Covid-19: WHO ने जारी किये इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने और कोरोना वायरस से लड़ने के 10 टिप्स

By उस्मान | Published: September 7, 2020 01:30 PM2020-09-07T13:30:09+5:302020-09-07T13:30:09+5:30

कोरोना वायरस से बचने के उपाय : डब्ल्यूएचओ के इन आसान उपायों को अपनाकर आपको कोरोना से बचने में मदद मिल सकती है

Coronavirus: WHO Recommendations for tips to stay healthy and increase immunity during COVID-19 Pandemic | Covid-19: WHO ने जारी किये इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने और कोरोना वायरस से लड़ने के 10 टिप्स

इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय

Highlightsबुनियादी सावधानियों का पालन करेंकोरोना संकट में ज्यादा तनाव लेने से बचेंघर पर हर रोज 30 मिनट के लिए नियमित व्यायाम करें

कोरोना वायरस का प्रभाव कम होने का नाम नहीं ले रहा है। चीन से निकले इस संक्रमण से दुनियाभर में अब तक 887,550 लोगों की मौत हो चुकी है और 27,289,725 संक्रमित हो गए हैं। 

अगर भारत की बात करें तो कोरोना संक्रमितों की संख्या के मामले में भारत दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक कोरोना वायरस के कुल मामले 42,04,613 हो गए हैं जबकि पिछले 24 घंटों में 1,016 लोगों की मौत के साथ मृतक संख्या 71,642 हो गई है। 

इस बीमारी का फिलहाल कोई टीका या दवा नहीं आई है। इस बीच अमेरिकी बहुराष्ट्रीय कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन के साथ साझेदारी में विकसित कोविड-19 टीके के परीक्षण में पाया गया कि उससे ऐसे एंटीबॉडी बने जिनसे चूहों को नोवेल कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाया जा सका।  

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने शरीर को अंदर से मजबूत बनाने और कोरोना वायरस महामारी के दौरान स्वस्थ रहने और प्रतिरक्षा यानी इम्यूनिटी बढ़ाने के कुछ सुझाव जारी किये हैं जिन्हें आपको फॉलो करना चाहिए। 

संतुलित आहार 
अच्छी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए स्वस्थ आहार लें। आपके खाने में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन की सही मात्रा होनी चाहिए। आप चाहे आप शाकाहारी हों या मांसाहारी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए स्वस्थ आहार होना चाहिए।

What Is a Heart-Healthy Diet? : Food Network | Food Network

जंक फूड और चीनी से बचें
आपको ऑयली भोजन और मीठे पेय पदार्थों से दूर रहना चाहिए। इन चीजों से अस्वास्थ्यकर वजन बढ़ सकता है और लिपिड प्रोफाइल हो सकता है। लॉकडाउन के दौरान अत्यधिक फास्ट फूड और पेय से बचें।

शराब का सेवन सीमित करें
शराब और धूम्रपान न करें क्योंकि इससे आपको संक्रमण होने का खतरा होता है - किसी भी तरह की लत से अंग को नुकसान होगा और इससे आपको कोरोना वायरस रोग हो सकता है।

एक्सरसाइज करें
घर पर हर रोज 30 मिनट के लिए नियमित व्यायाम करें। आप योग, डांस, जुम्बा, पिलेट्स आदि कर सकते हैं। यदि आपके शहर में सामुदायिक प्रसार मौजूद है, तो घर से बाहर न निकलें। ऊपर और नीचे चलने के लिए अपनी सीढ़ी का उपयोग करें। डब्ल्यूएचओ वयस्कों के लिए हर रोज 30 मिनट व्यायाम करने की सलाह देता है।

What is the bare minimum amount of exercise you need during this lockdown? - Times of India

काम के बीच ब्रेक लें
यदि आप घर से काम कर रहे हैं, तो लंबे समय तक एक ही स्थिति में न बैठें - प्रत्येक 30 मिनट में 3 मिनट का ब्रेक लें और सोने से पहले अपनी मोबाइल या लैपटॉप की स्क्रीन को देखने से बचें।

दवाओं का ध्यान रखें
यदि आप अस्थमा, उच्च रक्तचाप, मधुमेह आदि के लिए लंबे समय से उपचार कर रहे हैं, तो अपनी दवाएं जारी रखें और नियमित रूप से अपने चिकित्सक से परामर्श करें - बिना डॉक्टर की सलाह के अपनी दवाओं को न बदलें। आप अपने डॉक्टर से फोन या वीडियो कॉलिंग के जरिए सलाह ले सकते हैं।

तनाव से बचें
अपने मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखें, संकट के दौरान तनाव, उलझन, भय महसूस करना सामान्य है। लेकिन अपनी मानसिक भलाई को अनदेखा न करें। लंबे समय तक मानसिक तनाव आपके शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है।

Stressed Man | Effects of Stress on Men

दोस्तों से मिलते रहे
दोस्तों, परिवार के संपर्क में रहें। संगीत सुनें, किताब पढ़ें या गेम खेलें। अपने प्रियजनों से बात करने से सकारात्मकता बढ़ाने में मदद मिलती है और शरीर अच्छे स्वास्थ्य के लिए खुश हार्मोन का स्राव करता है।

सोशल मीडिया से बचें
बहुत अधिक समाचारों और सोशल मीडिया से बचें यदि यह आपको तनाव देता है और नकारात्मकता बढ़ाता है - दिन में एक या दो बार निश्चित समय पर ही समाचारों की जाँच करें। बहुत अधिक जानकारी चिंता और विचारों की भीड़ की ओर ले जाती है।

बुनियादी सावधानियों का पालन करें
हैंड वाश, सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क पहनना जैसी बुनियादी सावधानियों का पालन करें। कोविड-19 महामारी के दौरान सुरक्षित रहने और संक्रमित होने से बचने का यह अभी भी सबसे अच्छा तरीका है।

Web Title: Coronavirus: WHO Recommendations for tips to stay healthy and increase immunity during COVID-19 Pandemic

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे