Highlightsस्ट्रोंग इम्यूनिटी के लिए खाने-पीने का ध्यान रखना आवश्यक हैस्ट्रोंग इम्यूनिटी के लिए खाने-पीने का ध्यान रखना आवश्यक हैकुछ चीजों का दोबारा गर्म करके खाने से बीमारियों का खतरा

भारत में कोरोना वायरस का संकट कम होने का नाम नहीं ले रहा है। चीन से निकले इस खतरनाक वायरस से अब तक 7,432,680 लोग संक्रमित हो गए हैं और इनमें से 113,032 लोगों की मौत हो गई है।

कोरोना वायरस का फिलहाल कोई स्थायी इलाज या टीका नहीं है इसलिए इससे सुरक्षा ही बचाव है। एक्सपर्ट्स फिलहाल कोरोना से निपटने के लिए शरीर को अंदर से मजबूत बनाने यानी इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने पर जोर दे रहे हैं।

स्ट्रोंग इम्यूनिटी के लिए खाने-पीने का ध्यान रखना आवश्यक है। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि खाने-पीने के नियमों का ध्यान में रखकर काफी हद तक शरीर को दुरुस्त रखा जा सकता है।

कोविड-19 महामारी के दौरान उल्टा-सीधा खाने से आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है जिससे शरीर आसानी से वायरस की चपेट में आ सकता है। कई लोग समय की कमी या आलस के कारण पूरे दिन का खाना एक साथ बना लेते हैं और उसे गर्म करके खाते रहते हैं। 

क्या आप जानते हैं कि बचे हुए खाने को गर्म करके खाना अच्छी बात है लेकिन कुछ चीजों का दोबारा गर्म करके खाने से आप मुसीबत में पड़ सकते हैं। हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आपको इस महामारी के दौरान दोबारा करके खाने से बचना चाहिए, वरना आपकी सेहत बिगड़ सकती है।   

चावल

फूड्स स्टैंडर्ड्स एजेंसी (एफएसए) के अनुसार, चावल को दोबारा गर्म करके खाने से फूड पॉइजनिंग से पीड़ित हो सकते हैं। ऐसा चावल में बैसिलस सेरेस नामक नामक बैक्टीरिया की उपस्थिति के कारण है। गर्माहट इन जीवाणुओं को मारती है, लेकिन इससे उन बीजाणुओं को बढ़ा सकती है, जो प्रकृति में विषाक्त हैं।

अंडे

अंडे प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत हैं, हालांकि, बार-बार गर्मी के संपर्क में आने पर पका हुआ अंडा या उबला हुआ अंडा गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है। एक बार जब आप अंडे पकाते हैं, तो उन्हें तुरंत खाएं, लेकिन अगर इसे लंबे समय तक रखा जाए, तो गर्म न करें, बल्कि सिर्फ ठंडा खाएं क्योंकि उच्च प्रोटीन वाले भोजन में नाइट्रोजन बहुत होती है। इस नाइट्रोजन के दोबारा गर्म होने के कारण ऑक्सीकरण हो सकता है, जिससे कैंसर हो सकता है।

 

आलू

आलू विटामिन बी 6, पोटेशियम और विटामिन सी का बेहतर स्रोत हैं, हालांकि, अगर उन्हें बार-बार गर्म किया जाता है, तो संभावना है कि वे क्लोस्ट्रीडियम बोटुलिनम पैदा कर सकते हैं। यहां तक कि अगर आप पके हुए आलू को कमरे के तापमान में छोड़ देते हैं, तो भी बैक्टीरिया का उत्पादन बढ़ जाएगा। इसलिए यदि आप जीवाणुओं के विकास से बचना चाहते हैं, तो सबसे अच्छा है कि इसका तुरंत सेवन करें।

मशरूम

मशरूम एक ऐसा सब्जी है जिसका गलती से भी अगले दिन सेवन नहीं करना चाहिए. मशरूम प्रोटीन का भंडार है और इसमें मिनरल्स भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसे दुबारा गर्म करने से प्रोटीन टूट जाते हैं। ऐसा होने से आपके पाचन तंत्र पर असर पड़ सकता है। गर्म करने से इसमें विषाक्त पदार्थ उत्पन्न होंगे जिनमें ऑक्सीकृत नाइट्रोजन और मुक्त कण शामिल हैं।

पालक

पालक को कभी भी दोबारा गर्म करके नहीं खाना चाहिये क्योंकि हरी सब्जियों में पाया जाने वाला नाइट्रेट्स दोबारा गर्म होने पर नाइट्राइट और फिर नाइट्रोजमीन्स में बदल जाता है,जिससे कैंसर होने का खतरा रहता है।

शलजम

पालक की ही तरह शलजम में भी अधिक मात्रा में नाइट्रेट्स पाया जाता है जो कि गर्म होने पर पहले नाइट्राइट और उसके बाद नाइट्रोजमीन्स में बदल जाते हैं। जो हमारे स्वास्थ्य के लिये हानिकारक हैं।

Web Title: Covid-19 diet tips: 6 foods that You must stop reheating during coronavirus
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे