Covid-19 diet plan: दोबारा कोरोना की चपेट में आने से बचना है तो खाने में शामिल करें ये 2 चीजें

By उस्मान | Published: September 14, 2020 03:57 PM2020-09-14T15:57:09+5:302020-09-14T15:57:09+5:30

कोरोना वायरस डाइट प्लान : दोबारा भी हो सकता है कोरोना वायरस, इसलिए डाइट में शामिल करें ये चीजें, होगा बचाव

Covid-19 diet plan for recovered covid-19 patients : include Chyawanprash in your diet to fight coronavirus | Covid-19 diet plan: दोबारा कोरोना की चपेट में आने से बचना है तो खाने में शामिल करें ये 2 चीजें

कोरोना वायरस डाइट प्लान

Highlightsकोरोना से ठीक होने वाले मरीजों के लिए मैनेजमेंट प्रोटोकॉल जारी दोबारा भी कोरोना के लक्षण महसूस हो सकते हैंमरीजों को उन्होंने वैकल्पिक औषधीय प्रणाली का सुझाव

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों के लिए मैनेजमेंट प्रोटोकॉल जारी किया है। मंत्रालय का मानना है कि दोबारा भी कोरोना के लक्षण महसूस हो सकते हैं। मंत्रालय ने शरीर को अंदर से मजबूत बनाकर दोबारा कोरोना से बचने के कुछ सुझाव जारी किये हैं। 

ऐसे मरीजों को उन्होंने वैकल्पिक औषधीय प्रणाली का सुझाव दिया है जिसमें च्यवनप्राश का सेवन और आयुष दवाएं शामिल हैं। इसके अलावा इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत करने के लिए योगासन की भी सलाह दी है।

मंत्रालय के मानना है कि ऐसे लोगों में थकान, शरीर में दर्द, खांसी, गले में खराश, सांस लेने में कठिनाई सहित कई तरह के संकेत और लक्षण नजर आ सकते हैं। इसलिए ऐसे लोगों को सभी देखभाल की आवश्यकता है। चलिए जानते हैं ठीक हुए मरीजों को कैसे अपनी देखभाल करनी चाहिए। 

च्यवनप्राश 
मंत्रालय ने अपनी निर्देश में कोरोना से ठीक हुए मरीजों नियमित रूप से च्यवनप्राश खाने की सलाह दी है। च्यवनप्राश विभिन्न प्रकार की आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का उपयोग करके बनाया जाता है, जिन्हें पौष्टिक और स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है। 

च्यवनप्राश का पहला लाभ प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करना और दूसरा लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए शरीर की प्राकृतिक क्षमता को बढ़ावा देना है। यह फेफड़ों के लिए विशेष रूप से अच्छा माना जाता है क्योंकि यह श्लेष्म झिल्ली को पोषण देता है और आगे श्वसन मार्ग को साफ रखने में मदद करता है।  

गर्म पानी का सेवन
सरकार ने ऐसे लोगों को पर्याप्त मात्रा में गर्म पानी पीने और आयुष दवाओं का इस्तेमाल करने की सलाह दी है। गर्म पानी के सेवन से गले और छाती में जमा कफ को खत्म करने और गले की खराश से राहत मिलती है। जाहिर है गले की खराश कोरोना वायरस का सामान्य लक्षण है। 

The Health Benefits of Drinking Hot Water | The Active Times

योगासन की सलाह
सरकार ने ठीके हुए मरीजों को योग और मैडिटेशन करने की सलाह दी है। यह प्रोटोकॉल ऐसे समय में आया है जब भारत में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और सैकड़ों मरीजों की हालत गंभीर बनी हुई है।

5 योगासन जिन्हें पहले ही दिन करने से आप महसूस करेंगी एक्टिव - yogasan-which-will-make-you-fit-and-active - Nari Punjab Kesari

भारत में कोरोना के मामलों की संख्या 48 लाख के पार

देश में एक दिन में कोविड-19 के 94,372 नए मामले सामने आने के साथ संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 48 लाख के पार पहुंच गई है। वहीं, अब तक  37,02,595  लोग संक्रमणमुक्त हो चुके हैं और इसके साथ ही रविवार को ठीक होने वालों की दर 77.88 फीसदी हो गई है। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सुबह आठ बजे अद्यतन किए गए आंकड़ों के मुताबिक देश में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 47,54,356 मामले सामने आए हैं जबकि 24 घंटे के भीतर 1,114 संक्रमित लोगों की मौत होने से इस महामारी के कारण मरने वाले लोगों की संख्या 78,586 हो गई है। 

कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मरने वालों की दर में और कमी आई है तथा यह घटकर 1.65 फीसदी रह गई है। आंकड़ों के मुताबिक देश में फिलहाल कोरोना वायरस संक्रमण के 9,73,175 मरीजों का इलाज चल रहा है जो संक्रमण के कुल मामलों का 20.47 फीसदी है। 

देश में कोविड-19 के कुल मामले सात अगस्त को 20 लाख के पार चले गए थे, 23 अगस्त को 30 लाख के पार और पांच सितंबर को यह संख्या 40 लाख के पार पहुंच गई थी। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के मुताबिक 12 सितंबर तक कुल 5,62,60,928 नमूनों की जांच हुई है जिनमें से 10,71,702 नमूनों की जांच शनिवार को की गई।  

(समाचार एजेंसी भाषा के इनपुट के साथ)

Web Title: Covid-19 diet plan for recovered covid-19 patients : include Chyawanprash in your diet to fight coronavirus

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे