दर्द और बुखार के अलावा टीका लगने के बाद महसूस हो रहे हैं 4 नए गंभीर लक्षण, समझें और बचाव करें

By उस्मान | Published: June 1, 2021 10:44 AM2021-06-01T10:44:47+5:302021-06-01T10:44:47+5:30

अब तक टीका लगवाने के बाद बुखार और दर्द जैसे मामूली लक्षण महसूस हो रहे थे

Coronavirus vaccine side effects and symptoms: 4 new COVID symptoms that may arise post vaccination | दर्द और बुखार के अलावा टीका लगने के बाद महसूस हो रहे हैं 4 नए गंभीर लक्षण, समझें और बचाव करें

वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स

Highlightsअब तक टीका लगवाने के बाद बुखार और दर्द जैसे मामूली लक्षण महसूस हो रहे थेलक्षणों पर नजर रखें और तुरंत डॉक्टर को बताएंकोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन जरूर लगवाएं

कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने भारत की आबादी पर भारी असर डाला है। कोरोना के खिलाफ टीकाकरण जारी है। विशेषज्ञों के अनुसार, टीके लगवाने के बाद बुखार और दर्द जैसे कई हल्के लक्षण दिख रहे हैं। टीका लगवान के बाद के लक्षणों में कुछ नए लक्षण और जुड़ गए हैं, जो संक्रमण के सबसे सामान्य लक्षणों से भिन्न हो सकते हैं। 

कोरोना का टीका लगवाने के बाद के लक्षण
टीओई की रिपोर्ट के अनुसार, एक अध्ययन में सामने आया है कि कोरोना का टीका लगवाने वाले लोगों में सांस फूलने की पहचान एक नए लक्षण के रूप में की गई है। यह वह स्थिति है जहां रोगियों को अपनी सांस लेने में मुश्किल होती है और उनके फेफड़ों में पूरी तरह से हवा पहुंच जाती है। इसके अलावा कुछ लोगों ने कान का दर्द, सूजी हुई ग्रंथियां और छींक आना जैसे लक्षण भी बताये हैं। 

किन्हें है ज्यादा खतरा
जहां तक छींकने का सवाल है, वैज्ञानिकों ने पाया कि 60 वर्ष से कम उम्र के लोगों में यह 24 प्रतिशत अधिक आम है, जिन्होंने टीका लगाया है। अध्ययन के अनुसार ऐसी महिलाएं जो 60 वर्ष से अधिक उम्र है और जो अस्थमा या अन्य फेफड़ों के संक्रमण के रोगी हैं, उन्हें टीकाकरण के बाद संक्रमण का खतरा अधिक होता है। इसके अलावा, जो लोग मोटापे का शिकार थे, उन्हें टीका लगने के बाद संक्रमित होने की अधिक संभावना थी।

टीका है जरूरी
अभी तक कोरोना का टीका ही वायरस से बचाव का एकमात्र साधन हैं। भले ही आप युवा और स्वस्थ हों या सबसे कमजोर की श्रेणी में आते हों। कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने लगभग हर उस व्यक्ति को प्रभावित किया है। इसलिए, यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि जब भी आपको कोई स्लॉट मिले या मिल जाए, तो आप वैक्सीन लगवाएं।

टीका लगने के बाद भी संक्रमण का खतरा
बेशक टीका कोरोना का समाधान है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप संक्रमित नहीं हो सकते। किंग्स कॉलेज लंदन में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, यह पाया गया है कि वैक्सीन लगवाने के बाद भी लोग वायरस से संक्रमित हो सकते हैं। हालांकि, विशेषज्ञ बताते हैं कि ऐसे मामलों की संख्या कम है।

Web Title: Coronavirus vaccine side effects and symptoms: 4 new COVID symptoms that may arise post vaccination

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे