Diet tips: कोरोना काल में खायें शहद और लहसुन का मुरब्बा, तेजी से बढ़ेगी इम्यून पावर, थकान, कमजोरी, खून की कमी होगी दूर

By उस्मान | Published: October 19, 2020 01:16 PM2020-10-19T13:16:13+5:302020-10-19T13:16:13+5:30

कोरोना काल में शरीर को वायरस और अन्य मौसमी बीमारियों से बचने के लिए रोजाना सुबह खाली पेट इस मिश्रण का सेवन करें

covid-19 diet tips: eat honey and garlic mixture to boost immunity system and fight covid-19 virus, anemia, clod, cough, flu, allergy, sore throat | Diet tips: कोरोना काल में खायें शहद और लहसुन का मुरब्बा, तेजी से बढ़ेगी इम्यून पावर, थकान, कमजोरी, खून की कमी होगी दूर

लहसुन और शहद का मुरब्बा

Highlightsशारीरिक ताकत बढ़ाता लहसुन और शहद का मुरब्बाइम्‍यूनिटी मजबूत करता है मिश्रण इस मिश्रण को खाने से हृदय तक जाने वाली धमनियों में जमा वसा निकल जाता है

गलत जीवनशैली और अनियमित खान-पान से प्रत्येक व्यक्ति किसी ना किसी समस्या से जरूर परेशान रहता है। शारीरिक कमजोरी और मर्दाना कमजोरी आजकल लोगों की मुख्य समस्या हो गई है। 

शारीरिक ताकत बढ़ाने के लिए आप लहसुन और शहद का मुरब्बा खा सकते हैं। इसके सेवन से शरीर की कमजोरी और थकान दूर होती है। लहसुन में पाए जाने वाले औषधीय गुण शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते है। 

लहसुन के सेवन से पाचन तंत्र मजबूत होता है और शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है। इसके अलावा इससे पेट की बीमारियां जैसे गैस, कब्ज, एसिडिटी से राहत मिलती है। लहसुन और शहद को एक साथ मिला कर खाने से इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत बनता है। 

कच्चे लहसुन और शहद का एक साथ करें सेवन, मिलेगा इन समस्याओं से छुटकारा

लहसुन में इसमें विटामिन बी 1, बी 6 और सी के साथ-साथ मैंगनीज कैल्शियम, तांबा, सेलेनियम और कई अन्य खनिज होते हैं। आयुर्वेद के अनुसार, सुबह खाली पेट लहसुन खाने के बहुत फायदे होते है। 

यह मिश्रण एक एंटीबायोटिक का काम करता है। हमेशा कच्‍चे और शुद्ध शहद का ही प्रयोग करें क्‍योंकि यह कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। शहद शरीर को डिटॉक्स करके हर तरह के इंफेक्शन को भी खत्म कर सकता है। साथ ही इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता हैं।  

इम्‍यूनिटी मजबूत करने में सहायक
लहसुन और शहद का मुरब्बा खाने से इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है। इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत होने से शरीर मौसम की मार से बचा रहता है और उसे कोई बीमारी नहीं होती। 

दिल रहता है स्वस्थ 
इस मिश्रण को खाने से हृदय तक जाने वाली धमनियों में जमा वसा निकल जाता है, जिससे खून का प्रवाह ठीक प्रकार से हृदय तक पहुंच पाता है। इससे हृदय की सुरक्षा होती है। 

गले की खराश से मिलती है राहत
इस मिश्रण को लेने से गले का संक्रमण दूर होता है क्‍योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण हैं। यह गले की खराश और सूजन को कम करता है। डयरिया से बचाए अगर किसी को डायरिया हो रहा हो तो, उसे इसका मिश्रण खिलाएं । इससे उसका पाचन तंत्र दुरुस्‍त हो जाएगा और पेट के संक्रमण मर जाएंगे। 

मौसमी बीमारियों से होता है बचाव
सर्दी-जुखाम से राहत दिलाए इसको खाने से सर्दी-जुखाम के साथ साइनस की तकलीफ भी काफी कम हो जाती है। यह मिश्रण शरीर की गर्मी बढ़ाता है और बीमारियों को दूर रखता है।

कोलेस्ट्रॉल लेवल होता है कम
इन दोनों चीजों को मिलाकर खाने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है और शरीर का ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है। अगर आपका इसका सेवन करते है तो आपका इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होगा। जिसके कारण आपको कभी कोई बीमारी नहीं हो पाएगी।

What is good cholesterol? The difference between HDL and LDL - Insider

शरीर की आंतरिक सफाई
यह एक प्राकृतिक डिटॉक्स है। इसको खाने से शरीर की अंदर से सफाई हो जाती है। जिसके कारण आप सेहतमंद रहते है। इनमें मौजूद फस्फोरस से दांत मजबूत रहते है। यह दांतों से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने का काम करता है।लहसुन और शहद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स कैंसर के मरीज के लिए बेहतर है। इससे कैंसर का खतरा कम होता है।

कोलेस्ट्रॉल करता है कम
इन दोनों चीजों को मिलाकर खाने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है और शरीर का ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है। अगर आपका इसका सेवन करते है तो आपका इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होगा। जिसके कारण आपको कभी कोई बीमारी नहीं हो पाएगी।

Web Title: covid-19 diet tips: eat honey and garlic mixture to boost immunity system and fight covid-19 virus, anemia, clod, cough, flu, allergy, sore throat

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे