Coronavirus: Rapid Antibody Test क्या है, जानिये कीमत, रिजल्ट का समय, भारत में कब होगा शुरू

By उस्मान | Published: April 7, 2020 11:29 AM2020-04-07T11:29:49+5:302020-04-07T11:35:56+5:30

कोरोना वायरस की जांच के लिए फिलहाल जो टेस्ट हो रहा है उसकी रिपोर्ट आने में पांच दिन का समय लगता है

Coronavirus : What is Rapid Antibody Test, price and when start in India, difference between polymerase chain reaction and Rapid antibody testing | Coronavirus: Rapid Antibody Test क्या है, जानिये कीमत, रिजल्ट का समय, भारत में कब होगा शुरू

Coronavirus: Rapid Antibody Test क्या है, जानिये कीमत, रिजल्ट का समय, भारत में कब होगा शुरू

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने कोरोना वायरस की जांच के लिए रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट कराने की अनुमति दी है। विशेषज्ञों का मानना है कि इससे बहुत जल्दी कोरोना के मरीजों को पहचानने में मदद मिलेगी। इसका कारण यह है कि इस टेस्ट की रिपोर्ट 15 से 30 मिनट में आ जाती है। बताया जा रहा है कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस के हॉटस्पॉट इलाकों की पहचान की है, जहां रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट किया जाएगा। 

पोलीमरेज़ चेन रिएक्शन टेस्ट

वर्तमान में सरकार कोरोना वायरस की जांच के लिए पोलीमरेज़ चेन रिएक्शन (PCR) टेस्ट कर रही है जिसमें लक्षणों का पता लगाने के लिए व्यक्ति के गले या नाक का स्वैब लिए जाता है। इसका रिजल्ट आने में लगभग पांच घंटे लगते हैं।

रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट

यह टेस्ट जल्दी होता है और इसका रिजल्ट भी जल्दी आता है। इसमें संदिग्ध रोगियों के रक्त के नमूनों का उपयोग किया जाता है। आमतौर पर रिजल्ट आने में 15-30 मिनट लगते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि एंटीबॉडी टेस्ट से यह पता चल सकता है कि  किसी को कोई विशेष वायरस है। इस प्रकार का परीक्षण सामुदायिक निगरानी और जांच के उद्देश्य से महत्वपूर्ण है।

एंटी-बॉडी रैपिड टेस्ट की कीमत क्या है?

एंटी-बॉडी रैपिड टेस्ट की कीमत 2000 से 3000 रुपये के बीच है। फिलहाल जो पीसीआर टेस्ट किया जा रहा है उसकी कीमत निजी प्रयोगशालाओं में 4500 रुपये तय की गई है। इसमें संदिग्ध मामलों के लिए स्क्रीनिंग टेस्ट के लिए 1,500 रुपये और पुष्टिकरण परीक्षण शुल्क के रूप में अतिरिक्त 3,000 रुपये शामिल हैं।

भारत में कब शुरू होगा एंटी-बॉडी रैपिड टेस्ट

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, भारत ने देश के लिए इन एंटीबॉडी रैपिड टेस्ट किट को खरीदने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। भारत ने पहले ही संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन और दक्षिण कोरिया से लगभग 5 लाख परीक्षण किट खरीदे हैं। 

आईसीएमआर ने पहले ही एक दर्जन ऐसी किटों को मंजूरी दे दी है, जिनके जल्द ही बाजार में उपलब्ध होने की संभावना है। बेंगलुरु की एक कंपनी भी इस परियोजना पर काम कर रही है और उनकी रैपिड टेस्टिंग किट जल्द ही उपलब्ध होने की संभावना है।

यह भी कहा जा रहा है कि राजधानी दिल्ली में एंटी-बॉडी रैपिड टेस्ट शुक्रवार से शुरू हो सकता है। बताया जा रहा है कि पहले यह टेस्ट हॉटस्पॉट इलाकों में शुरू किया जाएगा जिसमें दिलशाद गार्डन और निजामुद्दीन शामिल हैं। 

कोरोना वायरस की वजह से दुनियाभर में 13 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो गए हैं और इससे मरने वालों की संख्या 74,697 लोगों की मौत हो गई है। सबसे ज्यादा मौत इटली में 16,523, स्पेन में 13,341, अमेरिका में 10,871, फ्रांस में 8,911 और यूके में 5,373 मौत हो गई है। सबसे अधिक मामले 367,004 अमेरिका में देखने को मिले हैं।

भारत में कुल मामलों की संख्या 4,778 पहुंच गई और अब तक यहां 136 लोगों की मौत हो गई है। कोरोना वायरस का कोई इलाज नहीं है और इससे बचने के सिर्फ एक ही तरीका और वो है सोशल डिस्टेनिंग।

English summary :
What is Antibody Tests: Indian Council of Medical Research (ICMR) has allowed rapid antibody tests to be conducted for coronavirus. Experts believe that this will help identify corona patients very quickly.


Web Title: Coronavirus : What is Rapid Antibody Test, price and when start in India, difference between polymerase chain reaction and Rapid antibody testing

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे