भारत में तैयार हो रही हैं 5 वैक्सीन, स्पूतनिक V की कीमत होगी ₹700, जानिये कब शुरू होगा टीकाकरण

By उस्मान | Published: November 25, 2020 10:46 AM2020-11-25T10:46:03+5:302020-11-25T10:57:35+5:30

कोरोना वायरस वैक्सीन अपडेट : भारत में कई टीकों का दूसरा और तीसरा चरण जारी है

Coronavirus vaccine update in India: how many vaccine prepare in India, when coronavirus vaccine will come India, price of covid-19 vaccine in India in Hindi | भारत में तैयार हो रही हैं 5 वैक्सीन, स्पूतनिक V की कीमत होगी ₹700, जानिये कब शुरू होगा टीकाकरण

कोरोना वायरस वैक्सीन

Highlightsवायरस से देश में अब तक 9,222,216 लोग संक्रमित अब तक 134,743 लोगों की मौत पांच वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल दूसरे और तीसरे चरण में

कोरोना वायरस का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस खतरनाक वायरस से देश में अब तक 9,222,216 लोग संक्रमित हो गए हैं और 134,743 लोगों की मौत हो गई है। कोरोना का अभी तक कोई स्थायी इलाज या टीका नहीं आया है। दुनियाभर में कई वैक्सीन का परीक्षण अंतिम चरण में है।

भारत में कोरोना वायरस के लिए पांच वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल दूसरे और तीसरे चरण में है। इनके सुरक्षा और प्रभाव के नतीजे पॉजिटिव हैं। चलिए जानते हैं ये वैक्सीन कौन-कौन सी हैं। 

ऑक्सफोर्ड-एस्ट्रजेनेका 
ऑक्सफोर्ड-एस्ट्रजेनेका की वैक्सीन के लिए भारत का सीरम इंस्टिट्यूट और आईसीएमआर मिलाकर परीक्षण कर रहे हैं। 

कोवैक्सीन
ऑक्सफोर्ड-एस्ट्रजेनेका मिलकर स्वदेसी वैक्सीन 'कोवैक्सीन' बना रहे हैं जिसका तीसरे चरण का ट्रायल जारी है। इसके दूसरे ट्रायल के रिजल्ट कभी भी आ सकते हैं। बताया जा रहा है कि यह वैक्सीन 60 फीसदी असरदार हो सकती है। 

जाईकोव-डी 
इस वैक्सीन को फार्मा कंपनी कैडिला हेल्थ बना रही है और इसके दूसरे चरण का ह्यूमन ट्रायल हो चुका है। फिलहाल के इस ट्रायल के नतीजों का इंतजार है। 

स्पूतनिक-वी
रूसी वैक्सीन स्पूतनिक-वी का भारत में ह्यूमन ट्रायल जारी है। इसे भारत में बनाने के लिए डॉक्टर रेड्डी लैब्स ने अनुबंध किया है। 

ईज वैक्सीन
हैदराबाद की बायोलोजिकल ईज वैक्सीन का भी पहले और दूसरे चरण का ह्यूमन ट्रायल भारत में जारी है और कभी भी इसके परिणाम आ सकते हैं। 

25 करोड़ लोगों को जुलाई तक टीकाकरण 
सरकार का अनुमान है कि अगर इन सभी वैक्सीन का काम समय तक पूरा हो जाता है तो देश में जुलाई तक करीब 25 करोड़ लोगों को पहले चरण में टीकाकरण दिया जा सकता है। सरकार 50 करोड़ वैक्सीन की खरीद का लक्ष्य लेकर चल रही है। यह वैक्सीन दो डोज वाले हैं। 

स्पूतनिक-वी की कीमत 700 रुपये
नेटवर्क18 की एक रिपोर्ट के अनुसार, रूस में बनी वैक्सीन स्पूतनिक-वी ट्रायल के दौरान कोरोना से लड़ने में 95% असरदार साबित हुई है। ये न सिर्फ असरदार साबित हुई है बल्कि बाकी वैक्सीन के मुकाबले सस्ती भी है। रूस के लोगों को यह फ्री में मिलेगी और दुनिया के बाकी देशों के लिए इसकी कीमत 700 रुपए से कम करीब 10 अमेरिकी डॉलर के आस-पास होने वाली है।

कोरोना वायरस के सबसे आम लक्षण 

कोरोना के आम लक्षणों में बुखार, सूखी खाँसी, थकान आदि शामिल हैं।

कम सामान्य लक्षण

कोरोना के सामान्य लक्षणों में दर्द एवं पीड़ा, गले में खराश, दस्त, आँख आना, सरदर्द, स्वाद या गंध का नुकसान, त्वचा पर एक दाने, या उंगलियों या पैर की, उंगलियों के मलिनकिरण आदि शामिल हैं। 

कोरोना के गंभीर लक्षण 

कोरोना के गंभीर लक्षणों में सांस लेने में कठिनाई या सांस की तकलीफ और सीने में दर्द या दबाव महसूस होना शामिल हैं।

देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 92 लाख के पार
देश में कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 92 लाख के पार हो गई है। पिछले 24 घंटों में देश में कोरोना के 44 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए। साथ ही कोरोना से 481 लोगों की और मौत हो गई।

कोरोना के 44 हजार नए मामले
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 44 हजार 376 नए मामले सामने आए। इसके साथ ही देश में कुल संक्रमितों की संख्या 92 लाख 22 हजार 217 हो गई है। देश में 481 नई मौतों के साथ कुल मौतों की संख्या भी बढ़कर 1 लाख 34 हजार 699 हो गई है। 

Web Title: Coronavirus vaccine update in India: how many vaccine prepare in India, when coronavirus vaccine will come India, price of covid-19 vaccine in India in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे