Coronavirus vaccination latest update: how to register for covid vaccine in cowin app, step by step tips to registration in cowin mobile app for covid-19 vaccine in Hindi | Covid-19 vaccine registration: कोरोना टीके के लिए 01 मार्च से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन, जानिये CoWin app में कैसे करें रजिस्ट्रेशन
कोरोना वायरस

Highlightsमार्च में बुजुर्गों को कोरोना का टीका लगना शुरू होगाटीके के लिए को-विन ऐप पर करना होगा रजिस्ट्रेशनसरकारी अस्पतालों में फ्री में लगेगा टीका

कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान का दूसरा चरण मार्च से शुरू हो रह है। दूसरे चरण में साठ साल से अधिक आयु के लोगों और पहले से किसी बीमारी से पीड़ित 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को टीके लगाया जाएगा।

लाभार्थी 01 मार्च से कोविन प्लेटफॉर्म (CoWin app) पर खुद अपना पंजीकरण कर सकेंगे। ऐसा भी प्रावधान होगा कि लाभार्थी सत्र स्थलों पर अपना पंजीकरण करा सकेंगे। सत्र स्थलों पर पंजीकरण कराने वालों की मदद के लिए स्वयंसेवी मौजूद रहेंगे। 

फ्री में लगेगा कोरोना का टीका

केंद्र ने बुधवार को कहा था कि 60 साल से अधिक उम्र का कोई व्यक्ति और पहले से किसी बीमारी से पीड़ित 45 साल से अधिक उम्र का कोई भी व्यक्ति एक मार्च से सरकारी केंद्रों में नि:शुल्क और कुछ निजी अस्पतालों में शुल्क देकर अपना टीकाकरण करा सकेगा। 

 कोरोना के टीके के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें

इसके लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने काविड-19 वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क (को-विन) डिजिटल ऐप वर्जन 2.0 तैयार किया है जिसे जल्द ही लॉन्च किया जाएगा और लाभार्थी सेल्फ रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। 

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, कोविड-19 टीकाकरण के दूसरे चरण में सरकार ने चल रहे टीकाकरण अभियान में निजी क्षेत्र की स्वास्थ्य सुविधाओं को महत्वपूर्ण रूप से शामिल करने की योजना बनाई है। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा है कि सरकार देश के राष्ट्रव्यापी कोविड-19 टीकाकरण अभियान के अगले चरण में मार्च में 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को टीके लगाने की तैयारी में है।

कैसे डाउनलोड होगा CoWin app

आपने मोबाइल में CoWin app को गूगल प्ले स्टोर या एप्पल ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। लेकिन अभी यह ऐप शुरू नहीं हुआ है इसलिए अभी इस पर कुछ नहीं किया जा सकता। सरकार इसे जल्द ही लॉन्च करेगी। फिलहाल आप इसे डाउनलोड करके रख सकते हैं। 

CoWin app पर कैसे करें रजिस्ट्रेशन

वर्तमान में, आम जनता कोरोना वायरस वैक्सीन के लिए इस ऐप पर रजिस्ट्रेशन नहीं कर सकते है। एक बार जब ऐप शुरू हो जाएगा, तब इसके चार मॉड्यूल होंगे -यूजर एडमिनिस्ट्रेटर मोड्यूल, बेनेफिसिअरी रजिस्ट्रेशन, vaccination एंड beneficiary acknowledgment और स्टेटस अपडेशन शामिल हैं।

CoWin ऐप या वेबसाइट लाइव होने के बाद पंजीकरण के लिए तीन विकल्प मिलेंगे जिसमें सेल्फ रजिस्ट्रेशन, व्यक्तिगत पंजीकरण और बल्क अपलोड शामिल हैं। इसका लॉजिस्टिक्स अभी तक सामने नहीं आया है। 

टीका लगवाने के लिए जरूरी दस्तावेज

लोगों को पंजीकरण करने के लिए एक फोटो पहचान अपलोड करनी होगी। यह आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, और अन्य हो सकता है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने घोषणा की है कि फ्रंटलाइन श्रमिकों के लिए टीकाकरण मुफ्त होगा। आम जनता के लिए लागत की घोषणा अभी नहीं की गई है।

टीकाकरण मामले में भारत तीसरे स्थान पर

प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव के अनुसार, भारत में टीकाकरण कवरेज स्वास्थ्य कर्मियों और अग्रिम मोर्चे के कर्मियों में 90.6 लाख खुराक को पार कर गया। इन आंकड़ों के अनुसार अमेरिका (5.52 करोड़) और ब्रिटेन (1.62 करोड़) खुराक के बाद विश्व में भारत इस मामले में तीसरे स्थान पर है। 

अमेरिका और ब्रिटेन में टीकाकरण अभियान शुरू हुए 60 दिन गये हैं, जबकि भारत में अभी 31 दिन ही हुए हैं।  भारत 10 लाख से 70 लाख टीकाकरण को सबसे तेजी से पार करने वाला देश है। 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि सभी स्वास्थ्य कर्मियों में 68.3 प्रतिशत को टीके की पहली खुराक दी जा चुकी है। स्वास्थ्य कर्मियों में 37.6 प्रतिशत को दूसरी खुराक और अग्रिम मोर्चे के 28.2 प्रतिशत कर्मियों को पहली खुराक दी जा चुकी है।

(समाचार एजेंसी भाषा के इनपुट के साथ) 

Web Title: Coronavirus vaccination latest update: how to register for covid vaccine in cowin app, step by step tips to registration in cowin mobile app for covid-19 vaccine in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे