Coronavirus: When and how will the covid-19 pandemic end, experts tell two effective ways | COVID-19: कब और कैसे खत्म होगा कोरोना वायरस ?, एक्सपर्ट्स ने बताये 2 असरदार तरीके
कोरोना को रोकने के उपाय

Highlightsभारत में तेजी से बढ़ा कोरोना का प्रकोप165 से अधिक वैक्सीन का प्रीक्लिनिकल75 प्रतिशत प्रभावी टीके का उत्पादन करने पर जोर

कोरोना वायरस का कहर कम होने के नाम नहीं ले रहा है। चीन से निकली इस महामारी से दुनियाभर में 3 करोड़ से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं और  9,56,881 लोगों की मौत हो गई है। इस खतरनाक वायरस से करीब 213 देश प्रभावित हैं। 

कोरोना का कोई इलाज नहीं है लेकिन दुनिया भर के वैज्ञानिक और चिकित्सा विशेषज्ञ वायरस के प्रसार को रोकने के लिए एक दिन-रात वैक्सीन बनाने पर काम कर रहे हैं। लेकिन सवाल अब भी वही है कि आखिर कोरोना वायरस महामारी कब और कैसे खत्म होगी?

भारत में तेजी से बढ़ा कोरोना का प्रकोप
टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में कोरोना का प्रसार तेजी से बढ़ रहा है। यहां संक्रमितों की संख्या 55 लाख के करीब पहुंच गई है। विशेषज्ञों का  मानना है कि देश के विभिन्न क्षेत्रों में महामारी अलग-अलग दरों पर चरम पर होगी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोमवार सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 1,130 मरीजों की मौत हुई है। अबतक 54,87,581 मामले सामने आ चुके हैं, जिसमे से 10,03,299 सक्रिय मामले हैं और 43,96,399 लाख ठीक हो गए हैं, जिन्हें अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है। वहीं, 87,882 मरीजों की मौत हो चुकी है।

यहां तक कि जब कोई टीका यहां आएगा तो यह सुनिश्चित करने के लिए प्राथमिकता और विनियमन की आवश्यकता होगी कि कोरोना की वैक्सीन देश के सभी कोनों तक कैसे पहुंचे।

165 से अधिक वैक्सीन का प्रीक्लिनिकल
अब तक, 165 से अधिक वैक्सीन का प्रीक्लिनिकल और क्लिनिकल परीक्षण चल रहा है और उनमें से 33 से अधिक मानव परीक्षणों के महत्वपूर्ण अंतिम चरण में पहुंच गए हैं। अच्छी खबर यह है कि भले ही टीका पूरी तरह से प्रभावी नहीं है, फिर भी यह महामारी के प्रसार को नियंत्रित करने में प्रभावी होगा।

75 प्रतिशत प्रभावी टीके का उत्पादन करने पर जोर
अमेरिका के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉक्टर एंथोनी फौसी के अनुसार, एक वैक्सीन जो सुरक्षित है और 50 से 60 प्रतिशत प्रभावी भी स्वीकार्य होगी, भले ही वैज्ञानिकों का लक्ष्य वैक्सीन का उत्पादन करना है जो 75 प्रतिशत प्रभावी है।

प्रारंभिक अध्ययनों के शुरुआती आंकड़ों ने कई वैक्सीन उम्मीदवारों के लिए सकारात्मक परिणाम दिखाए हैं और हम सावधानीपूर्वक 2021 की पहली तिमाही तक प्रभावी रूप से प्रभावी वैक्सीन की उम्मीद कर सकते हैं।

प्रतिरक्षा विकसित होने से मिलेगी मदद
इस तरह की महामारी को खत्म करने के दूसरा उपाय वायरस के खिलाफ प्रतिरक्षा प्राप्त करना है। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि इस तरह के वायरस के खिलाफ लोगों में  प्रतिरक्षा विकसित होने बहुत जरूरी है। जब लोग हमेशा की तरह बाहर निकलेंगे तो अधिक से अधिक लोग बीमारी से संक्रमित हो जाएंगे और वायरस के खिलाफ प्रतिरक्षा विकसित करेंगे। 

इस तरह की महामारी को खत्म करने के दूसरा उपाय वायरस के खिलाफ प्रतिरक्षा प्राप्त करना है. एक्सपर्ट्स मानते हैं कि इस तरह के वायरस के खिलाफ लोगों में  प्रतिरक्षा विकसित होने बहुत जरूरी है. जब लोग हमेशा की तरह बाहर निकलेंगे तो अधिक से अधिक लोग बीमारी से संक्रमित हो जाएंगे और वायरस के खिलाफ प्रतिरक्षा विकसित करेंगे। 

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, फिलहाल महामारी को समाप्त करने का कोई एक तरीका नहीं है. लोगों को कोरोना के प्रसार को नियंत्रित करने पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है। 

Web Title: Coronavirus: When and how will the covid-19 pandemic end, experts tell two effective ways
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे