, उतना ही आप अपने जोखिम के बारे में जानते हैं।' 

फरोल के अनुसार, सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यदि संभव हो तो यौन संबंध से बचने की कोशिश करनी चाहिए। उन्होंने कहा, ' यौन संबंध से परहेज सबसे अच्छा तरीका है जिसमें कोई जोखिम नहीं है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कौन सा जोखिम लेना चाहते हैं। हालांकि यौन संबंध और जोखिम एक व्यक्तिगत पसंद है।

उन्होंने कहा, 'मुझे लगता है कि यह एक ऐसी स्थिति हो सकती है जहां जोखिम को नियंत्रित किया जाता है, और ऐसा जोखिम होता है जिसके बारे में दोनों भागीदारों को पता हो। अन्य संक्रमणों वाली स्थितियों की तरह, यदि दोनों साथी जागरूक हैं, तो मुझे लगता है कि यह लोगों के साथ अधिक सुरक्षित हो सकता है।

फरोल ने कहा कि वह छात्रों के लिए डेटिंग ऐप्स का उपयोग करने या उन लोगों के साथ यौन संबंध बनाने की सिफारिश नहीं करेगी, जिन्हें वे नहीं जानते हैं, खासकर महामारी के दौरान।

उन्होंने कहा, 'अंतरंग होने के लिए, किसी को जानना और उनके इतिहास और उनके संपर्कों को जानना और अधिक चर्चा करने में सक्षम होना आदर्श है। 

सोफोमोर बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन के प्रमुख एंड्रयू सिमोनस के अनुसार, यौन संबंध स्थापित करने वाले लोगों को सुरक्षित रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि मैं हमेशा कार में हैंड सैनिटाइज़र रखता हूं और इसके अलावा आमतौर पर अपने साथ मास्क रखता हूं और मैं यौन संबंध के दौरान पार्टनर से थोड़ी बात करने की कोशिश करता हूं।

सीमन्स ने कहा कि उनका मानना है कि आपसी हस्तमैथुन सुरक्षित रहने के साथ-साथ अपने साथी के साथ कुछ नया करने के लिए मददगार हो सकता है।

हालांकि सीमन्स ने कहा कि वह अभी भी छात्रों को डेटिंग ऐप्स का उपयोग करने और उन लोगों के साथ यौन संबंध बनाने की सलाह नहीं देंगे जिन्हें वे नहीं जानते हैं।

उन्होंने कहा कि यौन संबंध के विभिन्न विकल्प भी मौजूद हैं और कोरोना महामारी के दौरान विशेष रूप से सहायक हो सकते हैं।

इलिनोइस में एक स्टोर मैनेजर निकोल कोएड ने कहा कि हस्तमैथुन निश्चित रूप से सुरक्षित रहने का एक बेहतर विकल्प है। उन्होंने कहा, 'महामारी के दौरान मैं कहूंगा कि अभी किसी टॉय का इस्तेमाल करना, किसी नए से मिलने और संभवतः बीमार होने की तुलना में सुरक्षित है।

उन्होंने कहा, 'यौन स्वास्थ्य महत्वपूर्ण है। यह आपकी शारीरिक और मानसिक भलाई के लिए सही है। लेकिन अब यौन संबंध से कहीं अधिक ज्यादा सुरक्षा महत्वपूर्ण है।'

Web Title: COVID-19 effects: is sex safe during coronavirus pandemic, know what experts says

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे