Vaccine side effects: कोरोना टीके के महिलाओं में दिख सकते हैं 5 अजीब दुष्प्रभाव, समझें और बचाव करें

By उस्मान | Published: April 16, 2021 11:50 AM2021-04-16T11:50:39+5:302021-04-16T11:51:47+5:30

जानिये कोरोना के टीके के महिलाओं में क्या साइड इफेक्ट्स हैं

Coronavirus vaccine side effects in Hindi: 5 possible side effects of covid-19 vaccine in women | Vaccine side effects: कोरोना टीके के महिलाओं में दिख सकते हैं 5 अजीब दुष्प्रभाव, समझें और बचाव करें

कोरोना के दुष्प्रभाव

Highlightsमहिलाओं में टीके के कुछ अलग दुष्प्रभावलक्षणों को न करें नजरअंदाज कुछ महिलाओं में दिख सकते हैं अलग लक्षण

कोरोना वायरस के टीके के कुछ साइड इफेक्ट्स भी सामने आ रहे हैं। हालांकि यह बहुत हल्के होते हैं जिनमें दर्द, बुखार, उल्टी या मतली शामिल हैं। एक्सपर्ट्स का मानना है कि इस तरह के दुष्प्रभाव कुछ दिन हफ्ते में सही हो सकते हैं। 

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, महिलाओं में कोरोना वायरस टीके के दुष्प्रभाव अलग हो सकते हैं। वर्तमान शोध ने यह भी संकेत दिया है कि महिलाओं, पुरुषों की तुलना में अधिक दुष्प्रभाव हो सकते हैं। चलिए जानते हैं महिलाओं में टीके के क्या-क्या दुष्प्रभाव दिख रहे हैं और ऐसे में आपको क्या करना चाहिए। 

टीओआई की रिपोर्ट के अनुसार, महिलाओं को वैक्सीन दुष्प्रभावों का खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। फरवरी में जामा द्वारा किए गए एक अध्ययन में यह भी देखा गया है कि महिलाओं में एनाफाइलेक्सिस सहित कई गंभीर प्रतिक्रियाओं का खतरा अधिक होता है।

कुछ विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि हार्मोनल इसका बड़ा कारण हो सकता है। एस्ट्रोजन लेवल भी इसकी वजह है। एक और प्रमुख कारण यह हो सकता है कि पुरुष और महिला स्वास्थ्य समस्याओं पर कैसे प्रतिक्रिया दें। यह सिर्फ संभव हो सकता है कि महिलाओं को पुरुषों की तुलना में दुष्प्रभाव की अधिक संभावना हो सकती है।

हैवी पीरियड या पेट में ऐंठन

ऐसा कहा जा रहा है कि जो महिलाएं कोरोना का टीका लगवा रही हैं, उन्हें हैवी पीरियड का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि यह आधिकारिक तौर पर सूचीबद्ध दुष्प्रभाव नहीं है, लेकिन किसी में यह लक्षण दिख सकता है।

कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि टीके प्लेटलेट्स के थक्के बना सकते हैं और इसलिए, किसी को रक्तस्राव होने का खतरा होता है। इससे पेट में ऐंठन, दर्द भी हो सकता है। हालांकि यह हर किसी महिला के साथ नहीं हो सकता।

मासिक धर्म चक्र में परिवर्तन

ऐसी महिलाएं भी हैं जिन्होंने कहा है कि टीका लगने से उनके मासिक धर्म का समय बदल गया है। यह एक संभावित प्रतिक्रिया हो सकती है क्योंकि टीके प्रतिरक्षा प्रणाली को 'तनाव' दे सकते हैं, जिससे आपकी अवधि जल्दी (या बाद में) हो सकती है। विशेषज्ञ सुझाव दे रहे हैं, यह एक अस्थायी दुष्प्रभाव हो सकता है।

लिम्फ नोड में सूजन

अभी इस्तेमाल किए जा रहे टीकों के सबसे असामान्य दुष्प्रभावों में से एक लिम्फ नोड्स की सूजन है, जो एक आम स्तन कैंसर के लक्षण के समान हो सकता है।

यह mRNA शॉट्स लेने वाली महिलाओं में तेजी से देखा गया है। इसका क्या कारण है यह अज्ञात है, लेकिन यह एक दुर्लभ जटिलता हो सकती है। इसमें आपको चकत्ते, सूजन हो सकती है।

मतली

कुछ टीके के दुष्प्रभाव विशेष रूप से महिलाओं में पेट दर्द और मतली के रूप में भी सामने आ सकते हैं। कुछ महिलाओं ने हल्के से मध्यम मतली, थकान का अनुभव किया है। यह आमतौर पर अपने आप ठीक हो जाता है और उपचार की आवश्यकता नहीं होती है।

शरीर दर्द और ठंड लगना

आमतौर पर वैक्सीन से शरीर में दर्द, बुखार और ठंड लगना जैसे लक्षणों का अनुभव हो सकता है। यह बताया जा रहा है कि महिलाओं को पुरुषों की तुलना में अधिक गंभीर दर्द और दर्द हो सकता है, जो दूसरे शॉट के साथ भी बदतर हो सकता है। इसका कोई ख़ास कारण नहीं है, लेकिन ऐसा हार्मोनल असंतुलन के कारण हो सकता है।

Web Title: Coronavirus vaccine side effects in Hindi: 5 possible side effects of covid-19 vaccine in women

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे